मैच (13)
आईपीएल (2)
Bangladesh vs Zimbabwe (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
ख़बरें

राहुल द्रविड़ : केएल राहुल बतौर विकेटकीपर नहीं खेलेंगे

भरत या जुरेल में से कोई एक करेगा टेस्ट सीरीज़ में कीपिंग

साउथ अफ़्रीका के टेस्ट दौरे पर राहुल ने ही कीपिंग की थी  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका के टेस्ट दौरे पर राहुल ने ही कीपिंग की थी  •  Getty Images

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने यह स्पष्ट कर दिया है कि केएल राहुल इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट श्रृंखला में बतौर विकेटकीपर नहीं खेलेंगे और विकेटकीपर के लिए केएस भरत और ध्रुव जुरेल में से ही किसी एक को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया जाएगा।
द्रविड़ ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "राहुल इस सीरीज़ में बतौर विकेटकीपर नहीं खेलेंगे और हम चयन को लेकर भी स्पष्ट हैं। हमारे पास केएस भरत और ध्रुव जुरेल का विकल्प मौजूद है। राहुल ने ज़ाहिर तौर पर साउथ अफ़्रीका में अच्छी विकेटकीपिंग की और उन्होंने सीरीज़ को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका भी निभाई। लेकिन पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला और यहां की परिस्थितियों को देखते हुए हमारे पास जो दो विकल्प मौजूद हैं, हम उन्हीं के साथ जाएंगे।"
भारतीय पिचों पर स्पिनर के लिए कीपिंग करना उतना आसान नहीं रहता है। विशेषकर रवींद्र जाडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिनर्स की मौजूदगी को देखते हुए भारतीय टीम को एक विशेषज्ञ स्पिनर की ज़रूरत महसूस हुई है। राहुल ने अपने 92 प्रथम श्रेणी मैचों में सिर्फ़ तीन बार ही विशेषज्ञ विकेटकीपर के तौर पर खेला है और इनमें से एक भी मैच भारत में नहीं खेला गया था।
जबकि राहुल के मुक़ाबलो भरत ने विकेटों के पीछे अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि वह बल्ले से छाप छोड़ पाने में अब तक सफल नहीं हो पाए हैं। भरत ने 92 प्रथम श्रेणी मैचों में से 82 मैच भारत में खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 287 कैच और 33 बार स्टंपिंग के ज़रिए शिकार किए हैं। अनुभव को देखते हुए भरत को जुरेल के ऊपर तरजीह दिए जाने की संभावना अधिक है। भरत ने पिछले सप्ताह ही इंडिया ए के लिए खेलते हुए इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ शानदार शतक लगाया था।
भरत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पिछली घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान भी कीपिंग की थी। मंगलवार दोपहर को अभ्यास सत्र के दौरान भरत ने नेट्स में अश्विन और जाडेजा की गेंदों पर अभ्यास किया। इस दौरान रोहित शर्मा भी मौजूद रहे और अभ्यास सत्र के दौरान उनकी मदद करते हुए दिखाई दिए। जुरेल ने भी राहुल, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के साथ कैचिंग प्रैक्टिस की।
हैदराबाद की पिच के टर्निंग ट्रैक होने की संभावना अधिक है। मैच से दो दिन पहले दोनों छोर से पिच का गुड लेंथ एरिया अन्य हिस्सों के मुक़ाबले सूखा दिखाई दे रहा था।
द्रविड़ ने कहा, "कहना काफ़ी मुश्किल है। जहां तक मैंने देखा है, मुझे तो पिच अच्छी लगी। थोड़ी बहुत स्पिन मिल सकती है, लेकिन कितनी जल्दी स्पिन होना शुरू कर देगी या गेंद कितनी तेज़ स्पिन करेगी यह कहना अभी थोड़ा मुश्किल है। हां, लेकिन गेम के आगे बढ़ने के साथ पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी इतना तो तय है।"
इंग्लैंड के ब्रैंडन मैक्कलम और बेन स्टोक्स के उस दल के साथ आ रही है जिसने पिछले 19 में से 13 टेस्ट जीते हैं। इंग्लैंड के अप्रोच को लेकर काफ़ी दिलचस्पी देखी जा रही है कि ये तरीक़ा भारत में उनके काम आएगा या नहीं।
द्रविड़ ने कहा, "उन्होंने काफ़ी अच्छी क्रिकेट खेली है और उन्हें उस तरह का खेल खेलने का फ़ायदा भी मिला है। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि यहां की परिस्थितियां उनके लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाली हैं। हमारे अटैक के पास काफ़ी अनुभव है लेकिन एक कोच के तौर पर मैं यह उम्मीद कर रहा हूं कि हमारे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे क्योंकि मुझे पता है कि हम पर दबाव बनाया जाएगा लेकिन मुझे उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ी सकारात्मक प्रतिक्रिया देने में सफल हो सकेंगे।"
हालांकि इंग्लैंड भी किसी तरह के भ्रम में नहीं है। वह भी हैदराबाद में किसी भी पिच पर खेलने के लिए तैयार हैं।
मार्क वुड ने मंगलवार को कहा, "हमने पिच को लेकर चर्चा ज़रूर की है लेकिन हम चिंतित नहीं हैं। हमें पता है कि भारत कितनी मज़बूत टीम है लेकिन हमें ख़ुद के ऊपर भी पूरा विश्वास है। यह सोचने में बिल्कुल भी फ़ायदा नहीं है कि पिच वैसी नहीं है, जिस पर खेलने की हमें आदत है। हमें कोई ना कोई रास्ता निकालना होगा और हमारे पास एक ऐसा कप्तान भी है जो गेम को आगे लेकर जाना जानता है। तो ज़ाहिर तौर पर यह एक मनोरंजक श्रृंखला रहने वाली है।"

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।