मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

MI vs GT रिपोर्ट कार्ड : सूर्यकुमार के तूफ़ानी शतक से मुंबई ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग

राशिद ख़ान ने अपने हरफ़नमौला खेल से किया सबको प्रभावित

Suryakumar Yadav hit his first IPL century, a 49-ball 103 not out, Mumbai Indians vs Gujarat Titans, IPL 2023, Mumbai, May 12, 2023

सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर नाबाद 103 रन बनाए  •  BCCI

मुंबई में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस 27 रनों से हरा दिया । मैच के हीरो रहे नाबाद तूफ़ानी 103 रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने छह छक्के लगाए तो राशिद ख़ान ने 10 छक्कों के साथ नाबाद 79 रन बनाए और चार विकेट भी लिए। इस जीत के बाद मुंबई 12 मैचों में 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है जबकि अंक तालिका में गुजरात पहले स्थान पर बनी हुई है। एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
मुंबई (A+) - कप्तान रोहित शर्मा का खोया फ़ॉर्म लौटता हुआ दिख रहा है। रोहित ने दो छक्को के साथ 29 रन तो इशान किशन ने 31 रन जोड़े। सूर्युकमार और विष्णु विनोद के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन सूर्यकुमार के बल्ले से जैसे मुंबई में रनों की बरसात देखने को मिली। सूर्यकुमार ने अपना तूफ़ानी शतक 49 गेदों में लगाया इसमें 6 छक्के और 11 चौके शामिल थे। अपनी 103 रनों की पारी में सूर्यकुमार का बल्ला मैदान के चारों तरफ़ चला। 15 ओवर तक 3 विकेट के नुकसान पर 151 रन का स्कोर, 20 ओवर की समाप्ति पर 218 हो गया।
गुजरात (A) - बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की शुरुआत बिगड़ गई और ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल सस्ते में लौट गए। विजय शंकर ने छह चौके लगाकर 29 रन बनाए तो डेविड मिलर ने दो छक्कों के साथ 41 रन जोड़े। विकेट गिरने का सिलसिला लगातार चलता रहा। लेकिन अकेले राशिद ने मुंबई को टक्कर दी और 10 छक्कों और 3 चौकों की पारी खेलते हुए उन्होंने नाबाद 79 रन बनाए। उनकी पारी की वजह से गुजरात ने 20 ओवर में 191 रन बनाए और हार का फ़ासला भी कम हुआ।
गेंदबाज़ी
गुजरात(B)- लेग स्पिनर राशिद ने पावरप्ले के बाद रोहित-इशान की सलामी जोड़ी और नेहाल वढेरा को पवेलियन का रास्ता दिखाया। सूर्यकुमार-विनोद की साझेदारी को मोहित शर्मा ने तोड़ा । राशिद ने टिम डेविड को अपना चौथा शिकार बनाया। इसके साथ ही पर्पल कैप राशिद ख़ान के पास चली गई हालांकि ना ही कोई भी गेंदबाज़ सूर्यकुमार का विकेट ले पाया ना रनों का सैलाब रोक पाया। मोहम्मद शमी और अल्ज़ारी जोसेफ़ काफी महंगे साबित हुए। मुंबई की ओर से 12 हवाई छक्के लगे ।
मुंबई(A)- आकाश मधवाल ने साहा, गिल और डेविड मिलर के तीन अहम विकेट लिए तो पीयूष चावला ने विजय शंकर और राहुल तेवतिया को बाहर का रास्ता दिखाया। कार्तिकेय के खाते में अभिनव मनोहर और नूर अहमद के विकेट गए। कसी हुई और आक्रामक गेंदबाज़ी के आगे गुजरात का कोई भी बल्लेबाज़ प्रभावी नहीं दिखा लेकिन राशिद ख़ान को आउट करने में विफल रहे और ना ही उनके छक्कों के सैलाब को मुंबई के गेंदबाज़ रोक पाए।
फ़ील्डिंग
गुजरात (B)- राहुल तेवतिया ने स्लिप में रोहित शर्मा का बेहतरीन कैच लपका तो मनोहर ने विष्णु विनोद का। राशिद ख़ान ने टिम डेविड का हाथ आया कैच जाने नहीं दिया लेकिन मुंबई के 22 मैदानी चौकों को फ़ील्डर रोक नहीं पाए।
मुंबई (A)- हार्दिक पंड्या का कैच लपकने में विकेट कीपर इशान किशन ने कोई गलती नहीं की तो तेवतिया का कैच कैमरून ग्रीन के हाथों में गया। हालांकि 16 मैदानी चौकों और 12 छक्को को रोकने का हल मुंबई के फील्डरों के पास नहीं था।
रणनीति
मुंबई(A)- विष्णु विनोद की जगह आकाश मधवाल आए और उन्होंने तीन अहम विकेट लेकर अपने इंपैक्ट को सही साबित कर दिखाया। 218 रनों का विशाल लक्ष्य बनाने के बाद भी मुंबई के पास राशिद जैसी तूफ़ानी बल्लेबाज़ी को रोकने में पसीने आ गए।
गुजरात (B)- इंपैक्ट प्लेयर के रुप में मोहित शर्मा की जगह शुभमन गिल आए लेकिन ये उनका दिन नहीं था। सूर्यकुमार के रनों की बाढ़ रोकने के लिए गुजरात के पास रणनीति दिखाई नहीं दी। तेज़ गेंदबाज़ न केवल महंगे साबित हुए बल्कि विकेट लेने में भी विफल रहे। गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा की रणनीति काम नहीं कर पाई।