मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

हफ़ीज़ ने अफ़रीदी के चोट प्रबंधन मामले में पीसीबी को 'अपराधी' कहा

पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने अफ़रीदी को लंदन भेजने के फ़ैसले में हुई देरी पर उठाए सवाल

दाहिने घुटने की चोट के इलाज के लिए शाहीन शाह अफ़रीदी लंदन गए हैं  •  AFP/Getty Images

दाहिने घुटने की चोट के इलाज के लिए शाहीन शाह अफ़रीदी लंदन गए हैं  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर मोहम्मद हफ़ीज़ ने तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी के घुटने की चोट के प्रबंधन पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की कड़ी आलोचना की है। टीम के साथ कई दिनों तक जुड़े रहने के बाद अफ़रीदी को आख़िरकार उपचार के लिए लंदन भेजने का फ़ैसला लिया गया है और इस पूरे घटनाक्रम को हफ़ीज़ ने "आपराधिक" कहते हुए अपने पाकिस्तान और लाहौर क़लंदर्स टीम मेट अफ़रीदी के बारे में कहा कि वह "सिर्फ़ पाकिस्तान के उत्पाद नहीं, दुनिया की संपत्ति" हैं।
'पीटीवी स्पोर्ट्स' पर बात करते हुए हफ़ीज़ ने कहा, "मुझे शाहीन का प्रति व्यवहार को देख कर बहुत दर्द होता है। उनको अच्छे से तैयार किया जा रहा है और पूरी दुनिया उन्हें देखने के लिए उत्साहित रहती है। ऐसे में उन्हें अच्छे से मैनेज करना बेहद ज़रूरी है। जब से पीसीबी ने घोषणा की [कि अफ़रीदी को ख़ास उपचार के लिए लंदन भेजा जाएगा] तब से साफ़ था कि शाहीन कई हफ़्तों से चोटिल थे और उनके उपचार में बहुत समय ज़ाया हुआ था। यह एक आपराधिक घटनाक्रम है।"
उन्होंने आगे कहा, "अब वह इंग्लैंड गए हैं लेकिन क्या यही फ़ैसला आठ हफ़्ते पहले नहीं लिया जा सकता था? उनकी चोट की तीव्रता को पहले पहचानकर उनका रिहैब शुरू हो जाना चाहिए था। उनको उपचार के लिए विदेश जाना ही अपने आप में दुर्भाग्यपूर्ण बात है क्योंकि पाकिस्तान में चिकित्सा के संसाधन काफ़ी बेहतर बन चुके हैं।"
जुलाई में श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट खेलते हुए अफ़रीदी के दाएं घुटने के अस्थि-बंधन में पहली बार चोट के आसार नज़र आए थे और तब से पीसीबी के रवैय्ये पर कई सवालिया निशान रहे हैं। शुरू में "चार से छह हफ़्तों" का आराम करने की सलाह मिलने पर अफ़रीदी को पीसीबी ने टीम के साथ यात्रा करते हुए रिहैब करने की योजना बनाई।
हालांकि इस हफ़्ते के शुरुआत में पीसीबी के मुख्य मेडिकल अधिकारी ने कहा कि "निर्बाध, समर्पित घुटने के विशेषज्ञ के उपचार" के लिए उन्हें लंदन भेजा जाएगा। 22 वर्षीय अफ़रीदी ने हालिया समय में ख़ुद को पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ के अलावा कप्तान बाबर आज़म के साथ ख़ुद को उनकी नेशनल टीम के सबसे चहेते क्रिकेटरों में शामिल कर लिया है। जब रविवार को भारत ने एशिया कप में पाकिस्तान को दुबई में हराया था तब अफ़रीदी भी स्टेडियम में मौजूद थे।

दनयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।