मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

दिनेश कार्तिक : प्रभावशाली तिलक वर्मा विश्व कप के लिए अच्छे विकल्प बन सकते हैं

हालांकि पूर्व भारतीय विकेटकीपर का मानना है कि श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भी नंबर 4 बल्लेबाज़ के लिए मज़बूत दावेदार होंगे

Tilak Varma heaves one away, West Indies vs India, 2nd T20I, Guyana, August 6, 2023

तिलक ने वेस्टइंडीज़ दौरे पर प्रभावित किया था  •  AFP/Getty Images

पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कहा है कि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज़ तिलक वर्मा के साथ "बहुत प्रभावित" हैं और मानते हैं कि भारत के लिए विश्व कप में नंबर 4 की बल्लेबाज़ी की गुत्थी को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। वेस्टइंडीज़ में टी20आई डेब्यू करने वाले तिलक ने लगातार मैचों में प्रभावशाली बल्लेबाज़ी की थी और अपनी पहली पांच अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 57.66 की औसत से 173 रन बनाए थे। हालांकि उसके बाद आयरलैंड के दौरे पर अब तक उनका बल्ला शांत रहा है, लेकिन कार्तिक उनकी मनोवृत्ति से उत्साहित हुए हैं।

आनेवाले वनडे विश्व कप के प्रायोजक एमिरेट्स के लिए एक शूट के दौरान कार्तिक ने 20-वर्षीय तिलक के बारे में कहा, "मैं तिलक वर्मा से बहुत प्रभावित हूं। उन्होंने अब तक अपनी अंतर्राष्ट्रीय पारियों में अलग-अलग मानसिकता का परिचय दिया है। कभी वह शुरुआत से आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हैं और एक मैच में उन्होंने हार्दिक पंड्या के साथ मैच को अच्छे से ख़त्म किया था। सबसे ज़रूरी बात यह है कि वह ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं और काफ़ी समय से हमने ऐसा [बल्लेबाज़ी में] खिलाड़ी नहीं देखा जो गेंद के साथ भी योगदान दे सके।"
भारत के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज़ी की कमी एक बड़ी समस्या रही है। ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद इशान किशन कई बार वनडे टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन एशिया कप और विश्व कप दोनों में शीर्ष क्रम पर कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल को तर्जी मिलने की संभावना है। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर और के एल राहुल के दीर्घकालिक चोटों से वापसी के चलते भारत के लिए नंबर 4 का स्थान भी विवादित रहा है। इसके लिए कार्तिक ने दो विकल्पों की बात करते हुए कहा, "क्या हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज़ की ज़रूरत है? क्या ऐसे में तिलक वर्मा या सूर्यकुमार [यादव] वह विकल्प बन सकते हैं? यह कहना सही नहीं कि वह [सूर्यकुमार] केवल एक दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं क्योंकि जिस तरह वह स्वीप का उपयोग करते हैं, उससे स्पिन गेंदबाज़ों को काफ़ी कठिनाई होती है।

भारत ने बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों की कमी को पूरा करने के लिए हालिया मैचों में रवींद्र जाडेजा और अक्षर पटेल का प्रयोग भी किया है। सोमवार को एशिया कप दल की घोषणा करते हुए रोहित ने भी बल्लेबाज़ी क्रम में लचीलेपन की बात की थी।

हालांकि कार्तिक के अनुसार नंबर 4 पर भारत को उसी खिलाड़ी को खिलाना चाहिए जिन्होंने भारत के लिए अपने सभी 42 पारियों वहीं पर खेलते हुए 46.60 की औसत से 1631 रन बनाए हैं। कार्तिक ने कहा, "श्रेयस अय्यर इस नंबर के लिए सही खिलाड़ी हैं क्योंकि चोटिल होने से पहले लगभग आठ महीने तक वह अच्छे फ़ॉर्म में रहे हैं। भारत के लिए एक सवालिया निशान है कि शीर्ष के सात बल्लेबाज़ों में छह दाएं हाथ के बल्लेबाज़ रहे हैं। ऐसे में [रवींद्र] जाडेजा शायद नंबर 7 के बजाय और ऊपर खेल सकते हैं, ताकि आप लेफ़्ट-राइट साझेदारी को जल्दी ला सकें।

"इस विश्व कप में कुछ पिच ऐसी होंगी जहां अतिरिक्त टर्न मिलेगी और ऐसे में आप स्पिनर के ख़िलाफ़ बाएं हाथ के बल्लेबाज़ को खिलाना चाहेंगे।"

देबायन सेन ESPNcricinfo में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख हैं।