मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : हैदराबाद की परेशानी केकेआर के स्पिनर

सनराइज़र्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मैच के आंकड़ों पर एक नज़र

Suyash Sharma takes off in celebration after bowling Abhinav Manohar, Gujarat Titans vs Kolkata Knight Riders, IPL 2023, Ahmedabad, April 9, 2023

हैदराबाद को परेशान कर सकते हैं केकेआर के स्पिनर  •  Associated Press

सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम अपने बिखरते आईपीएल के सफ़र को संवारने की ओर देख रही है लेकिन उनके आगे रोड़ा बनकर इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर खड़े हैं, क्‍योंकि हैदराबाद के बल्‍लेबाज़ स्पिनरों को झेल नहीं पा रहे हैं। ऐसा हम नहीं आंकड़े बोल रहे हैं, क्‍योंकि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

रसल से बचकर रहें भुवनेश्‍वर

इस मैच का सबसे रोचक मैचअप तो आंद्रे रसल बनाम भुवनेश्‍वर कुमार हैं। रसेल का भुवनेश्‍वर के ख़‍िलाफ़ आईपीएल में 225 का स्‍ट्राइक रेट है जो उनके ख़‍िलाफ़ कम से कम 30 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ों में दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ है। रसल ने चार पारियों में उनकी 28 गेंद में 63 के औसत से 69 रन जड़े हैं। वह सिर्फ़ एक बार रसल को आउट कर पाए हैं।
सनराइज़र्स हैदराबाद की परेशानी स्पिनर
आईपीएल 2023 में सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ जूझती दिखी है। वे स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ तीन पारियों में 164 रन बनाते हुए 12 बार आउट हुए हैं जो इस सीज़न ख़राब प्रदर्शन है। वहीं स्पिनरों के ख़‍िलाफ़ उनका 13.7 का सबसे ख़राब औसत और 101 का स्‍ट्राइक रेट भी है। इस मामले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स सबसे आगे हैं, जिन्‍होंने चार मैचों में 14 विकेट गंवाए हैं।

हैदराबाद से बचकर रहें वेंकटेश

वेंकटेश अय्यर के लिए यह सीज़न बेहद ही शानदार जा रहा है। तीन मैचों में अब तक उन्‍होंने 40 के औसत और 160 के स्‍ट्राइक रेट से एक अर्धशतक समेत 120 रन बनाए हैं। सात से 15 ओवरों के बीच उन्‍होंने 12 पारियों में 36.8 के औसत और 140 के स्‍ट्राइक रेट से 294 रन बनाए हैं, लेकिन यही वह समय होता है जब स्पिनर काम पर लगते हैं और हैदराबाद के ख़‍िलाफ़ उनका बेहद ही ख़राब प्रदर्शन हैं, अगर हैदराबाद के ख़‍िलाफ़ कम से कम तीन पारियां खेलने वाले बल्‍लेबाज़ों के ख़राब औसत की बात की जाए तो वेंकटेश सबसे ऊपर हैं। वह तीन पारियों में 33 गेंद में 21 रन ही बना पाए हैं और तीनों बार आउट हुए हैं, यानि सात का औसत।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26