मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

होबार्ट हरिकेन्स पर लगा पांच रनों का जुर्माना

स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए टिम डेविड ने लिया था शॉर्ट रन

टिम डेविड ने हरिकेन्स के लिए पारी के अंत में अहम रन जोड़े  •  Getty Images

टिम डेविड ने हरिकेन्स के लिए पारी के अंत में अहम रन जोड़े  •  Getty Images

शुक्रवार को मेलबर्न स्टार्स के ख़िलाफ़ बिग बैश लीग (बीबीएल) मैच के दौरान होबार्ट हरिकेन्स पर पांच रनों का जुर्माना लगा। हरिकेन्स की बल्लेबाज़ी के अंतिम ओवर में स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए टिम डेविड ने जानबूझकर एक शॉर्ट रन भागा था जिसके चलते टीम पर यह जुर्माना लगाया गया। यह बिग बैश लीग के इतिहास में पहली बार हुआ है।
अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड ने यॉर्कर लेंथ की गेंद को लॉन्ग ऑन की दिशा में खेला। पहले ऐसा लगा कि दोनों बल्लेबाज़ों ने आसानी से दो रन पूरे कर लिए लेकिन रिप्ले देखने पर पता चला कि स्ट्राइक पर वापस आने के लिए डेविड ने जानबूझकर पहला रन पूरा ही नहीं किया। इस वजह से जहां टीम को एक या संभवतः दो रन मिलने चाहिए थे वहां उनके हाथ कुछ ना लगा। इतना ही नहीं, चूंकि उन्होंने जानबूझकर ऐसा किया था, डेविड की टीम होबार्ट हरिकेन्स को क्रिकेट के नियम 18.5.1 के तहत पांच रनों का हर्जाना भरना पड़ा।
इस पूरे प्रकरण में स्ट्राइक डेविड के पास ही रही और उन्होंने अपनी टीम के लिए पांच और रन बनाए - दो अंतिम गेंद पर जो कमर के ऊपर की फ़ुल टॉस होने के कारण नो-बॉल करार की गई और दो फ़्री-हिट पर। अपने निर्धारित 20 ओवरों में हरिकेन्स ने छह विकेट के नुक़सान पर 180 रन बनाए और स्टार्स ने अपनी पारी की शुरुआत पांच रनों के साथ की।
पारी के अंतराल पर स्टार्स के खिलाड़ियों और डेविड के बीच कहा-सुनी भी हुई। पीटर हैंड्सकॉम्ब ने बाद ने कहा कि हरिकेन्स के खिलाड़ी इस पेनल्टी से कुछ हद तक व्यथित महसूस कर रहे थे। उन्होंने फ़ॉक्स स्पोर्ट्स से कहा, "टिम बस अपने छोर पर वापस आने की कोशिश कर रहा था। वह ताक़तवर खिलाड़ी है जो बड़े छक्के लगा सकता है, इसलिए स्ट्राइक पर आना ज़रूरी था। मैंने पहले कभी इस नियम के बारे में नहीं सुना था लेकिन हर दिन आप कुछ नया सीखते हैं।"
फ़ॉक्स स्पोर्ट्स पर कॉमेंट्री के दौरान ऐडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि उन्होंने पहले कभी ऐसा होते हुए नहीं देखा है। उनका मानना है कि यह खेल भावना के ख़िलाफ़ है। साथ ही उन्होंने अंपायरों की चपलता और सही फ़ैसले की प्रशंसा की।
इससे पहले 2018 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच में श्रीलंका के रोशेन सिल्वा और आईपीएल 2017 के एक मैच में वेस्टइंडीज़ के कायरन पोलार्ड ने जानबूझकर शॉर्ट रन लिया है।

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ में स्थित एक पत्रकार हैं और गार्जियन और मेलर रिपोर्ट के लिए खेल पर लिखते हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडि़टर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।