मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

रोलर: आख़िर हमने स्टब्स का जलवा देख ही लिया

एनगिडी और मोईन, दोनों ने साउथ अफ़्रीका के युवा बल्लेबाज़ की 28 गेंदों पर 72 रन की पारी की प्रशंसा की

स्टब्स केवल 21 साल के हैं और फ़िलहाल नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय से मार्केटिंग और व्यवसाय प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे हैं  •  Getty Images

स्टब्स केवल 21 साल के हैं और फ़िलहाल नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय से मार्केटिंग और व्यवसाय प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे हैं  •  Getty Images

ट्रिस्टन स्टब्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली दो पारियां क्रमश: एक लाजवाब चेज़ और बेंगलुरु की बारिश को भेंट चढ़ गईं थीं। ऐसे में जब उस पारी का वक़्त आया तो लगा कि यह इंतज़ार के लायक थी।
ब्रिस्टल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले टी20 में स्टब्स ने सिर्फ़ 28 गेंदों पर 72 रन बनाए और एक विशाल लक्ष्य का सामना करती हुई साउथ अफ़्रीकी टीम को आख़िर तक मैच में रखा। 235 का पीछा करते हुए साउथ अफ़्रीका काफ़ी पीछे रह गए लेकिन स्टब्स ने विश्व क्रिकेट में एक दमदार और प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज़ के आने की घोषणा कर दी।
उन्होंने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों की तो जमकर पिटाई की ही, लेकिन साथ में स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ मात्र 10 गेंदों पर 33 रन बनाए। उन्होंने मोईन अली को सीधा और एक्स्ट्रा कवर के क्षेत्र में मारा और आदिल रशीद को विकेट के दोनों तरफ़ कूटा। स्टब्स लंबे कद काठी के हैं और शक्तिशाली भी और वॉरियर्स में उनके कोच रॉबिन पीटरसन का मानना है कि गॉल्फ़ और हॉकी में महारथ के चलते उनकी कलाईयों का लचीलापन उन्हें एक ज़बरदस्त हिटर बनाता है।
स्टब्स के साथी और तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एनगिडी ने कहा, "हमने अभ्यास के दौरान उनका कौशल देखा है तो हमारे लिए यह पारी कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। मैंने नेट्स में उन्हें गेंदबाज़ी की है और आज जो हश्र इंग्लैंड के गेंदबाज़ों का हुआ है उसका अनुभव मुझे है। वह एक आत्मविश्वास से परिपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह एक शक्तिशाली व्यक्ति हैं और यह उनके बल्लेबाज़ी में भी दिखता है। मैं बहुत ख़ुश हूं आज उन्हें अपनी प्रतिभा को दिखाने का पूरा अवसर मिला।"
स्टब्स केवल 21 साल के हैं और फ़िलहाल नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय से मार्केटिंग और व्यवसाय प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में उन्हें क्रिकेट जगत की सुर्ख़ियों का हिस्सा बनना पड़ा है। पिछले साल साउथ अफ़्रीका के टी20 चैलेंज में उन्होंने वॉरियर्स के लिए 183.12 के स्ट्राइक रेट और 48.83 के औसत से रन बनाए। शायद कुछ साल पहले ऐसे परफ़ॉर्मेंस दुनिया की नज़रों से बच जाते लेकिन ऐसा आज के स्काउटिंग के ज़माने में संभव नहीं। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 में स्टब्स को एक रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर शामिल कर लिया।
आईपीएल में उन्होंने पहली दो पारियों में 0 और 2 ही बनाए लेकिन मुंबई इंडियंस प्रबंधन ने उन पर भरोसा नहीं छोड़ा। इस सीरीज़ की तैयारी में वह रिलायंस के अकादमी टीम के साथ काउंटी के सेकंड एकादश टीमों के विरुद्ध नियमित खेल रहे हैं। ऐसा संभव है कि उन्हें अगले साल आईपीएल के लिए रिटेन कर लिया जाए और अपने साथी डेवाल्ड ब्रेविस की तरह उन्हें साउथ अफ़्रीका के टी20 लीग में मुंबई इंडियंस द्वारा ख़रीदे गए केप टाउन फ़्रैंचाइज़ में स्थान मिले।
मैच के बाद मोईन ने स्टब्स के बारे में कहा, "देख कर तो ऐसा ही लगता है वह एक विशेष प्लेयर हैं। वह गेंद को बहुत दूर मारते हैं और वह जिस स्थान में खेलने आए थे वहां ऐसा करना आसान नहीं है। ऐसे खिलाड़ी के क्रीज़ में रहते विपक्ष सहज नहीं रहता। मैंने उनके ख़िलाफ़ आईपीएल में खेला था और उनकी और ब्रेविस की बहुत तारीफ़ सुनी है।"
स्टब्स के लिए अगली चुनौती तब आएगी जब गेंदबाज़ उनके ख़िलाफ़ योजनाबद्ध तरीक़े से उनका मुक़ाबला करेंगे। स्काई स्पोर्ट्स पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ओएन मॉर्गन का मानना था कि बुधवार को गेंदबाज़ों ने उनको बहुत सीधी गेंदबाज़ी की थी और गुरुवार शाम को कार्डिफ़ में वह उन्हें ज़्यादा वाइड गेंदबाज़ी करके बांधने की कोशिश करेंगे।
एनगिडी ने अपने युवा साथी के बारे में कहा, "आज उन्होंने विश्व कप में स्थान के लिए प्रबल दावेदारी पेश की है। उनके आगे एक लंबा करियर बचा है और इसके पूर्वावलोकन से हम सब बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने और बल्लेबाज़ों को दिखाया कि हमारी टीम में जगह बनाने के लिए सबसे सही तरीक़ा कौन सा है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।