मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

लानिंग का क्रिकेट से 'अनिश्चित काल' का ब्रेक जारी रहेगा

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान महिला बिग बैश लीग में हिस्सा नहीं लेंगी

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद लानिंग ने ब्रेक लिया था  •  Getty Images

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद लानिंग ने ब्रेक लिया था  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग का क्रिकेट से अनिश्चित काल के लिए लिया ब्रेक फ़िलहाल के लिए जारी रहेगा। इस कारण वह मेलबर्न स्टार्स के लिए महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में हिस्सा नहीं लेंगी।
बर्मिंघम में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया को स्वर्ण पदक दिलाने के बाद लानिंग ने ब्रेक लेने का निर्णय लिया था। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह कब लौटेंगी। मेलबर्न स्टार्स ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "क्लब उनके निर्णय का सम्मान करता है और (लोगों से) उनकी निजता का सम्मान करने की उम्मीद करते हैं।"
15 अक्तूबर को ब्रिस्बेन हीट के विरुद्ध शुरू हो रहे अपने महिला बीबीएल अभियान के लिए अब स्टार्स टीम को नया कप्तान खोजना होगा। इसी साल लानिंग ने अपनी घरेलू टीम विक्टोरिया की कप्तानी सोफ़ी मोलिन्यू को सौंपी थी।
लानिंग के महिला बिग बैश लीग से बाहर होने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को दिसंबर में भारत के दौरे के लिए नए कप्तान का चयन करना पड़ सकता है।
पिछले हफ़्ते ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्रमुख कोच नियुक्त किए जाने के बाद शेली नीचका ने कहा था कि लानिंग के भविष्य पर चर्चा नहीं की गई है।
उन्होंने कहा था, "जब समय सही होगा तब हम इस बारे में बात करेंगे। फिर वह दिसंबर में वापस आएंगी या फिर कभी।"
पूर्व उपकप्तान रेचल हेंस अंतर्राष्ट्रीय और राज्य क्रिकेट से संन्यास ले चुकी हैं जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया को नए नेतृत्व समूह का गठन करना होगा। हालांकि निचका अपनी टीम में मौजूद प्रतिभा को लेकर आश्वस्त हैं।
21 वर्ष की आयु में लानिंग को ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाया गया था। वह टी20 विश्व कप, वनडे विश्व कप, राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक और ऐशेज़ सीरीज़ में अपनी टीम को जीत दिला चुकी हैं। वनडे में 53.53 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 36.48 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए वह ख़ुद को विश्व की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों के रूप में स्थापित कर चुकी हैं।