मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईपीएल 2021 की शुरुआत में हम सहमे हुए थे : ब्रेंडन मैक्कलम

उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि हमें निडर होकर खेलने की ज़रूरत है"

मैक्कलम केकेआर में लंबे समय तक चलने वाली नीतियां बनाने की कोशिश कर रहे हैं  •  BCCI

मैक्कलम केकेआर में लंबे समय तक चलने वाली नीतियां बनाने की कोशिश कर रहे हैं  •  BCCI

सात मैचों में केवल दो जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 की अंक तालिका में सातवें पायदान पर है। टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैक्कलम के अनुसार यह ख़राब शुरुआत इसलिए हुई क्योंकि पहले कुछ मैचों में खिलाड़ी सहमे हुए थे। हालांकि उन्हें लगता है कि दो बार की चैंपियन टीम इसे सही करने की क़ाबिलियत रखती है। 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में टूर्नामेंट का दूसरा चरण खेला जाना है।
अपनी फ़्रेंचाइच़ी केकेआर की वेबसाइट से बातचीत के दौरान मैक्कलम ने कहा, "हम जानते हैं कि हम एक मुश्किल स्थिति में हैं। हमें जल्द से जल्द खेल के रुख़ को अपनी तरफ़ मोड़ने की ज़रूरत है। अगले चार-पांच हफ़्तों में हमें जमकर मेहनत करनी होगी। इसके अलावा हमें बेहतर होने के लिए एक दूसरे को चुनौतियां पेश करनी होगी और अपने साथियों का हौसला बढ़ाना होगा। शायद ऐसा करने से हम अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।"
केकेआर ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 10 रनों से हराकर आईपीएल 2021 की बढ़िया शुरुआत की थी। हालांकि इस जीत के बाद उनकी गाड़ी आगे नहीं बढ़ पाई और अगले चार मैचों में उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा। उसके बाद पंजाब किंग्स को वह हराने में क़ामयाब रहे लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ मैच में हार ने फिर एक बार उनका द्वार खटखटाया।
पहले चरण में केकेआर के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव था और यहीं सत्र में उनकी उतार-चढ़ाव का मुख्य कारण साबित हुआ। दिनेश कार्तिक (138.20 के स्ट्राइक रेट से 123 रन), आंद्रे रसल (155.23 के स्ट्राइक रेट से 163 रन) और राहुल त्रिपाठी (135.50 के स्ट्राइक रेट से 187 रन) ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है परंतु कप्तान ओएन मॉर्गन का बल्ला अब तक शांत रहा है। और तो और ऊपरी क्रम के धुरंधर नितीश राणा और शुभमन गिल भी लय में नज़र नहीं आए हैं। गेंद के साथ पैट कमिंस और वरुण चक्रवर्ती ने प्रभावित किया है और इनके अलावा बाक़ी सभी गेंदबाज़ों ने निराश किया है। कोलकाता के लिए दूसरे चरण में कमिंस की अनुपलब्धता भी चिंता का विषय साबित हो सकती है।
"पहले चरण के दौरान कई मौक़ों पर मुझे ऐसा लगा कि हम डरकर खेल रहे थे। मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी अपने खेल का आनंद ले।"
ब्रेंडन मैक्कलम
मैक्कलम ने कहा, "पहले चरण के दौरान कई मौक़ों पर मुझे ऐसा लगा कि हम डरकर खेल रहे थे। यह मेरे लिए एक चुनौती थी कि मैं खिलाड़ियों की तक़लीफ़ को ठीक से समझ नहीं पाया। हालांकि लड़कों के लिए यह अपनी सोच के दायरे को बढ़ाने का और बेहतर खेल दिखाने का एक बढ़िया मौक़ा है।" उन्होंने आशा ज़ाहिर की कि टीम पहले चरण के अपने ख़राब प्रदर्शन को भुलाकर इस बार निडर होकर, बहादुरी के साथ मैदान पर उतरेगी। वह चाहते हैं कि खिलाड़ी अपने खेल का आनंद ले।
आईपीएल के पहले सत्र में केकेआर का प्रतिनिधित्व करने वाले मैक्कलम ने साल 2020 में केकेआर और साथ ही कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स के मुख्य कोच की ज़िम्मेदारी भी संभाली थी। इस समय उनका ध्यान केवल इस दूसरे चरण पर नहीं बल्कि भविष्य की बड़ी तस्वीर पर केंद्रित है। उन्होंने कहा, "मैं केकेआर में लंबे समय तक चलने वाली नीतियां बनाने की कोशिश कर रहां हूं।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।