मैच (9)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
लेजेंड्स लीग (1)
सीपीएल (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (1)
ख़बरें

लानिंग ने निजी कारणों से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने कहा, "मैंने यह फ़ैसला खु़द को कुछ समय देने के लिए लिया है"

A disappointed Meg Lanning walks back after being hit-wicket, Australia vs India, 3rd women's T20I, Carrara, October 10, 2021

हाल ही में लानिंग की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने राष्‍ट्रमंडल खेलों में जीता था स्‍वर्ण पदक  •  Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मेग लानिंग ने निजी कारणों से अनि‍श्चितकालीन ब्रेक ले लिया है।
हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया को राष्‍ट्रमंडल खेलों में स्‍वर्ण पदक, 2020 में टी20 विश्‍व कप और 2022 में वनडे विश्‍व कप जिताने वाली लानिंग द हंड्रेड में नहीं खेल पाएंगी, जहां वह ट्रेंट रॉकेट्स का हिस्‍सा थी। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया का घरेलू सत्र सितंबर के अंत में शुरू होना है और अक्‍तूबर में डब्‍ल्‍यूबीबीएल भी होना है।
ऑस्‍ट्रेलिया का अगला दौरा दिसंबर के मध्‍य में भारत का होगा जहां वे टी20 सीरीज़ खेलेंगी। इसके बाद अगले साल साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ होने वाले टी20 विश्‍व कप से पहले उन्‍हें जनवरी में पाकिस्‍तान की भी मेज़बानी करनी है।
लानिंग ने कहा, "कुछ व्‍यस्‍त सालों के बाद मैंने खुद पर समय बिताने के लिए यह फ़ैसला लिया है। "मैं क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और मेरी टीम की साथियों की आभारी हूं और अच्‍छा है कि इस दौरान मेरी निजता का सम्‍मान किया जाएगा।"
क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के महिला क्रिकेट प्रदर्शन प्रमुख शॉन फ़्लेगलर ने कहा, "हमें गर्व है कि मेग अपने बारे में सोचते हुए ब्रेक ले रही हैं और हम इस दौरान उनका समर्थन करते रहेंगे। पिछले एक दशक से उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेट में बड़ा योगदान दिया है, जहां उन्‍होंने व्‍यक्तिगत के साथ टीम को भी नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया है और वह बच्‍चों के लिए एक प्रेरणास्‍त्रोत हैं।"
"हमारे खिलाड़ियों का कल्याण हमेशा हमारी पहली प्राथमिकता है और हम मेग के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्‍हें वह समर्थन और स्थान मिले जिसकी उन्‍हें ज़रूरत है।"
मेलबर्न स्‍टार्स के जनरल मैनजर ब्‍लेयर क्राउच ने कहा, "हम मेग के इस निर्णय का पूरी तरह से समर्थन करते हैं और हम उन्‍हें समय, समर्थन और वह स्‍पेस देंगे जिसकी उन्‍हें ज़रूरत है।"
लानिंग ने अपना अंतर्राष्‍ट्रीय पदार्पण 2010 में किया थ और 2014 में 21 वर्ष की उम्र में उन्‍होंने कप्‍तानी संभाली थी। उन्‍होंने टीम की 171 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें 135 जीत मिली हैं। 2017 से उन्‍होंने केवल पांच ही अंतर्राष्‍ट्रीय मैच नहीं खेले हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।