मैच (14)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
Dang CL (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
ख़बरें

वॉर्नर के मैनेजर का दावा : 2016-17 में होबार्ट की हार के बाद गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए 'कहा' गया था

2018 के बॉल-टैम्परिंग पर उन्होंने कहा, "आपको एक अंधा लैब्राडोर होना होगा, ताकि यह पता ना चले कि तीन से अधिक लोग शामिल थे"

2018 के बॉल टैंपरिंग विवाद पर वॉर्नर के मैनेजर का नया खुलासा  •  Getty Images

2018 के बॉल टैंपरिंग विवाद पर वॉर्नर के मैनेजर का नया खुलासा  •  Getty Images

डेविड वॉर्नर के मैनेजर जेम्‍स अरस्‍कीन ने दावा किया है कि 2016-17 में होबार्ट में साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलियई टीम को गेंद से छेड़छाड़ करने की अनुमति दी गई थी। ऑस्ट्रेलिया 85 रन पर आउट हो गया था और एक पारी और 80 रन से मैच हार गया था।
मैच के बाद साउथ अफ़्रीका के तत्कालीन कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी को मुंह में मिंट लगाकर गेंद पर लार लगाने के बाद गेंद से छेड़छाड़ का दोषी भी पाया गया था।
अरस्कीन ने एसईएन रेडियो से कहा, "दो वरिष्ठ अधिकारी होबार्ट में चेंजिंग रूम में थे और मूल रूप से साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ हारने के लिए टीम को डांट रहे थे। और वॉर्नर ने कहा कि हमें गेंद को रिवर्स स्विंग करना है और गेंद को रिवर्स स्विंग कराने का एकमात्र तरीक़ा मूल रूप से इसके साथ छेड़छाड़ करना है। इसलिए उन्हें ऐसा करने के लिए कहा गया था।"
अरस्कीन ने यह नहीं बताया कि किसने उन्हें गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए वास्तव में "कहा" था और उन अधिकारियों का भी नाम नहीं लिया जो हार के बाद वहां मौजूद थे।
वॉर्नर द्वारा नेतृत्‍व प्रतिबंध की अपील वापस लेने के फै़सले पर अरस्कीन ने 2018 न्यूलैंड्स बॉल टैम्परिंग विवाद के बारे में पिछले विचारों को भी दोहराया, जिसमें कहा गया कि तीन से अधिक लोगों को योजना के बारे में पता था और सच्‍चाई बाहर आ जाएगी।
न्यूलैंड्स के बाद दी गई सज़ाओं पर चर्चा करते हुए, अरस्कीन ने कहा कि वॉर्नर के साथ दूसरों की तुलना में अधिक कठोर व्यवहार किया गया था और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को एक समीक्षा पैनल की बजाय आंतरिक रूप से नेतृत्व प्रतिबंध को पलटने से निपटना चाहिए था।
उन्होंने कहा, "आपको एक अंधा काला लैब्राडोर बनना होगा, यह समझने के लिए कि इस मामले में तीन से अधिक लोग शामिल थे। उन सभी को डांट मिली और डेविड वॉर्नर पूरी तरह से ख़लनायक बन गए। वह चुप है, उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रक्षा की, उन्होंने मेरी सलाह पर अपने साथी खिलाड़ियों की रक्षा की क्योंकि दिन के अंत में कोई भी इसके बारे में और नहीं सुनना चाहता था"
अरस्कीन ने आगे कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया क्यों समझदार काम नहीं कर सकता था और कहता कि यह कानूनी नहीं है कि किसी के पास अपील का अधिकार नहीं है। यह सिर्फ़ बेतुका है, वॉर्नर को इससे क्यों गुज़रना चाहिए? उन्‍होंने सब कुछ किया है जो वह संभवत: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और अपनी टीम के लिए कर सकते थे और अब उनके साथ इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है। यह सबसे बड़े स्तर का अन्याय है।"
फिर से किसी भी क्रिकेट में कप्तान बनने के अपने प्रयासों को छोड़ने के बाद मैदान पर वॉर्नर ने एडिलेड में वेस्टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 21 रन बनाए। उन्होंने सकारात्मक शुरुआत की, मैच की पहली गेंद को ड्राइव करके तीन रन चुराए और अल्‍ज़ारी जोसेफ़ की गेंद पर आउट होने से पहले चार चौके लगाए।

ऐंड्रयू मक्‍ग्‍लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।