मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

WTC फ़ाइनल के लिए चोटिल केएल राहुल की जगह इशान किशन हुए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल

सूर्यकुमार यादव, मुकेश कुमार और ऋतुराज गायकवाड़ स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ यात्रा करेंगे

Ishan Kishan muscles a pull, Jharkhand vs Kerala, Ranji Trophy 2022-23, Ranchi, 4th day, December 16, 2022

इशान किशन ने अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है  •  PTI

इशान किशन को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फ़ाइनल के लिए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने चोटिल केएल राहुल की जगह ली है। लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल को जांघ की चोट के कारण आगामी आईपीएल मैचों और डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल से बाहर होना पड़ा था।
किशन ने अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन उनके नाम 14 वनडे और 27 टी20 मैच हैं। वह केएस भरत के बाद भारत की डब्ल्यूटीसी दल में दूसरे विकेटकीपर हैं। ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में भरत ने इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।
जैसा कि राहुल ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी कि वे अब सर्जरी कराएंगें और बाद में रिहैब के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) को रिपोर्ट करेंगे।
बीसीसीआई के एक बयान के अनुसार, राहुल के लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के साथी जयदेव उनादकट भी चोट के कारण आईपीएल के बाक़ी मैचों से बाहर हो गए हैं और डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए उनकी उपलब्धता पर फ़ैसला बाद में लिया जाएगा। बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ उनादकट को एलएसजी टीम के साथ नेट्स अभ्यास के दौरान बाएं कंधे में चोट लग गई थी। जिसके बाद वे स्कैन के लिए मुंबई गए और बीसीसीआई द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ सलाहकार से मुलाकात की।
चोटग्रस्त खिलाड़ियों की सूची में तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव भी शामिल हो गए हैं। 26 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के ख़िलाफ़ कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के दौरान उनकी हैमस्ट्रिंग मंन चोट लग गई थी। उमेश यादव तब से ही केकेआर की ओर से नहीं खेले हैं, लेकिन उन्होंने "कम तीव्रता वाली गेंदबाज़ी" फिर से शुरू कर दी है। उमेश को फिट करने के लिए बीसीसीआई की मेडिकल टीम केकेआर के स्टाफ़ के साथ काम कर रही है।
चोट के कारण केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों की अनुपस्थिति में, अजिंक्य रहाणे अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों के रुप में वापसी कर सकते हैं। रहाणे ने वर्ष 2022 के जनवरी महीने में आख़िरी बार टेस्ट मैच खेला था।
भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने रहाणे को टीम में शामिल करने का समर्थन किया था। उन्होंने रहाणे की रणजी ट्रॉफी में खेलने की इच्छा को ही उनकी वापसी की प्रमुख वजह बताया। रहाणे के भारतीय टेस्ट दल में शामिल होने का मतलब है कि वे लीस्टरशायर के साथ काउंटी चैंपियनशिप में फ़िलहाल डेब्यू नहीं कर पाएंगे। रहाणे को शुरुआती आठ मैच और पूरे 50 ओवर की प्रतियोगिता खेलनी थी। चेतेश्वर पुजारा पहले से ही इंग्लैंड में हैं और शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने इस सीज़न काउंटी क्रिकेट में ससेक्स के लिए चार मैचों में तीन शतक बनाए हैं।
इस बीच, बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़ और तेज़ गेंदबाज़ मुकेश कुमार को डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के लिए रिज़र्व खिलाड़ियों के रूप में रखा गया है। इनमें से केवल सूर्यकुमार के पास ही टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, जिन्होंने फरवरी में नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पदार्पण किया था।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल 7 से 11 जून तक लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा।
भारतीय टेस्ट दल : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवीचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट , इशान किशन (विकेटकीपर)
स्टैंडबाय खिलाड़ी: ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव