मैच (16)
AFG v IRE (1)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

भारत में आईसीसी टूर्नामेंटों का प्रसारण जारी रखेगा डिज़नी-स्टार

2024 से 2027 की अवधि के लिए प्राप्त किए टीवी और डिजिटल अधिकार

डिज़नी-स्टार ने 2024 से 2027 की अवधि के लिए प्राप्त किए टीवी और डिजिटल अधिकार  •  IDI/Getty Images

डिज़नी-स्टार ने 2024 से 2027 की अवधि के लिए प्राप्त किए टीवी और डिजिटल अधिकार  •  IDI/Getty Images

डिज़नी स्टार* ने 2024 से 2027 के बीच चार सालों की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पुरुष और महिला टूर्नामेंटों को प्रसारित करने के अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। आईपीएल के बाद क्रिकेट के दूसरे सबसे आकर्षक माने जाने वाले यह अधिकार भारतीय बाज़ार के लिए हैं। डिज़नी-स्टार ने टीवी और डिजिटल अधिकार अपने नाम किए हैं।
बोलियां शुक्रवार को खोली गई थीं और एक विजेता तब स्पष्ट था, लेकिन इस प्रक्रिया को आईसीसी बोर्ड द्वारा अनुसमर्थन की आवश्यकता थी, जो शनिवार को हुआ। आईसीसी ने यह ख़ुलासा नहीं किया कि डिज़नी-स्टार की बोली की क़ीमत कितनी थी। हालांकि उम्मीद है कि इसकी क़ीमत आईसीसी द्वारा चार साल के लिए निर्धारित 1,510 करोड़ रुपये (1.44 अरब डॉलर) की मूल संख्या से अधिक होने की उम्मीद है।
अंतिम आंकड़ा जो भी हो, अधिकारों ने इस चक्र में पिछले की तुलना में कहीं अधिक मूल्य उत्पन्न किया होगा। आईसीसी अधिकारों का पिछला प्रसारण अधिकार भी स्टार के पास था और इसकी क़ीमत लगभग 16,789 करोड़ रुपये (2.1 बिलियन अमेरीकी डॉलर) थी। लेकिन वह आठ साल के चक्र के लिए था, और जब उन अधिकारों को बेचा गया तो बाज़ार काफ़ी अलग था : यह क़ीमत वैश्विक प्रसारण अधिकारों के लिए थी - और टीवी और डिजिटल दोनों के लिए। इस अगले चक्र में और अधिक आईसीसी टूर्नामेंट हैं और हर साल एक पुरुषों की एक प्रतियोगिता है। और जैसा कि आईपीएल अधिकारों के लिए हाल की बोली में देखा गया था, विशेष रूप से डिजिटल स्ट्रीमिंग परिदृश्य काफ़ी विकसित हुआ है।
आईसीसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "डिज़नी-स्टार ने एकल दौर की सीलबंद बोली प्रक्रिया के बाद जीत हासिल की। इससे पिछले चक्र से अधिकार शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और क्रिकेट की प्रभावशाली पहुंच जारी है।"
इस बार के आईसीसी टूर्नामेंटों के अधिकारों को अलग-अलग पैकेजों में बांटा गया था - एक केवल टीवी के लिए, एक केवल डिजिटल के लिए, एक दोनों के लिए, चार और आठ वर्षों के कार्यकाल में - और पुरुषों और महिलाओं के टूर्नामेंटों के लिए अलग-अलग पैकेज थे। महिला क्रिकेट के लिए डिज़नी-स्टार की योजनाओं ने आईसीसी को प्रभावित किया। आईसीसी ने इस प्रक्रिया से पहले कहा था कि महिला क्रिकेट के लिए न केवल उच्चतम बोली वाले बल्कि महिलाओं के खेल को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक योजनाओं वाला एक ब्रॉडकास्टर खोजना महत्वपूर्ण था।
आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा, "हमें अगले चार वर्षों तक आईसीसी क्रिकेट के घर के रूप में डिज़नी-स्टार के साथ साझेदारी करते हुए ख़ुशी हो रही है, जिसने हमारे सदस्यों के लिए एक उत्कृष्ट परिणाम दिया है और हमारी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं का समर्थन करेगा। वे हमारे खेल के भविष्य और पहले से कहीं अधिक प्रशंसकों से जुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "भारत में महिलाओं के टूर्नामेंटों के लिए एक प्रसारण और डिजिटल पार्टनर का होना महिलाओं के खेल के विकास में तेज़ी लाने की हमारी महत्वाकांक्षा में एक अहम क़दम है। डिज़नी-स्टार ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली योजनाएं प्रस्तुत कीं और वे स्पष्ट रूप से हमारे दृष्टिकोण को साझा करते हैं।"
डिज़नी-स्टार के कंट्री मैनेजर और अध्यक्ष के माधवन ने कहा, "आईसीसी अधिकारों का विस्तार क्रिकेट संपत्तियों के हमारे मज़बूत पोर्टफ़ोलियो में एक और बढ़ोतरी है जिसमें आईपीएल (2023-27) के टीवी अधिकार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के डिजिटल अधिकार (2024-31), 2024 तक भारतीय क्रिकेट के प्रसारण अधिकार और 2023-24 सीज़न के अंत तक क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के अधिकार शामिल हैं। यह देशभर में सर्वश्रेष्ठ खेल आयोजनों के लिए पहली पसंद के रूप में हमारी स्थिति को मज़बूत करता है।"
डिज़नी-स्टार के अलावा सोनी, ज़ी और वायकॉम ने सीलबंद बोलियां प्रस्तुत की थी। आईसीसी ने कहा था कि अगर पहले दौर में दो सर्वश्रेष्ठ बोलियों की रक़म के बीच 10 प्रतिशत का अंतर होने पर दूसरे दौर की बोली ई-नीलामी के रूप में होगी लेकिन इसकी ज़रूरत नहीं पड़ी।
आईसीसी की योजना अगले साल अमेरिका और ब्रिटेन के बाज़ारों में जाने की है। इसके बाद एशिया के बाक़ी देशों के प्रसारण अधिकार बेचे जाएंगे।
*डिज़नी स्टार और ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो, वॉल्ट डिज़नी कंपनी का हिस्सा हैं

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।