मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : कोलकाता के गेंदबाज़ों के लिए राहु से कम नहीं हैं राहुल

रसल ने टी20 में पांच बार डिकॉक को अपना शिकार बनाया है

Andre Russell picked up four wickets in a frenetic final over of the Titans innings, Gujarat Titans vs Kolkata Knight Riders, IPL 2022, DY Patil Stadium, Mumbai, April 23, 2022

रसल ने हर बार स्टॉयनिस को अपना शिकार बनाया है  •  PTI

लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शनिवार को भिडंत होगी। आईपीएल के प्लेऑफ़ के लिहाज़ से इस मुक़ाबले के काफ़ी रोचक रहने के आसार हैं। कोलकाता के लिए यह करो या मरो की स्थिति है जबकि लखनऊ भी हार हाल में यह मुक़ाबला जीत कर न सिर्फ़ प्लेऑफ़ में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहेगी बल्कि अंक तालिका में टॉप दो में बने रहने पर भी उसकी नज़र होगी। ऐसे में एक नज़र इस मुक़ाबले में खेलने वाले खिलाड़ियों पर डालते हैं कि आख़िर आंकड़े किस ओर इशारा कर रहे हैं?
कोलकाता के गेंदबाज़ों के लिए राहु से कम नहीं हैं राहुल
लखनऊ के कप्तान केएल राहुल इस वक़्त उम्दा फ़ॉर्म में हैं, साथ ही वह अपनी टीम के बल्लेबाज़ी क्रम की सबसे अहम कड़ी भी हैं। कोलकाता के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ राहुल का रिकॉर्ड कमाल और लाजवाब है। टी20 में राहुल ने आंद्रे रसल की 24 गेंदों पर 48 रन बनाए हैं। वह टी20 मैचों में सुनील नारायण की 72 गेंदों पर 181.9 के स्ट्राइक रेट से 131 रन बना चुके हैं। साथ ही टिम साउदी की 90 गेंदों पर उनके बल्ले से 116 रन निकले हैं।
हालांकि यह दोनों दो बार राहुल को अपना शिकार भी बना चुके हैं। ऐसे में अगर राहुल को कोलकाता के गेंदबाज़ों ने सस्ते में पवेलियन नहीं लौटाया तो वह खटिया खड़ी कर सकते हैं।
हर बार रसल का शिकार बनते हैं स्टॉयनिस
रसल भले ही केएल राहुल के ख़िलाफ़ उतनी अच्छी लय में गेंदबाज़ी नहीं कर पाते लेकिन वह लखनऊ के दो अन्य बल्लेबाज़ों मार्कस स्टॉयनिस और जेसन होल्डर की नाक में दम कर के रख सकते हैं। स्टॉयनिस ने टी20 में रसल का चार बार सामना किया है और चारों ही बार रसल ने उन्हें पवेलियन की राह पकड़ने पर मजबूर किया है। स्टॉयिनस रसल की 19 गेंदों पर सिर्फ़ 12 रन बना पाए हैं।
स्टॉयनिस के अलावा होल्डर भी रसल के ख़िलाफ़ अपने हाथ नहीं खोल पाते। टी20 में कुल सात बार दोनों का आमना-सामना हुआ है जिसमें होल्डर पांच बार रसल का ही शिकार बने हैं। होल्डर ने रसल की 18 गेंदों पर 117 के स्ट्राइक रेट से 21 रन बनाए हैं। इसके अलावा रसल टी20 में लखनऊ के सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक को भी पांच बार अपना शिकार बना चुके हैं।
बल्ले के साथ भी स्टॉयनिस और होल्डर पर हावी रहते हैं रसल
ससल अपनी गेंदों से स्टॉनिस और होल्डर को परेशान तो करते हैं ही लेकिन जब वह बल्ला थामते हैं तो क़िरदार और तस्वीर दोनों ही बदल जाती है। रसल, स्टॉयनिस और होल्डर के ख़िलाफ़ अपने चित परिचित अंदाज़ में ही आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हैं। रसल ने टी20 में स्टॉयनिस की 11 गेंदों पर 282 के स्ट्राइक रेट से 31 जबकि होल्डर की 24 गेंदों पर 175 के स्ट्राइक रेट से 42 रन बनाए हैं।
कोलकाता के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ ख़र्चीले साबित होते हैं गौतम
कृष्णप्पा गौतम कोलकाता के अधिकतकर बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ काफ़ी ख़र्चीले साबित होते हैं। कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने गौतम की 27 गेंदों पर 163 के स्ट्राइक रेट से 44 रन बनाए हैं, जबकि वह एक बार भी श्रेयस को आउट नहीं कर पाए हैं। वहीं नितीश राणा ने गौतम के ख़िलाफ़ 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। सुनील नारायण ने भी गौतम की 17 गेंदों पर 288 के स्ट्राइक रेट से 49 रन बटोरे हैं।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में ए़़डिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।