मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

टेस्ट रैंकिंग : रोहित ने किया विराट को ओवरटेक, रूट नए अव्वल नंबरी

चेतेश्वर पुजारा और जसप्रीत बुमराह भी में आगे बढ़े

लगभग चार साल में पहली बार हुआ है कि किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज़ की रैंकिंग कोहली से बेहतर है  •  BCCI

लगभग चार साल में पहली बार हुआ है कि किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज़ की रैंकिंग कोहली से बेहतर है  •  BCCI

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा भारत के सफ़लतम बल्लेबाज़ के रूप में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड सीरीज़ को मिलाकर रोहित ने इंग्लैंड में 42 की औसत से 294 रन बनाए हैं और इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। यह रोहित के लिए टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है और 773 रेटिंग प्वाइंट के साथ उन्होंने अपने कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।
कोहली 766 प्वाइंट लेकर छठे स्थान पर आ गए हैं। ऐसा लगभग चार साल में पहली बार हुआ है कि किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज़ की रैंकिंग कोहली से बेहतर है। नवंबर 2017 में कोहली जब पांचवें पायदान पर थे तब चेतेश्वर पुजारा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे थे।
वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के ज़बरदस्त फ़ॉर्म ने उन्हें 2015 के बाद पहली बार बल्लेबाज़ों की सूची में शीर्ष पर ला खड़ा किया है। मौजूदा सीरीज़ में 507 रन बनाने से पहले रूट विश्व में पांचवे स्थान पर थे लेकिन अब उन्होंने कोहली, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। रूट के कुल रेटिंग प्वाइंट अब 916 हो गए हैं। अगस्त 2015 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नॉटिंघम में 130 रन बनाने के बाद उन्होंने इससे अधिक रैंकिग प्वाइंट हासिल किए थे। केवल चार बल्लेबाज़ों ने इंग्लैंड के लिए 917 से अधिक प्वाइंट अर्जित किए हैं - लेन हटन, जैक हॉब्स, पीटर मे और डेनिस कॉम्प्टन।
ताज़ा रैंकिंग में पुजारा के स्थान में भी सुधार हुआ है और वह 18वें से 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत चार स्थान गिरने के बावजूद 12वें पायदान पर काबिज़ हैं। वहीं गेंदबाज़ी में जसप्रीत बुमराह अब 11वीं रैंकिंग से एक कदम आगे बढ़ गए हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन (@debayansen) ने किया है।