मैच (19)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

डिज़नी-स्टार ने किया ज़ी के साथ करार

2024-27 के बीच भारत में आईसीसी टूर्नामेंटों के प्रसारण अधिकार का एक हिस्सा ज़ी को देने का निर्णय लिया

डिज़नी स्टार और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ ने आईसीसी पुरुष और अंडर-19 इवेंट्स के राइट्स को आपस में बाट लिया है  •  IDI/Getty Images

डिज़नी स्टार और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ ने आईसीसी पुरुष और अंडर-19 इवेंट्स के राइट्स को आपस में बाट लिया है  •  IDI/Getty Images

डिज़नी-स्टार* ने हाल ही में प्राप्त किए 2024 से 2027 के बीच भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टूर्नामेंटों के प्रसारण अधिकारों के एक हिस्से को ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ को बेचने (सब-लाइसेंस करने) का निर्णय लिया है। यह इस तरह का पहला ब्रॉडकास्ट करार होगा जिसके तहत 2024 से 2027 के बीच पुरुषों के तथा अंडर-19 टूर्नामेंटों का टीवी प्रसारण अब ज़ी करेगा। वहीं डिजिटल प्रसारण अधिकार डिज़नी-स्टार के पास रहेंगे।
भारतीय बाज़ार में आईसीसी के महिला टूर्नामेंटों के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार डिज़नी-स्टार के पास ही रहेंगे।
मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए डिज़नी-स्टार और ज़ी ने कहा कि आईसीसी ने उनके समझौते को अनुमति दी है। 26 अगस्त को डिज़नी-स्टार ने ज़ी, सोनी और वायकॉम को हराकर 2024 से 2027 की अवधि के लिए भारतीय बाज़ार में आईसीसी टूर्नामेंटों को टीवी तथा डिजिटल पर प्रसारण करने के अधिकार प्राप्त किए थे। इस अवधि में पुरुषों के चार बड़े टूर्नामेंट हैं जिनमें दो टी20 विश्व कप (2024 और 2026), 2025 चैंपियंस ट्रॉफ़ी और 2027 का वनडे विश्व कप शामिल हैं।
डिज़नी-स्टार के कंट्री मैनेजर और अध्यक्ष के माधवन ने कहा, "(2023-27 के) आईपीएल टीवी अधिकार हासिल करने के अलावा 2024 से 2027 के आईसीसी टूर्नामेंटों के केवल डिजिटल अधिकार अपने पास रखने के विकल्प ने हमें दर्शकों के लिए टीवी और डिजिटल पर संतुलित और मज़बूत क्रिकेट की पेशकश करने की अनुमति दी है।" वहीं ज़ी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक पुनीत गोयेंका ने कहा कि समझौता भारत में खेल व्यवसाय के संचालन के लिए एक "तेज़, रणनीतिक दृष्टि" को दर्शाता है।
गोयेंका ने आगे कहा, "ज़ी अपने मज़बूत नेटवर्क का इस्तेमाल कर दर्शकों के लिए सम्मोहक अनुभव और विज्ञापनदाताओं को निवेश पर शानदार रिटर्न पेश करेगा। भारत में हमारे टीवी दर्शकों के लिए इस रणनीतिक पेशकश को सक्षम करने के लिए आईसीसी और डिज़नी-स्टार के साथ काम करने को तैयार हैं।"
हालांकि यह संभवत: पहली बार है कि दो प्रतिद्वंद्वी प्रसारकों ने एक ही बाज़ार में इस तरह का समझौता किया है। आईसीसी ने अपने बोली दस्तावेज़ में विजेता द्वारा अधिकारों को सब-लाइसेंस करने के बारे में एक प्रावधान शामिल किया था। यह समझौता अभी भी आईसीसी की अंतिम मंज़ूरी के अधीन है, जो डिज़नी-स्टार द्वारा आवश्यक गारंटी देने के बाद आएगा।
* डिज़नी स्‍टार और ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो, वॉल्‍ट डिज़नी कंपनी का हिस्‍सा हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।