फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : गुजरात का यह गेंदबाज़ वापस दिला सकता है रोहित को उनकी फ़ॉर्म

ऋद्धि कर सकते हैं मुंबई की परेशानी में वृद्धि

Wriddhiman Saha reached fifty in 28 balls, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 27, 2022

28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद साहा  •  BCCI

शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल का 51वां मुक़ाबला ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। आंकड़ों के मुताबिक कौन सा गेंदबाज़ करा सकता है रोहित की फ़ॉर्म में वापसी? ऋद्धि (ऋद्धिमान साहा) की मौजूदगी कैसे कर सकती है मुंबई की परेशानी में वृद्धि? कौन सा गेंदबाज़ झेल रहा है अपने आईपीएल करियर में विकेटों का सबसे बड़ा सूखा? जानने के लिए आंकड़ें झूठ नहीं बोलते का रुख़ करते हैं।
फ़र्ग्युसन करा सकते हैं रोहित की फ़ॉर्म में वापसी
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस समय ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं। हालांकि गुजरात टाइटंस के ख़ेमे में एक ऐसा गेंदबाज़ है जो रोहित की फ़ॉर्म में वापसी करा सकता है। रोहित ने टी20 में लॉकी फ़र्ग्युसन के ख़िलाफ़ 27 गेंदों में 230 के स्ट्राइक रेट से 62 रन बनाए हैं। फ़र्ग्युसन एक बार भी रोहित को अपना शिकार नहीं बना पाए हैं।
इस सीज़न में फ़र्ग्युसन ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले पांच मुक़ाबलों में आठ विकेट भी लिए थे, लेकिन पिछले तीन मुक़ाबलों में उनके खाते में सिर्फ़ तीन विकेट ही आए हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने प्रति ओवर 10 से अधिक रन ख़र्च किए हैं।
मुंबई की बल्लेबाज़ी को शमी पहुंचा सकते हैं चोट
इस सीज़न में मुंबई इंडियंस की बल्लेबाज़ी निरंतरता के साथ प्रदर्शन नहीं कर पाई है। ऐसे में गुजरात के स्ट्राइक गेंदबाज़ मोहम्मद शमी का ट्रैक रिकॉर्ड मुंबई के फ़ैंस के लिए चिंता बढ़ा सकता है। आईपीएल 2019 से लेकर अब तक शमी ने सबसे उम्दा प्रदर्शन मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ ही किया है। शमी ने इस अवधि में मुंबई के ख़िलाफ़ खेले छह मुक़ाबलों में कुल 11 बार बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया है।
दूसरी तरफ़ शमी इस सीज़न में पावरप्ले के दौरान सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी हैं। शमी ने अब तक कुल 10 मुक़ाबलों में पावरप्ले के दौरान नौ विकेट अपने नाम किए हैं। शमी रोहित को टी20 में दो बार आउट भी कर चुके हैं। जबकि इशान किशन को वह भले ही एक बार भी आउट नहीं कर पाए हों, लेकिन इशान ने उनकी गेंदों पर महज़ 120 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाए हैं।
ऋद्धि कर सकते हैं मुंबई की परेशानी में वृद्धि
एक तरफ़ जहां गेंदबाज़ी में शमी का मुंबई के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बेहतरीन है तो वहीं गुजरात के पास एक ऐसा बल्लेबाज़ भी है जिसका बल्ला मुंबई के ख़िलाफ़ जमकर बोलता है। ऋद्धिमान साहा ने कोलकाता नाइट राइडर्स (482 रन) के बाद आईपीएल में सबसे अधिक 350 रन मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ स्कोर किए हैं। साहा ने मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ चार अर्धशतक लगाए हैं, जो कि किसी भी विपक्षी टीम के विरुद्ध उनके द्वारा लगाए गए सबसे अधिक अर्धशतक हैं। हालांकि गुजरात के लिए शुभमन गिल के फ़ॉर्म में लगातार आती गिरावट चिंता का सबब बनी हुई है।
राशिद झेल रहे हैं विकेटों का सबसे बड़ा सूखा
राशिद ख़ान इस सीज़न विकेटों का सूखा झेलने पर मजबूर हैं। इस सीज़न में खेले कुल 10 मुक़ाबलों में उन्हें चार बार बिना किसी विकेट के ही संतोष करना पड़ा है। इससे पहले राशिद को आईपीएल 2020 के चार मुक़ाबलों में एक भी विकेट नहीं मिला था। वहीं विकेटों का सबसे बड़ा सूखा उन्हें 2018 में झेलना पड़ा था, जब उन्हें पांच मुक़ाबलों में एक भी विकेट नहीं मिला था।
हालांकि विकेट न मिलने के लिहाज़ से यह सीज़न राशिद के लिए सबसे ख़राब सीज़न साबित हो सकता है क्योंकि इस सीज़न लीग मैचों के दौरान ही वह चार मैच बिना विकेट के गुज़ार चुके हैं। इस सीज़न उन्हें अधिक विकेट न मिलने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी मानी जा रही है कि बल्लेबाज़ अधिकांश मौक़ों पर राशिद पर आक्रमण करने के लिए नहीं जा रहे।
हालांकि मुंबई के अधिकांश बल्लेबाज़ राशिद के ख़िलाफ़ अपने हाथ नहीं खोल पाते। राशिद ने टी20 में रोहित को दो जबकि सूर्यकुमार यादव और कायरन पोलार्ड को एक-एक बार आउट किया है। हालांकि टिम डेविड, राशिद के ख़िलाफ़ आक्रामक शैली में बल्लेबाज़ी करते हैं। उन्होंने टी20 में राशिद की 19 गेंदों पर 190 के स्ट्राइक रेट से 36 रन बनाए हैं।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।