मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट में कमिंस को विश्राम देगा और अलग अस्थायी कप्तानों का उपयोग करेगा

इस प्रक्रिया के तहत इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरे वनडे में जॉश हेज़लवुड को कप्तानी करने को मिली

Josh Hazlewood and Moeen Ali at the toss, Australia vs England, 2nd ODI, Sydney, November 19, 2022

टॉस के दौरान हेज़लवुड और मोईन अली  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया ने अगले 12 महीनों में अपनी वनडे टीम में विभिन्न खिलाड़ियों से कप्तानी करवाने का फ़ैसला किया है, जिससे स्थायी वनडे कप्तान नियुक्त किए गए तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस को नियमित ब्रेक मिल सके।
इस नीति के चलते शनिवार को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच में कमिंस को विश्राम दिया गया और कप्तानी जॉश हेज़लवुड को सौंपी गई। हेज़लवुड ने इससे पहले कभी आधिकारिक क्रिकेट के किसी स्तर पर कप्तानी नहीं की थी, हालांकि इससे पहले वह वनडे के उपकप्तान भी रहे हैं। इत्तेफ़ाक़ से कमिंस भी पहले वनडे में पहली बार इस प्रारूप में कप्तानी कर रहे थे।
हेज़लवुड ने टॉस के दौरान कहा, "मैं इस मैच के लिए कप्तानी कर रहा हूं और उम्मीद है इस बदलाव से टीम या उसकी शैली में कोई अंतर नहीं आएगा। काफ़ी क्रिकेट आना बाक़ी है और ऐसे में पैट आराम करने के लिए तैयार थे। यह एक विस्तृत नेतृत्व गुट को बनाने का प्रयास है।"
ऐसा समझा जा रहा है कि अगले वर्ष भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले कमिंस को विश्राम मिलता है तो हेज़लवुड ही उनकी जगह कप्तानी करने के अकेले उम्मीदवार नहीं हैं। कमिंस ने क्रिकेट की मात्रा को देखते हुए आईपीएल 2023 से अपना नाम भी वापस ले लिया था। बावजूद इसके, उनको वनडे प्रारूप में नियमित आराम दिए जाने के आसार होंगे।
हालांकि हेज़लवुड को कप्तानी मिलने का मतलब है वह हालिया समय में अन्य अस्थायी कप्तानों से आगे निकल चुके हैं। पिछले साल वेस्टइंडीज़ दौरे पर ऐरन फ़िंच जब चोटिल थे तब ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐलेक्स कैरी कप्तान थे और ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज़ 2-1 से जीता था। वहीं पिछले साल के ऐशेज़ के दौरान एडिलेड में कोविड संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में रहने की वजह से जब कमिंस एक टेस्ट से बाहर बैठे थे, तब स्टीवन स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी।
मुख्य चयनकरता जॉर्ज बेली ने कमिंस को वनडे कप्तान नियुक्त करते हुए कहा था, "विश्व कप से पहले मैं पैट को सारे मैच खेलते हुए नहीं देखता। हमारे पास कई विकल्प हैं जो टीम का नेतृत्व कर सकते हैं और मैं दो या तीन ऐसे लोगों को कप्तानी करते हुए देखता हूं। अब हम उस दौर से आगे बढ़ चुके है जहां एक खिलाड़ी कप्तान नियुक्त होता था और उसी की टीम में सबसे ज़्यादा चलती थी। अब यह एक सहयोगात्मक प्रक्रिया है।"
यदि 2018 के बाद उनपर कप्तानी करने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया जाए तो डेविड वॉर्नर भविष्य में अस्थायी कप्तान बनने के एक प्रबल दावेदार बन सकते हैं। साउथ ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कप्तान ट्रैविस हेड भी इसका विकल्प हैं। फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम की कप्तानी का भविष्य अस्पष्ट है। फ़िंच ने कहा है अगले बीबीएल से पहले वह कोई फ़ैसला नहीं लेंगे, लेकिन 2024 में यूएसए और वेस्टइंडीज़ में आयोजित होने वाले विश्व कप तक उनका खेलना और कप्तानी करने की उम्मीद नहीं दिखती।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।