मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : शमी और रोहित का रहा जलवा

भारत ने न्यूज़ीलैंड पर सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

इस मैच में शमी और रोहित दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया  •  BCCI

इस मैच में शमी और रोहित दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया  •  BCCI

भारतीय टीम ने न्‍यूज़ीलैंड को रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे में में आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज़ में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसी के साथ न्‍यूज़ीलैंड का भारत में पहली वनडे सीरीज़ जीतने का सपना इस बार भी अधूरा रह गया। तो चलिए देखते हैं कि भारतीय खिलाड़‍ियों को इस मैच में कितने अंक मिले हैं।

क्या सही क्या ग़लत?

भारत के लिए इस मैच में लगभग सब कुछ सही ही गया है। गेंदबाज़ों ने शुरुआत से ही न्‍यूज़ीलैंड पर दबाव बना लिया था। इसके बाद मध्‍य क्रम को भी स्पिनरों ने चलने नहीं दिया। वहीं जब बल्‍लेबाज़ी आई तो दोनों भारतीय ओपनरों ने बिना दबाव के बल्‍लेबाज़ी की।

अगर कुछ ग़लत गया तो कहा जा सकता है कि विराट कोहली का जल्‍दी आउट होना बेहद ख़राब लगा। जीत के लिए बस 11 रन चाहिए थे और कोहली लगातार दूसरे मैच में मिचेल सैंटनर की गेंद पर स्टंप आउट हुए।

रेटिंग्स (1 से 10, सर्वाधिक 10)

रोहित शर्मा, 10 : पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा फ़ॉर्म से थोड़ा दूर थे, लेकिन इस मैच में लगा कि उन्‍हें सही समय पर लय मिल गई है। उन्‍होंने शुरुआत में धीमा खेला लेकिन उसके बाद बाहर जाती ख़राब गेंदों का भरपूर फ़ायदा उठाया। उन्‍होंने अर्धशतक लगाया और भारतीय पारी को तेज़ी से आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई।

शुभमन गिल, 9 : शुभमन ने एक बार फ‍िर अपनी फ़ॉर्म का सबूत दिया। उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी में रोहित का अच्‍छा साथ दिया। उन्‍होंने दिखाया कि वह वनडे क्रिकेट में लंबी रेस के घोड़े हैं। उनके शॉर्ट आर्म जैब उनकी बल्‍लेबाज़ी में चार चांद लगाते हैं। इस बार भी वह नाबाद 40 रन बनाकर लौटे। इसके अलावा स्लिप में दो कैच भी लिए।

विराट कोहली, 5 : कोहली जीत विजयी चौका लगा सकते थे लेकिन सैंटनर की गेंद पर वह स्टंप हो गए। वह मात्र 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे और क्षेत्ररक्षण में भी उन्‍हें एक कैच नहीं मिल सका।

इशान किशन, 5 : इशान की भी बल्‍लेबाज़ी बेहद अंत समय पर आई लेकिन उन्‍होंने विकेट के पीछे ब्रेसवेल का एकमात्र कैच लपका। इस मैच में कुल मिलाकर करने के लिए उनके पास अधिक कुछ नहीं था।

सूर्यकुमार यादव, 5 : सूर्यकुमार की इस मैच में बल्‍लेबाज़ी ही नहीं आई, लेकिन डीप मिडविकेट पर उन्‍होंने दो कैच लेकर इस मैच में पांच अंक कमाए, जिसमें फ़‍िल‍िप्‍स का एक अहम कैच शामिल था।

हार्दिक पंड्या, 8 : हार्दिक की गेंदबाज़ी की वजह से भी न्यूज़ीलैंड पर अच्छा-ख़ासा दबाव बना। उन्‍होंने सबसे पहले तो अपनी ही गेंदबाज़ी पर ओपनर डेवन कॉन्‍वे का एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका। इसके बाद पिछले मैच में बेहतरीन पारी खेलने वाले सैंटनर का भी विकेट लिया। छह ओवर में तीन मेडन के साथ 16 रन देकर दो विकेट के उनके आंकड़े उनके प्रदर्शन की गवाही देते हैं।

वॉशिंगटन सुंदर, 8 : वॉशिंगटन को इस मैच में दो विकेट मिले जिसमें से एक अहम विकेट फ़ि‍लिप्‍स का था जो न्‍यूज़ीलैंड की पारी को बना सकते थे। उन्‍होंने केवल तीन ओवर किए लेकिन मैच में बल्‍लेबाज़ों को हाथ खोलने का मौक़ा नहीं दिया।

शार्दुल ठाकुर, 7 : शार्दुल को जो एक विकेट मिला वह इस पारी के अहम विकेटों में से एक था। उन्‍होंने कप्‍तान टॉम लेथम को बाहर किया, जहां गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई पहली स्लिप में पहुंची। उन्‍होंने लगातार गति में मिश्रण करे हुए बल्‍लेबाज़ों को फंसाकर रखा।

कुलदीप यादव, 7 : कुलदीप को पारी का आख़‍िरी विकेट मिला, लेकिन उन्‍होंने अपनी गेंदबाज़ी में बल्‍लेबाज़ों को हाथ खोलने नहीं दिए। उन्‍होंने अपनी साधारण स्पिन गेंद और गुगली में लगातार बल्‍लेबाज़ों को फंसाकर रखा।

मोहम्‍मद शमी, 10 : शमी ने एक बेहतरीन विकेट पर शानदार सीम गेंदबाज़ी की। उन्‍होंने पहले लगातार गेंद को बाहर निकाला और एक गेंद सीधा अंदर डाली और फ़‍िन ऐलेन बोल्‍ड हो गए। इसके बाद अपनी ही गेंद पर उन्‍होंने डैरिल मिचेल का एक लाजवाब कैच लपका। इसके बाद उन्‍होंने पिछले मैच के हीरो ब्रेसवेल को एक उछाल लेती गेंद पर फंसाया और इससे न्‍यूज़ीलैंड की पारी पूरी तरह से तितर बितर हो गई।

मोहम्‍मद सिराज, 8 : सिराज को इस मैच में विकेट एक ही मिला लेकिन छह ओवर में एक मेडन समेत 10 रन बताते है कि उन्‍होंने कितनी किफ़ायती गेंदबाज़ी की है। एक छोर पर शमी कहर बरपा रहे थे तो दूसरे छोर पर सिराज ने लगातार दबाव बनाया, जिससे न्‍यूज़ीलैंड का बल्‍लेबाज़ी क्रम बिखर गया।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26