मैच (10)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
BPL 2023 (1)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

10 साल बाद बीबीएल में वापसी करेंगे वॉर्नर

अगले दो साल के लिए सिडनी थंडर्स के साथ हुआ क़रार

वॉर्नर बीबीएल में अब तक सिर्फ़ तीन ही सीज़न खेला है  •  Getty Images

वॉर्नर बीबीएल में अब तक सिर्फ़ तीन ही सीज़न खेला है  •  Getty Images

डेविड वॉर्नर की 2013 के बाद पहली बार बीबीएल में वापसी की पुष्टि हो गई है। वॉर्नर ने सिडनी थंडर के साथ दो साल खेलने के लिए अनुंबध किया है। पिछले महीने के अंत में 'द ऑस्ट्रेलियन' ने रिपोर्ट किया था कि जनवरी में साउथ अफ़्रीका के साथ वनडे श्रृंखला रद्द होने के बाद वॉर्नर ने बीबीएल की बजाय संयुक्त अरब अमीरात में होने जा रही नई आईएलटी20 में खेलने का अनुरोध किया है और अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगा है।
इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कई घटनाएं हुई। वॉर्नर के इस फ़ैसले पर ख़ूब चर्चा हुई। हालांकि बाद में यह घटनाक्रम तब ख़त्म हुआ जब वॉर्नर और उनके पुराने क्लब सिडनी थंडर्स के बीच एक डील हुई। वॉर्नर ने अपने तीन साल के बीबीएल करियर में से दो साल सिडनी थंडर्स में ही बिताए हैं।
वार्नर ने कहा कि वह बड़ी तस्वीर से अवगत थे और उन्हें पता था कि ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट के लिएएक सफल बीबीएल सीज़न कितना महत्वपूर्ण था।।
उन्होंने कहा, "मुझे खेल की बहुत परवाह है और मैं इस बात से अवगत हूं कि एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में मुझे जिन परिस्थितियों का आनंद मिलता है, वे बड़े पैमाने पर अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों से आती हैं। मैं समझता हूं कि बीबीएल के मेरे योगदान से मेरे रिटायर होने के बाद अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को लाभ होगा।"
यह समझा जा रहा है कि वार्नर का सौदा आगामी बीबीएल सीज़न के लिए लगभग 340,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (लगभग 1 करोड़ 86 लाख रूपए) का हुआ है। इसमें से एक हिस्सा थंडर के वेतन कैप से और शेष सीए से आएगा।
वार्नर और सिडनी थंडर्स के बीच हुई यह डील बीबीएल और सीए के लिए काफ़ी सकारात्मक बात है क्योंकि वे मेज़बान ब्रॉडकास्टर चैनल सेवन के साथ कानूनी लड़ाई का सामना कर रहे हैं जो काफ़ी हद तक टूर्नामेंट की गुणवत्ता के इर्द-गिर्द घूमता है।
इस घटना के बाद से ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख खिलाड़ियों को बीबीएल में शामिल होने के लिए ज़्यादा फ़ीस मिलने के आसार हैं।
इसके अलावा सीए औऱ ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर एसोसिएशन के बीच बीबीएल में दिए जाने वाली सैलेरी की चर्चा ज़रूर होगी। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि विश्व भर में लगातार टी20 लीग की शुरुआत हो रही है और खिलाड़ियों को वहां खेलने के लिए बढ़िया भुगतान मिल रहा है।

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।