मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

रउफ़ : कई बार आपकी चोट आपको फ़ायदा दे जाती है

BBL में खेलने की वजह से हारिस को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया था

Haris Rauf talks to the media ahead of the third T20I against England, England vs Pakistan, 3rd T20I, Cardiff, May 27, 2024

हारिस रउफ़ ने अपने करियर पर खुलकर बात की  •  Getty Images

सफल एथलीटों के पास अपनी इच्छानुसार सब कुछ हो सकता है, लेकिन एक चीज़ जिसकी उनके पास आमतौर पर कमी होती है, वह समय है। पाकिस्तान क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी ने कभी भी स्वेच्छा से किसी भी तरह के क्रिकेट से छुट्टी नहीं ली है, हालांकि बस कैलेंडर क्लैश के दौरान कहीं और क्रिकेट खेलने के अलावा। ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश (BBL) खेलने के लिए पाकिस्तान की टेस्ट सीरीज़ से हटने का फैसला करने और अपने केंद्रीय अनुबंध के साथ इसके लिए भुगतान करने के बाद हारिस रऊफ़ इसे किसी और से बेहतर जानते हैं।
जब उन्होंने अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ मतभेदों को दूर करने का काम किया, तो स्वैच्छिक अवकाश की कोई भी सोच काल्पनिक थी, लेकिन इन चीज़ों के बाद उन्‍होंने अपना रास्ता बदल लिया और PSL के सर्वोच्च-प्रोफ़ाइल मैच के अंतिम ओवर में क्षेत्ररक्षण में डाइव लगाते हुए उनका कंधा खिसक गया। वह तीन महीने के लिए बाहर रहे। PSL के बचे मैचों के बाद वह न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ के शेष मैच नहीं खेल सके और आयरलैंड के दौरे पर भी नहीं गए। उन्होंने शनिवार को बर्मिंघम में अपनी पेशेवर क्रिकेट में वापसी की।
हारिस स्वीकार करते हैं कि वह सारा समय अवकाश इतनी बुरी बात नहीं रही होगी। कार्डिफ़ में इंग्लैंड के ख़ि‍लाफ़ पाकिस्तान के तीसरे टी20 मैच से पहले एक पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा, "मैं पिछले कुछ महीनों में चोटिल हो गया था, लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास करते हैं, क्योंकि आपके पास उबरने और अपने गेमप्लान का आंकलन करने का समय आता है। मुझे पेशेवर क्रिकेट में वापस आकर अच्छा लग रहा है। जब आप अपने देश के लिए खेलते हैं, तो यह आपको बहुत गौरवान्वित महसूस कराता है।"
उनकी एजबेस्‍टन में वापसी बेहतरीन थी जहां उन्‍होंने 34 रन देकर दो विकेट लिए। लेकिन पावरप्‍ले में उन्‍होंने 17 रन दे दिए थे। इसके बाद उन्‍होंने इस गति और लेंथ को बनाए रखा।
उन्‍होंने कहा, "जब आप कोई गेम हारते हैं तो दुख होता है, लेकिन एक टीम के रूप में हम आश्वस्त हैं। हमें लगता है कि हम किसी भी दिन किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हरा सकते हैं। हमने पहले भी ऐसा किया है। जब आप ग़लतियां करते हैं तो आप सीखते हैं और उन ग़लतियों को दोहराने की कोशिश नहीं करते हैं। हम अगले कुछ मैचों में बेहतर खेलने की कोशिश कर रहे हैं।"
उन्‍होंने आगे कहा, "कैंप अच्‍छा रहा है। हम सभी ने बहुत लुत्‍फ़ लिया है। हम बस अपने गेमप्‍लान पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं और हमने अच्‍छा किया है। परिणााम भले ही हमारी ओर नहीं गए हैं लेकिन अगर आप आपने प्‍लान पर बने रहते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है।"
उन्‍होंने कहा, "रउफ़ ने लंबी अवधि की चोट से वापसी के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक संघर्षों के बारे में भी बात की, ख़ासकर एक तेज़ गेंदबाज़ के लिए, एक मामले में जिसे नसीम शाह ने भी हाल ही में संबोधित किया था। जब आप वापसी करते हैं तो उस गति और सटीकता को बनाए रखना मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो यह चीज़ें आसान बना देती हैं। जब मैं टीम में नहीं था और रिहैब कर रहा था, तो मेरे पास बहुत कुछ था जहां पर मैं बदलाव कर सकता था और अब वह समय आ गया है। शुक्र है कि मैं अब वापस आ गया हूं और विश्व कप आ रहा है।"

दान्‍यल रसूल ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं।