मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईपीएल के पहले चरण तक बाहर रह सकते हैं श्रेयस अय्यर

कोलकाता नाइट राइडर्स ने कप्तानी में अय्यर का विकल्प तलाशना शुरु कर दिया है

श्रेयस ने डॉक्टर के परामर्श के बाद सर्जरी नहीं कराने का फ़ैसला किया है  •  Associated Press

श्रेयस ने डॉक्टर के परामर्श के बाद सर्जरी नहीं कराने का फ़ैसला किया है  •  Associated Press

कोलकाता नाइट राइडर्स को एक बड़ा झटका लगा है। उनके कप्तान श्रेयस अय्यर शायद आईपीएल के शुरुआती कई मैचों से बाहर हो सकते हैं। आईपीएल के पहले भाग (सात मैचों) में उनका खेलना लगभग संदिग्ध लग रहा है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ों को पता चला है कि श्रेयस ने सर्जरी नहीं करवाने का विकल्प चुना है। हालांकि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें अपने पीठ की चोट से उबरने के लिए काफ़ी आराम करना पड़ेगा। अपने इसी चोट के कारण वह बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी के चौथे टेस्ट में बल्लेबाज़ी नहीं कर पाए थे। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली जा रही वनडे सीरीज़ से भी उन्हें बाहर होना पड़ा था।
अय्यर के लिए वापसी की कोई निश्चित तिथि निर्धारित नहीं है। वह आने वाले समय में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ़ की निगरानी में रहेंगे। हालांकि कोलकाता की टीम ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है और वह इस आईपीएल सीज़न के आधे चरण से पहले अपने कप्तान की वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।
अय्यर की चोट के बारे में यह पता चला है कि उनकी रीढ़ की एक डिस्क में एक उभार है, जिसके परिणामस्वरूप एक तंत्रिका प्रभावित हुई है। इसी हिस्से की एक नस दाहिने पैर के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिसके कारण श्रेयस को चलने में भी दिक्कत हो रही है।
28 वर्षीय अय्यर ने पहली बार बांग्लादेश दौरे के तुरंत बाद पिछले दिसंबर में अपनी पीठ के निचले हिस्से में तकलीफ़ का अनुभव किया था। अय्यर इसके बाद न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू वनडे सीरीज़ का हिस्सा नहीं बन पाए थे। यह समझा जा रहा है कि अय्यर को पीठ में दर्द को कम करने में मदद के लिए अब तक छह इंजेक्शन दिए जा चुके हैं।
ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट सीरीज़ के बाद मुंबई लौटने पर अय्यर ने एक स्पाइन सर्जन से सलाह ली थी। अय्यर को दो विकल्प दिए गए थे। पहला विकल्प यहा था कि रिहैब के साथ आराम करें। जब तक दर्द ख़त्म नहीं होता है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग न करें। यदि यह काम नहीं करता है तो सर्जरी करवाएं।
समझा जाता है कि बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ़ ने लंदन स्थित विशेषज्ञ से भी सलाह ली, जिन्होंने भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की पीठ की सर्जरी की थी। लंदन के विशेषज्ञ ने भी पहले विकल्प को चुनने की सलाह दी।
अय्यर ने ख़ुद बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ़ से कहा है कि वह फ़िलहाल सर्जरी नहीं कराना चाहते हैं। अय्यर को कोलकाता की टीम से भी पूरा समर्थन मिला है, जिन्होंने उन्हें एक गैर-दखलंदाज़ी वैकल्पिक उपाय के रूप में एक आयुर्वेद विशेषज्ञ से परामर्श करने में मदद की है। माना जाता है कि आयुर्वेदिक उपचार सूजन को कम करने में मदद करेगा, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा और साथ ही प्रभावित तंत्रिका में रक्त प्रवाह करने में मदद करेगा।
श्रेयस की गैरमौजूदगी में कौन हो सकता है केकेआर का कप्तान?
कोलकाता के प्रबंधन ने उन विकल्पों पर आंतरिक रूप से चर्चा शुरू कर दी है, जो अय्यर की अनुपस्थिति में अंतरिम कप्तान के रूप में कार्यभार संभाल सकते हैं। सुनील नारायण और नितीश राणा को कप्तानी के रेस में सबसे आगे माना जा रहा है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं।