ख़बरें

शेली नीचका होंगी ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की मुख्य कोच

सहायक कोच रह चुकी नीचका को अगले चार सालों के लिए स्थायी भूमिका मिली है

Shelley Nitschke in her Perth Scorchers role, October 31, 2020

इस महिला बीबीएल सीज़न के बाद शेली नीचका पर्थ स्कॉर्चर्स के मुख्य कोच के पद को त्याग देंगी  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया ने शेली नीचका को अगले चार सालों के लिए ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के मुख्य कोच के पद पर नियुक्त कर दिया है। पूर्व कोच मैथ्यू मॉट के इंग्लैंड पुरुष टीम में सीमित-ओवर टीमों के कोच बनने के बाद नीचका पिछले कुछ समय से अंतरिम कोच की भूमिका निभा रहीं थीं।
नीचका 2018 से सहायक कोच की भूमिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जुड़ी हुईं थीं। बर्मिंघम में जब ऑस्ट्रेलिया ने एक रोमांचक फ़ाइनल में भारत को हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था तब उन्होंने ही टीम की कमान संभाल रखी थी। 122 बार ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुकीं ऑलराउंडर नीचका फ़िलहाल महिला बीबीएल में पर्थ स्कॉर्चर्स की मुख्य कोच हैं। उन्होंने इस पद को सहायक कोच पद के साथ ही निभाया था और वह एक आख़िरी सीज़न स्कॉर्चर्स के साथ अपने क़रार को ख़त्म करके उस पद को त्याग देंगी।
नीचका ने कहा, "मैं इस अवसर को पाकर बहुत ख़ुशक़िस्मत महसूस करती हूं और मैथ्यू मॉट की बनाए राह पर आगे बढ़ने के बारे में उत्साहित हूं। मुझे सहायक कोच की भूमिका में बहुत आनंद आया था लेकिन यह एक सही समय है इस टीम को नई कोचिंग गुट के साथ एक नई दिशा में ले जाने का, ख़ासकर जब रेचल हेंस जैसी अनुभवी खिलाड़ी ने संन्यास ले लिया हो। रेच को हम बहुत मिस करेंगे लेकिन यह किसी और के लिए बल्ले से, मैदान पर और नेतृत्व के दृष्टिकोण से अपनी दावेदारी को पेश करने का अच्छा मौक़ा होगा। हमारी चुनौती होगी लगातार सुधार लाने की क्योंकि हम भारत जैसी टीमों को देख रहे हैं कैसे वह लगातार बेहतरी की तरफ़ अग्रसर हैं। आगे कुछ बड़े क्रिकेट मुक़ाबले हैं जैसे कि फ़रवरी में टी20 विश्व कप और अगले विंटर (इंग्लैंड में ग्रीष्म ऋतु) ऐशेज़ सीरीज़।"
बतौर स्थायी मुख्य कोच, नीचका के लिए पहली चुनौती के रूप में दिसंबर में भारत में टी20 मैचों का दौरा होगा। साउथ अफ़्रीका में अपने टी20 विश्व कप ख़िताब का बचाव करने से पहले घरेलू मैदान पर उनके लिए पहली सीरीज़ जनवरी में पाकिस्तान के विरुद्ध होगी।
अब तक नीचका के सपोर्ट स्टाफ़ के गठन पर कोई स्पष्टता नहीं है। बेन सॉयर के न्यूज़ीलैंड महिला टीम के मुख्य कोच बन जाने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में नीचका के सहायक कोच थे डैन मार्श और जूड कोलमन।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।