मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
फ़ीचर्स

PBKS vs RCB रिपोर्ट कार्ड : घायल शेर साबित हुए डुप्‍लेसी, सिराज भी चमके

आरसीबी ने पंजाब‍ किंग्‍स को उनके घर में 24 रनों से हराया

सिराज ने इस मैच में एक रन आउट समेत चार विकेट चटकाए  •  Associated Press

सिराज ने इस मैच में एक रन आउट समेत चार विकेट चटकाए  •  Associated Press

पिछले मुक़ाबले में हार के बाद गुरुवार को डबल हेडर के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एकतरफ़ा मुक़ाबले में पंजाब किंग्‍स को 24 रनों से हरा दिया। इस जीत के हीरो फ़ाफ़ डुप्‍लेसी, मोहम्‍मद सिराज और विराट कोहली साबित हुए। तो चलिए देखते हैं कि किस क्षेत्र में किस टीम को कौन सा ग्रेड मिला है।

बल्लेबाज़ी

बेंगलुरु (A+) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बल्‍लेबाज़ी आज शानदार दिखी। अभी तक टूर्नामेंट की नंबर एक जोड़ी विराट कोहली और फ़ाफ़ डुप्‍लेसी ने दूसरी बार इस सीज़न की शतकीय साझेदारी लगाई। हालांकि जैसे ही विराट का विकेट गिरा तो पंजाब ने हल्‍की सी वापसी की क्‍योंकि एक बार को बेंगलुरु का स्‍कोर 200 रनों के क़रीब जाता दिख रहा था।
पंजाब (B) : पंजाब के लिए यह मैच किसी भी ल‍िहाज से सही नहीं रहा। बल्‍लेबाज़ी में शिखर धवन के नहीं रहने से लाइन अप एकदम से कमजोर दिखने लगा है। अथर्व तायडे लगातार दूसरे मैच में पहले ही ओवर में आउट हो गए और पंजाब पर दबाव बढ़ गया। बाद में अन्‍य बल्‍लेबाज़ पिच के धीमे चलन को समझ नहीं सके। बड़े शॉट लगाने के चक्‍कर में वह स्पिनरों पर फंसते दिखे। प्रभसिमरन सिंह और अंत में जितेश शर्मा ही पंजाब की उम्‍मीदों को बांधे रखे।

गेंदबाज़ी

पंजाब (B) : पंजाब की गेंदबाज़ी बेहद ही ख़राब रही। पावरप्‍ले में उन्‍होंने लगातार छोटी गेंद की जिसका पूरी तरह से दोनों ओपनरों ने फ़ायदा उठाया। सैम करन कटर का प्रयास कर तो रहे थे लेकिन गेंद की लेंथ बहुत ख़राब थी। इसके अलावा अर्शदीप सिंह के साथ भी ऐसा ही होता दिखा। मध्‍य ओवरों में हरप्रीत बराड़ ने दो गेंद पर दो विकेट लेकर पंजाब को थोड़ी राहत की सांस जरूर दी थी।
बेंगलुरु (A++) : बेंगलुरु की गेंदबाज़ी बेहद ही शानदार रही। पहली ही गेंद से गेंदबाज़ों ने पंजाब के बल्‍लेबाज़ों को दबाव में ला दिया था। पहले मोहम्‍मद सिराज ने अच्‍छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी की और दो एलबीडब्‍ल्‍यू विकेट निकाले। इसके बाद हसरंगा ने अपनी गुगली से पंजाब के बल्‍लेबाज़ों को परेशान कर दिया। सिराज यहीं नहीं रूके डेथ ओवरों में उन्‍होंने सटीक गेंदबाज़ी की और जितेश को रनों के लिए तरसाए रखा।

क्षेत्ररक्षण

पंजाब (A) : पंजाब का क्षेत्ररक्षण अच्‍छा रहा। ख़ासकर विराट कोहली का लिया गया कैच, जहां विकेटकीपर जितेश शर्मा ने बायीं ओर डाइव लगाकर एक मुश्किल कैच लपका था। इसके अलावा वैसे जितेश ने ही डुप्‍लेसी का एक कैच टपकाया था।
बेंगलुरु (A++) : पंजाब की यह हालत करने में उनके क्षेत्ररक्षण का अहम योगदान रहा है। चाहे बात हरप्रीत भाटिया के रन आउट की हो या सैम करन के रन आउट की। आज सारे थ्रो विकेट पर सटीक लगते दिखाई दिए। पहले सिराज ने भाटिया को रन आउट किया तो बाद में हसरंगा ने करन को आउट करके दिखा दिया। हां एक कैच विराट ने जरूर जितेश का टपकाया लेकिन उसका मैच पर असर नहीं पड़ सका।

रणनीति

पंजाब (B) : पंजाब की रणनीति अच्‍छी नहीं कही जा सकती है। जिस खिलाड़ी ने पिछले मैच में जीत दिलाई थी उस सिकंदर रज़ा को बाहर करके लंबे समय बाद लियम लिविंगस्‍टन की मैदान पर वापसी कराई गई। वहीं एक बार दोबारा उनकी ओपनिंग जोड़ी बेहद साधारण नज़र आई। गेंदबाज़ों ने लगातार छोटी गेंद की जिसका ख़‍ामियाजा उनको भुगतना पड़ा।
बेंगलुरु (A+) : बेंगलुरु की रणनीति पूरी तरह से हावी होकर खेलने की रही है। उनके कप्‍तान फ़ाफ़ डुप्‍लेसी को कमर में एठन थी। फ़‍िर भी वह मैच खेले और शानदार अर्धशतक लगाया। इसके बाद विराट ने कमाल की कप्‍तानी की। लगातार आक्रमण किया गया जिससे पंजाब के विकेट लगातार गिरते रहे।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26