मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
ख़बरें

हेडन : तिलक के टीम में शामिल होने से सूर्यकुमार पर दबाव बढ़ेगा

हेडन को उम्मीद है कि एशिया कप के दौरान भारत को नंबर चार का जवाब भी प्राप्त हो जाएगा

Suryakumar Yadav and Tilak Varma put together a match-winning stand, West Indies vs India, 3rd men's T20I, Providence, August 8, 2023

तिलक और सूर्यकुमार दोनों ने वेस्टइंडीज़ में हुए टी20 सीरीज़ में शानदार बल्लेबाज़ी की  •  AFP/Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन का मानना है कि तिलक वर्मा को टीम में जोड़ना एक सही रणनीति है और इससे सूर्यकुमार यादव पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ेगा।
उन्होंने कहा, "हमने तिलक वर्मा का क्लास देखा है। यह सिर्फ़ इस विश्व कप के लिए नहीं बल्कि अगले विश्व कप की तैयारी की रणनीति से भी बहुत अच्छा क़दम है। भारत के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उनके पास एक मज़बूत शीर्ष क्रम (1,2,3) है, हालांकि मध्य क्रम की समस्या का उन्हें अभी भी समाधान करना है। अगर तिलक जैसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी टीम में आते हैं तो इससे सूर्यकुमार जैसे अनुभवी खिलाड़ियों पर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ेगा। इससे दल के सभी खिलाड़ी ईमानदारी से अपना प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे। तिलक को शामिल करना ग़लत फ़ैसला नहीं है और यह एक बेहतरीन टीम है।"
तिलक ने अभी तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है, लेकिन वेस्टइंडीज़ में हुए टी20 मैचों के बढ़िया प्रदर्शन के दम पर उन्हें टीम में जगह मिली है। लगभग एक साल बाद जसप्रीत बुमराह भी टी20 के बाद वनडे टीम में भी वापस आए हैं। वहीं केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और प्रसिद्ध कृष्णा की भी लंबे समय के बाद चोट से वापसी हो रही है।
हेडन ने कहा, "आधुनिक क्रिकेट में चोट लगना स्वाभाविक है। हमने जसप्रीत बुमराह की चोट को देखा है, लेकिन इससे कई युवा खिलाड़ियों को उभरने का मौक़ा भी मिला है। इससे बेंच स्ट्रेंथ को भी आप ट्राई कर सकते हैं और उन्हें चुनौती दे सकते हैं। 2003 में जब शेन वॉर्न ड्रग संबंधी केस में प्रतिबंधित हुए थे तो ब्रैड हॉग को मौक़ा मिला और उन्होंने उसे दोनों हाथों से भुनाया। इसलिए ज़रूरी है कि भविष्य के खिलाडियों को भी ऐसे बड़े टूर्नामेंट्स का अनुभव प्राप्त हो। हो सकता हो कि यह इशान किशन के लिए एक धमाकेदार विश्व कप साबित हो।"
नंबर चार और पांच पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के फ़्लेक्सबिलिटी वाले बयान पर हेडन ने कहा कि एशिया कप में भारत को इस सवाल का भी जवाब मिल सकेगा।

श्रुति रवींद्रनाथ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं