मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : आरसीबी की हार की गारंटी है राहुल का अर्धशतक

क्रुणाल बिछा सकते हैं कार्तिक और मैक्सेवल के लिए जाल

30 गेंदों पर अर्धशतक बनाने के बाद ग्लेन मैक्सवेल  •  BCCI

30 गेंदों पर अर्धशतक बनाने के बाद ग्लेन मैक्सवेल  •  BCCI

लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच इस सीज़न का 31वां मुक़ाबला डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाना है। लखनऊ की नई नवेली टीम पहली बार आरसीबी से भिड़ने जा रही है। हालांकि लखनऊ के कप्तान केएल राहुल आईपीएल में आरसीबी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
क्या आरसीबी के लिए मुश्किल पैदा कर पाएगी आवेश की पेस
लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान इस सीज़न में अपनी टीम के लिए सबसे ज़्यादा 11 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। पर्पल कैप की रेस में भी आवेश ख़ान 17 अप्रैल के अंत तक चौथे नंबर पर हैं। टॉप पांच गेंदबाज़ों की सूची में वह टी नटराजन के बाद इक़लौते तेज़ गेंदबाज़ भी हैं। ऐसे में आवेश की पेस आरसीबी के बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल ज़रूर पैदा कर सकती है।
राहुल का अर्धशतक है आरसीबी की हार की गारंटी
लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल इस वक़्त शानदार फ़ॉर्म में हैं। अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी के विरुद्ध केएल राहुल का बल्ला का जमकर बोलता है। केएल राहुल ने आरसीबी के ख़िलाफ़ दस मुक़ाबलों में 83 के औसत और 151 के स्ट्राइक रेट से 501 रन बनाए हैं। वहीं केएल राहुल ने जब जब आरसीबी के विरुद्ध अर्धशतक(3) जमाया है, तब-तब आरसीबी को हार झेलनी पड़ी है। इस लिहाज़ से राहुल का अर्धशतक आरसीबी की हार की गारंटी है।
अब तक एक साथ नहीं चल पाए हैं राहुल और डिकॉक
केएल राहुल के जोड़ीदार क्विंटन डिकॉक का भी आरसीबी के ख़िलाफ़ शानदार रिकॉर्ड रहा है। डिकॉक ने आईपीएल का अपना इक़लौता शतक आरसीबी के ख़िलाफ़ ही लगाया है। लेकिन इस सीज़न में अब तक दोनों ही बल्लेबाज़ एक साथ नहीं चल पाए हैं। केएल राहुल का बल्ला इस सीज़न में सिर्फ़ लखनऊ की पहले बल्लेबाज़ी के दौरान चल पाया है। राहुल ने पहले बल्लेबाज़ी के दौरान तीन मुक़ाबलों में 171 रन (कुल 232 रन) बनाए हैं। जबकि डिकॉक ने बाद में बल्लेबाज़ी के दौरान तीन पारियों में 180 रन (कुल 212 रन) बनाए हैं।
फिरकी नहीं पड़ती डिकॉक के बल्ले के पल्ले
बाएं हाथ के बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक को इस सीज़न में अब तक स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ काफ़ी संघर्ष करते हुए देखा गया है। डिकॉक छह पारियों में चार बार फ़िरकी के जाल में फंस कर ही आउट हुए हैं। ऐसै में आरसीबी डिकॉक के सामने ग्लेन मैक्सवेल और वनिंदु हसरंगा को आक्रमण पर लगा सकती है।
मैक्सवेल बन सकते हैं लखनऊ के लिए ख़तरे की बेल
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धाकड़ बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल ने लखनऊ के गेंदबाज़ों की जमकर ख़बर ली है। मैक्सवेल ने जेसन होल्डर(152) , रवि बिश्नोई(275) और आवेश ख़ान(178) के ख़िलाफ़ 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इन तीनों गेंदबाज़ों में से बस एक होल्डर ही मैक्सवेल को सिर्फ़ एक बार आउट कर पाए हैं।
क्रुणाल बिछा सकते हैं कार्तिक और मैक्सेवल के लिए जाल
ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक आरसीबी की बल्लेबाज़ी की सबसे अहम कड़ी भी हैं और इस समय फ़ॉर्म में भी हैं। इन दोनों ही बल्लेबाज़ों को रोकने के लिए क्रुणाल पंड्या को आक्रमण पर लाया जा सकता है। मैक्सवेल को क्रुणाल ने 12 पारियों में तीन मर्तबा आउट किया है। इस दौरान मैक्सवेल ने क्रुणाल की 83 गेंदों का सामना करते हुए 130 के स्ट्राइक रेट से 108 रन भी बनाए हैं।
लेकिन बेंगलुरु के लिए फ़िनिशर की भूमिका अदा कर रहे दिनेश कार्तिक क्रुणाल की गेंदों पर बुरी तरह से चकमा खा जाते हैं। कार्तिक ने कुल 7 मुक़ाबलों में क्रुणाल की 28 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने महज़ 88 के स्ट्राइक रेट से 24 रन बनाए हैं। जबकि दो बार उन्हें पवेलियन की राह भी पकड़नी पड़ी है। क़्रुणाल के अलावा कार्तिक ने आवेश की दो गेंदों का सामना किया है, जिसमें एक बार कार्तिक को मैदान के बाहर जाने पर मजबूर होना पड़ा है।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।