मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

भारत के सहायक फ़िज़ियो योगेश परमार कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं ,पांचवे टेस्ट पर पड़ सकता है असर

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि इस पॉज़िटिव रिपोर्ट के चलते बृहस्पतिवार का अभ्यास रद्द कर दिया गया है

फिलहाल भारतीय खिलाड़ियों को होटल में रहने को कहा गया है  •  AFP/Getty Images

फिलहाल भारतीय खिलाड़ियों को होटल में रहने को कहा गया है  •  AFP/Getty Images

शुक्रवार से मैनचेस्टर में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पांचवे और अंतिम टेस्ट से एक दिन पहले भारतीय टीम के सहायक फ़िज़ियो योगेश परमार कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं। इस बात का आख़िरी टेस्ट पर क्या असर पड़ सकता है ये फ़िलहाल साफ़ नहीं है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि इस पॉज़िटिव रिपोर्ट के चलते गुरुवार का अभ्यास रद्द कर दिया गया है और सारे खिलाड़ियों को होटल में ही रुकने की हिदायत मिली है। यह भी पता चला है कि बुधवार के अभ्यास के बाद पुनः टीम के सभी सदस्यों का टेस्ट कराया गया था और योगेश परमार के अलावा सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया था।
यह पता चला है कि परमार का सकारात्मक परिणाम बुधवार शाम को नए सिरे से परीक्षण के बाद आया। टीम ने बुधवार सुबह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रैक्टिस किया था। इसके बाद पूरी भारतीय टीम का कोविड टेस्ट कराया था जिसका रिजल्ट आना बाकी है।
हालांकि आज सुबह भी खिलाड़ियों का टेस्ट लिया गया है और उसके परिणाम अभी तक नहीं आये हैं लेकिन पॉज़िटिव पाए गए परमार का फ़र्स्ट XI खिलाड़ियों के साथ पिछले हफ़्ते काफ़ी क़रीबी संपर्क रहने की वजह से ज़्यादा एहतियात बरतने की ज़रुरत महसूस हो रही है।
पिछले रविवार को भारतीय टीम के प्रमुख कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर के आरटी-पीसीआर टेस्ट के नतीजे पॉज़िटिव पाए जाने पर उन्हें टीम से अलग रहना पड़ा था। साथ ही फ‍़िज़ियो नितिन पटेल का आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आया था लेकिन उन्हें भी आइसोलेट करना पड़ा था।
भारत ने लॉर्ड्स और ओवल में टेस्ट जीत कर सीरीज़ में 2-1 की बढ़त बना ली है। अगर भारत ओल्ड ट्रैफ़र्ड में मैच ड्रॉ भी कर लेगा तो 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड में इंग्लैंड को हराने में क़ामयाब होगा।
इस स्थिति का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे चरण पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इंग्लैंड के दौरे के ख़त्म होने के पांच दिन बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल के बाक़ी मैच आयोजित होने हैं और भारतीय दल में मौजूद अधिकतम खिलाड़ी सीधे मैनचेस्टर से दुबई 15 सितंबर को ही रवाना होंगे।
भारत को हालिया समय में कई बार कोविड से जुड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। अरुण को इसी दौरे पर दूसरी बार क्वारंटीन होना पड़ा है। जुलाई में नेट बोलर दयानंद गरानी के पॉज़िटिव पाए जाने पर अरुण के साथ ऋद्धिमान साहा और अभिमन्यु ईश्वरन को भी क्वारंटीन होना पड़ा था। लगभग उसी वक़्त ऋषभ पंत भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे।
इंग्लैंड में इन चुनौतियों के बीच श्रीलंका में चल रही श्रृंखला के दौरान क्रुणाल पंड्या भी दूसरे वनडे से पहले कोविड पॉज़िटिव पाए गए थे और इसी वजह से भारतीय दल के अधिकतर खिलाड़ियों को आइसोलेट करना पड़ा था। आख़िर के दो मैचों के लिए भारत को मजबूरन हर फ़िट खिलाड़ी को मौक़ा देना पड़ा था।
इसके बाद युज़वेंद्र चहल और कृष्णप्पा गौतम भी कोविड पॉज़िटिव पाए गए थे। श्रीलंका के नियमानुसार तीनों खिलाड़ियों को दौरे के बाद क्वारंटीन पूरा करने के बाद निगेटिव रिपोर्ट मिलने के बाद ही भारत लौटने का अवसर मिला था।
भारतीय टीम ने गुरुवार सुबह बीसीसीआई के साथ बैठक की, इसके बाद वह आगे के फ़ैसले पर ईसीबी के साथ चर्चा करेगी।

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।