मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

ऋषभ पंत की सेहत पर नया अपडेट: पूरे साल क्रिकेट से दूर रह सकते हैं पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ के दो लिगामेंट की सर्ज़री हो चुकी है

नागराज गोलापुड़ी और सिद्धार्थ मोंगा
14-Jan-2023
पंत के लिगामेंट की अगली सर्जरी छह सप्ताह के बाद हो सकती है  •  Associated Press

पंत के लिगामेंट की अगली सर्जरी छह सप्ताह के बाद हो सकती है  •  Associated Press

ऋषभ पंत 2023 में अधिकांश समय के लिए क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि पंत आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि पंत को लेकर बीसीसीआई को दिए गए मेडिकल अपडेट में बताया गया है कि इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ के घुटने के तीनों प्रमुख लिगामेंट फट गए हैं। इनमें से दो लिगामेंट की सर्जरी हुई है। वहीं तीसरे लिगामेंट की सर्जरी छह सप्ताह के बाद होगी।
इसका एक मतलब यह है कि पंत को कम से कम छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ सकता है। साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि वनडे विश्व कप में भी वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, जो इस साल अक्तूबर-नवंबर के महीने में भारत में ही होने वाला है।
भारत के शीर्ष अनुबंधित खिलाड़ियों में से एक होने के नाते पंत को बीसीसीआई के कहने पर देहरादून से एयरलिफ़्ट किया गया था और बोर्ड द्वारा अनुबंधित विशेषज्ञ सर्जनों में से एक डॉ दिनशॉ पारदीवाला की देख-रेख में रखने के लिए पिछले सप्ताह मुंबई लाया गया था।
बीसीसीआई ने दुर्घटना और सर्जरी के संदर्भ में तीन मेडिकल बुलेटिन जारी किए, जिसमें कहा गया कि पंत के दाहिने टखने में भी चोट लगी थी। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि पंत के घुटने के सभी तीन लिगामेंट- एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट, पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट- जो गति और स्थिरता के लिए ज़रूरी हैं, वे फट गए हैं। यह समझा जाता है कि हाल ही में पीसीएल और एमसीएल की सर्जरी की गई थी। वहीं एसीएल की सर्जरी करने के लिए डॉक्टर कम से कम छह सप्ताह तक इंतज़ार करेंगे।
डॉक्टरों द्वारा अभी तक कोई निश्चित समयसीमा नहीं बताई गई है कि पंत को प्रशिक्षण फिर से शुरू करने में कितना समय लगेगा, लेकिन बीसीसीआई और चयनकर्ताओं दोनों ने निष्कर्ष निकाला है कि विकेटकीपर बल्लेबाज़ कम से कम छह महीने के लिए मैदान से बाहर हो सकते हैं।