मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

भारतीय कोच कोटक : बुमराह और प्रसिद्ध की वापसी शानदार लेकिन उन्हें गेम टाइम की ज़रूरत है

कोटक के अनुसार आयरलैंड के विरुद्ध तीसरे टी20आई में एकादश में ज़्यादा बदलाव की संभावना नहीं है

Jasprit Bumrah picked up 2 for 15 in the second T20I, Ireland vs India, 2nd T20I, Malahide, Dublin, August 20, 2023

जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज़ में अब तक बेहतरीन गेंदबाज़ी की है  •  Sportsfile via Getty Images

आयरलैंड दौरे पर भारत के मुख्य कोच सितांशु कोटक का मानना है कि पीठ के चोटों से बेहतरीन वापसी करने के बावजूद जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की तेज़ गेंदबाज़ी जोड़ी के लिए विश्व कप से पहले पूरी तरह तैयार होने के लिए और गेम टाइम की दरक़ार है। साथ ही उन्होंने यह संकेत भी दिए कि आयरलैंड के ख़िलाफ़ तीसरे और अंतिम टी20आई में प्लेइंग XI में बहुत ज़्यादा बदलाव की संभावना नहीं है।

अब तक खेले गए दोनों मुक़ाबलों में बुमराह और प्रसिद्ध ने ज़बरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए हर मैच में दो-दो विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि मीडिया से बात करते हुए मंगलवार को कोटक ने कहा, "मुझे नहीं लगता उन पर कोई दबाव था। दोनों ने एनसीए में काफ़ी मेहनत की है। दोनों को देख कर आप कह नहीं सकते थे कि वह इतने समय से दोनों खेल से बाहर रहे हैं। वह अभ्यास में ही तैयार दिखे थे। हालांकि विश्व कप से पहले उन्हें गेम टाइम की ज़रूरत है। इस सीरीज़ में तीन मैचों के अलावा उन्हें एशिया कप में भी मौक़े मिलेंगे।"
स्थायी मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के जगह पर टीम की कमान संभालने पर कोटक ने कहा, "मैं पिछले साल भी भारतीय टीम के साथ दो बार जुड़ा था, लेकिन बतौर मुख्य कोच यह मेरे लिए पहला अवसर है। राहुल भाई और उनकी टीम एशिया कप के लिए तैयार हो रही है। हालांकि मैं 2019 से ए टीम के साथ काम करता आ रहा हूं। ऐसे में बुमराह और प्रसिद्ध के अलावा बाक़ी के खिलाड़ी मुझसे परिचित हैं।"

इस दौरे पर युवा बल्लेबाज़ तिलक वर्मा अब तक 0 और 1 के स्कोर पर आउट हुए हैं और कोटक ने कहा कि एक वैकल्पिक प्रैक्टिस सेशन के दौरान उनकी तिलक के साथ रणनीति और अप्रोच लेकर बात हुई है। कोटक बोले, "वह केवल अभ्यास करना चाहते थे। हमने माइंडसेट, शॉट चयन और उनके प्लान पर बातचीत की। दौरे पर हम रणनीति पर ज़्यादा ज़ोर देते हैं। तो वह यही बता रहे थे कि तीसरे मैच में रन बनाने के लिए उन्हें अपनी पारी का निर्माण कैसे करना होगा। हमने तकनीक पर कुछ ख़ास बात नहीं की। आप वैसे भी दो-तीन मैच की सीरीज़ के दौरान हफ़्तेभर में किसी की तकनीक में ज़्यादा बदलाव नहीं कर सकते।"
सोमवार को भारत के लिए एशिया कप टीम की चयन हो चुकी है और ऐसे में सोचा जा रहा था कि शायद भारत तीसरे मैच में एकादश में कुछ बदलाव कर सकता है। हालांकि कोटक ने अधिक प्रयोग करने की बात को नकारते हुए कहा, "हम शाम को टीम पर चर्चा करेंगे और अगर किसी को मौक़ा देने की संभावना होती है, तो इस पर ज़रूर सोचेंगे। हालांकि यह एक छोटी सीरीज़ है और पहला मैच तो लगभग आधा मैच ही था। अगर किसी को मौक़ा देना है तो किसी और को ड्रॉप करना होगा और ऐसा एक पूरे मैच के बाद करना सही नहीं। आम तौर पर पांच मैच की श्रृंखला में आप सभी को दो मैच दे सकते हैं। यहां पर तीन ही मैच हैं और उनमें एक में बारिश के कारण पर्याप्त समय नहीं मिला था। ऐसे में खेल रहे खिलाड़ियों को बैठना मुश्किल है।"