मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

घुटने की चोट से ठीक होने के लिए लंदन जाएंगे शाहीन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह टी20 विश्व कप से पहले फ़िट हो जाएंगे

एशिया कप से बाहर हो चुके हैं शाहीन शाह अफ़रीदी  •  AFP/Getty Images

एशिया कप से बाहर हो चुके हैं शाहीन शाह अफ़रीदी  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान के चोटिल तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी चोट से पुनर्वास करने के लिए लंदन जाएंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि वह संभवतः अक्तूबर में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे लेकिन क्रिकेट में उनकी वापसी पर निर्णय बोर्ड की चिकित्सा सलाहकार समिति लेगी। यह निर्णय लेने से पहले पीसीबी ने कहा था कि शाहीन टीम के साथ रहकर घुटने की इस चोट से उबरेंगे।
जुलाई में गॉल में श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट के दौरान फ़ील्डिंग करते समय शाहीन को दाहिने पैर के घुटने में चोट लगी थी। इस चोट ने उन्हें टीम से बाहर रखा लेकिन उन्होंने अगस्त में तीन वनडे मैचों की सीरीज़ के लिए टीम और कुछ डॉक्टरों के साथ नीदरलैंड्स की यात्रा की थी।
रॉटरडैम जाने से पहले कप्तान बाबर आज़म ने कहा था कि शाहीन केवल एक मैच खेलेंगे। फिर भी वह उस दौरे पर गए और तब इस चोट की गंभीरता सामने आई। इसके बाद शाहीन एशिया कप और घर पर इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जाने वाली सात मैचों की टी20 सीरीज़ से बाहर हो गए।
पीसीबी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी नजीबउल्लाह सूमरो ने सोमवार को बोर्ड द्वारा जारी एक बयान में कहा, "शाहीन शाह अफ़रीदी को घुटने की विशेषज्ञ देखभाल की आवश्यकता है और लंदन दुनिया में बेहतरीन खेल चिकित्सा और पुनर्वास सुविधाएं प्रदान करता है। खिलाड़ी के सर्वोत्तम हित में हमने उसे वहां भेजने का फ़ैसला किया है।"
उन्होंने आगे कहा, "चिकित्सा विभाग को वहां शाहीन की दैनिक प्रगति की जानकारी मिलती रहेगी और हमे विश्वास है कि शाहीन पुरुष टी20 एशिया कप से पहले पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे।"
हाल के वर्षों में, 22 वर्षीय शाहीन ने तीनों प्रारूपों में ख़ुद को पाकिस्तान के अग्रिम तेज़ गेंदबाज़ के रूप में स्थापित किया है। बाबर के साथ वह पाकिस्तान के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय मैचों में खेलने की कोशिश की है, जिससे टीम को पावरप्ले में विकेट लेने कई मौक़े मिले है।
पाकिस्तान ने रविवार को एशिया कप के अपने पहले मुक़ाबले में उन्हें मिस किया जहां भारत 148 के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती झटकों से उबरने में सफल हुआ। शाहीन ने 2021 टी20 विश्व कप में भारतीय शीर्ष क्रम को अपना शिकार बनाया था। कुल मिलाकर उन्होंने 40 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 47 विकेट झटके हैं और 2018 में अपने डेब्यू के बाद से तीनों प्रारूपों में कम से कम 25 मैच खेले हैं।