मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम में सैमसन और जाडेजा की वापसी

इस पूरे दौरे के लिए शार्दुल ठाकुर को दिया गया आराम

Ravindra Jadeja celebrates after dismissing Rahmanullah Gurbaz, Afghanistan vs India, T20 World Cup, Group 2, Abu Dhabi, November 3, 2021

चोट से उबरने के बाद रवींद्र जाडेजा भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं  •  ICC/Getty Images

श्रीलंका के ख़िलाफ़ 24 फ़रवरी से लखनऊ में शुरु हो रही तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए रवींद्र जाडेजा और संजू सैमसन की भारतीय टीम में वापसी हुई है।
जाडेजा और सैमसन चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं, जबकि शार्दुल ठाकुर को टी20 और टेस्ट सीरीज़ के लिए आराम दिया गया है। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ सफ़ेद गेंद की घरेलू सीरीज़ के लिए आराम दिए जाने के बाद जसप्रीत बुमराह की बतौर उपकप्तान टीम में वापसी हुई है। वह अब तेज़ गेंदबाज़ी क्रम की अगुआई करेंगे जिसमें भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और अनकैप्ड खिलाड़ी आवेश ख़ान शामिल हैं।
वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दूसरे टी20 में भारत की जीत के बाद विराट कोहली और ऋषभ पंत को अंतिम टी20 के लिए आराम दिया गया था। वह बायो-बबल छोड़कर जा चुके हैं और उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ भी टी20 सीरीज़ से आराम दिया गया है।
पंत की अनुपस्थिति ने सैमसन के लिए एक अवसर पैदा किया है लेकिन उन्हें केवल स्थान धारण करने के लिए नहीं लाया गया है। चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा, "संजू हमारी योजनाओं में शामिल है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह देखना होगा कि कौन सा क्रिकेटर है जो ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर (टी20 विश्व कप के लिए) उपयोगी होगा। वह निश्चित रूप से हमारी योजना में है।" आईपीएल की नई फ़्रेंचाइज़ी गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या पर विचार नहीं किया गया क्योंकि वह अभी पूरी तरह से फ़िट नहीं हैं।
चेतन ने कहा, "हार्दिक भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे। लेकिन चोटों के बाद, जब तक वह शत प्रतिशत फ़िट नहीं हो जाते, जब तक हमें इस बात की पुष्टि नहीं हो जाती कि वह मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं और वह गेंदबाज़ी कर रहे हैं और मैच फ़िट हैं, हम उन पर विचार नहीं कर सकते।"
हार्दिक ने भारतीय टीम से बाहर होने के बाद से कोई घरेलू क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन चोटों से प्रभावित होने के बावजूद उनकी आईपीएल टीम ने उन्हें कप्तान बनाया है। चेतन से पूछा गया कि क्या हार्दिक के आईपीएल मे किए गए प्रदर्शन के आधार पर विश्व कप दल में वापस आने पर चयन प्रक्रिया से समझौता किया जा रहा था। चेतन शर्मा ने कहा कि आईपीएल में रन बनाना उनकी जगह वापस पाने की गारंटी नहीं है, लेकिन उन्होंने हार्दिक के लिए समर्थन मांगा। उन्होंने कहा, "हार्दिक ने देश के लिए जो किया है उसे एक मिनट में नहीं भूलना चाहिए।"
टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, युज़वेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश ख़ान