मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

पोप : रिवर्स स्वीप रक्षात्मक शॉट जितना ही सेफ़ है

पोप ने कहा कि पिछले ख़राब दौरे के बाद उन्होंने ख़ुद की तकनीक पर काम किया

राहुल द्रविड़ ने कहा कि उन्होंने इन परिस्थितियों में इतने अच्छे गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने ऑली पोप से बेहतर रिवर्स स्वीप और स्वीप खेलते किसी को नहीं देखा। रोहित शर्मा ने कहा कि यह भारतीय परिस्थितियों में किसी विदेशी बल्लेबाज़ द्वारा खेली गई सबसे बेहतरीन पारियों में से एक है। जबकि बेन स्टोक्स ने कहा कि यह भारतीय उपमहाद्वीप में किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज़ द्वारा खेली गई सबसे बेहतरीन पारी है।
हैदराबाद में इंग्लैंड के पलटवार का आधार पोप के 196 रनों की पारी ही बनी। पोप की पारी की बदौलत इंग्लैंड, ना सिर्फ़ भारत की 190 रन की बढ़त से पार पाने में सफल हो पाया बल्कि चौथे दिन के अंत में उसने भारत को 28 रनों से शिकस्त भी दे दी। यह पारी इसलिए भी ख़ास थी क्योंकि पोप कंधे की सर्जरी से उबर कर सात महीने बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। ऐशेज़ के दौरान उन्हें कंधे में चोट लग गई थी।
पोप ने अब तक के अपने टेस्ट करियर में कुल पांच शतक लगाए हैं और उन्होंने अपने इस शतक को सबसे ऊपर रखा है। 2021 में जब इंग्लैंड की टीम भारत आई थी तब पोप आठ पारियों में सिर्फ़ 153 रन ही बना पाए थे, जिसमें उनका उच्चतम सकोर 34 था। पोप ने बताया कि उन्होंने इस सीरीज़ से पहले अपनी तकनीक पर काम किया था।
पोप ने कहा, "मैंने इस सीरीज़ के लिए अपनी तकनीक में बदलाव किया था। मुझे कंधे में चोट लगी थी, इसलिए मेरे पास इस सीरीज़ के लिए तैयारी करने का पर्याप्त समय था। मैंने अपने खेल पर काफ़ी काम किया और यहां की परिस्थितियों से निपटने के लिए उस हिसाब से अपनी तकनीक में बदलाव भी किए।"
पहली पारी में पोप एक के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। रवींद्र जाडेजा की गेंद पर वह स्लिप में कैच थमा बैठे थे।
पोप ने कहा, "पिछली बार भी हमने यहां काफ़ी कठिन विकेट पर क्रिकेट खेली थी। मेरे लिए बाहरी किनारा लगने का ख़तरा हमेशा बना रहना लाज़मी था। बाहर की तरफ़ टर्न हो रही गेंद और स्लिप में कैच आउट होने से बचने की काट मुझे तलाशनी थी। इसलिए मैंने स्वीप और रिवर्स स्वीप को इनसाइड एज को कवर करने और वापस गेंदबाज़ पर दबाव डालने का हथियार बनाया। जिनका सामना हम कर रहे हैं उन गेंदबाज़ों में काफ़ी स्किल है। क्रॉस बैट शॉट खेलने की तुलना में सीधे बल्ले से रक्षात्मक स्ट्रोक खेलने में आउट होने की संभावना ज़्यादा है।"
पोप ने कहा, "हमने इन शॉट्स का काफ़ी अभ्यास किया था और अगर हम में से कोई रिवर्स स्वीप खेलते शून्य पर भी आउट हो जाता तब भी इसके लिए ड्रेसिंग रूम में हमें इसके लिए सुनाया नहीं जाता। हालांकि मुझे नहीं लगता कि मैंने अपने पहले 20 रन अच्छे ढंग से बनाए। मुझे यही लग रहा था कि आख़िर गेंद मेरे बल्ले के बीचों बीच क्यों नहीं लग रही है। लेकिन फिर यहां पर, स्वीप या रिवर्स स्वीप खेलना किसी रक्षात्मक स्ट्रोक से ज़्यादा सेफ़ साबित हो सकता है। ऐसा कर के हम ना सिर्फ़ गेंदबाज़ों पर दबाव डाल सकते थे बल्कि इससे गेंदबाज़ शॉर्ट गेंद करने पर मजबूर हो सकते थे और इसका एक फ़ायदा यह भी हो सकता था कि विपक्षी टीम को आउटफ़ील्ड खोलने पर मजबूर होना पड़ जाए।"
बल्लेबाज़ी के अलावा पोप ने क्षेत्ररक्षण में भी अहम योगदान दिया था। टॉम हार्टली की गेंद पर उन्होंने शॉर्ट लेग और सिली प्वाइंट पर अहम कैच लपके। टीम के कप्तान बेन स्टोक्स मानते हैं कि पोप ने फ़ील्ड में उपकप्तान के तौर पर भी अपनी अहमियत साबित की है।
स्टोक्स ने कहा, "मैं हमेशा उनके पास सुझाव लेने जाता हूं। मैदान के अलग अलग हिस्सों से अलग-अलग एंगल और व्यू होते हैं। मुझे लगता है कि इस सप्ताह उन्होंने ना सिर्फ़ बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि एक उपकप्तान के तौर पर भी वह लाजवाब रहे।"
पोप को औपचारिक तौर पर मई में उपकप्तान बनाया गया था। उन्होंने कहा कि इस ज़िम्मेदारी ने उन्हें मोमेंट में रहना सिखाया है।
पोप ने कहा, "जो भी काम आप कर रहे हैं, उसमें पूरी तरह से डूब जाना चाहिए। फ़ील्ड पर खड़े होकर सिर्फ़ अपने फ़ॉरवर्ड डिफ़ेंस के बारे में सोचने की तुलना में योजनाओं के बारे में सोचना ज़्यादा बेहतर है। बल्लेबाज़ी के बारे में सोचने की उतना ज़्यादा ज़रूरत नहीं है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिसटेंट एडिटर हैं