मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
फ़ीचर्स

टी20 विश्व कप 2024 में कौन करेगा भारत के लिए पारी की शुरुआत?

ओपनिंग के लिए कुल पांच दावेदार हैं

गिल और यशस्वी में कौन है ओपनिंग का बड़ा दावेदार?  •  Getty Images

गिल और यशस्वी में कौन है ओपनिंग का बड़ा दावेदार?  •  Getty Images

अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत को कुल आठ टी20 मैच खेलने हैं। टीम के चयन में सबसे ज़्यादा माथापच्ची ओपनिंग स्लॉट के लिए करनी पड़ सकती है। ओपनिंग स्लॉट के लिए टीम इंडिया में कुल पांच दावेदार हैं, एक नज़र इन दावेदारों पर डालते हैं।
यशस्वी ने इस साल अगस्त में टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू किया। हालांकि उन्होंने इस प्रारूप में सिर्फ़ 11 मैच ही खेले हैं, लेकिन इसके बावजूद वह ओपनिंग स्लॉट के लिए प्रबल दावेदार हैं। पहली गेंद के साथ उनके अटैक करने की क्षमता उन्हें ओपनिंग स्लॉट के लिए मज़बूत दावेदार बनाती है। पिछले वर्ष हुए टी20 विश्व कप के बाद सभी टी20 मैचों में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज़ों में यशस्वी का 167.51 का स्ट्राइक रेट दूसरा सर्वश्रेष्ठ है।
इशान किशन विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं। इस समय संजू सैमसन भारत की योजना का हिस्सा नहीं लग रहे हैं जबकि जितेश शर्मा अभी काफ़ी नए हैं। वहीं ऋषभ पंत की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी को लेकर अभी असमंजस बरकरार है। अगर चयनकर्ता विकेटकीपिंग के लिए के एल के साथ दोबारा नहीं जाते हैं, तब इशान टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े विकल्प होंगे।
हालांकि बल्लेबाज़ी के मामले में इशान अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं। पिछले टी20 विश्व कप के बाद से इशान ने अब तक कुल 13 टी20आई पारियां खेली हैं और उन्होंने 19.46 की औसत और 111.94 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाए हैं।
ऋतुराज ने पिछले टी20 विश्व कप के बाद से टी20 में 47.37 की औसत और 166.22 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। ऋतुराज टी20 में स्पिन के ख़िलाफ़ बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाते हैं और आगामी विश्व कप में पिच के भी धीमा होने की संभावना है, ऐसे में ऋतुराज भी इस स्लॉट के लिए प्रबल दावेदार हैं।
रोहित ने अपना अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय 2022 के टी20 विश्व कप सेमीफ़ाइनल में खेला था। इसके बाद से हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव ने टी20 में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है। हालांकि औपचारिक तौर पर रोहित अभी भी भारत के सभी प्रारूपों के कप्तान हैं। कुछ ही समय पहले तक रोहित को एंकर खिलाड़ी माना जाने लगा था। लेकिन जिस तरह से उन्होंने विश्व कप के दौरान अपने अप्रोच को बदला उन्हें अब ना सिर्फ़ ओपनिंग स्लॉट का दावेदार माना जा रहा है बल्कि अगले टी20 विश्व कप में वह टीम की कप्तानी भी करते देखे जा सकते हैं।
पिछले टी20 विश्व कप के बाद गिल भारत के लिए ओपनिंग की पहली पसंद माने जा रहे थे। आईपीएल 2023 में भी उन्होंने काफ़ी प्रभावित किया था। उन्होंने 157.80 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए। हालांकि रोहित की टी20 में वापसी की स्थिति में गिल का दावा कमज़ोर पड़ सकता है। दूसरे ओपनर के रोल के लिए यशस्वी का पलड़ा ज़्यादा भारी नज़र आ रहा है।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।