मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

नितीश को परिपक्व होता देखकर अच्छा लग लग रहा है : दिनेश कार्तिक

"अगर राणा भारतीय टीम में आना चाहते हैं तो उन्हें लगातार ऐसी पारियां खेलनी होगी"

अपनी पारी के दौरान शॉट लगाते हुए राणा  •  BCCI

अपनी पारी के दौरान शॉट लगाते हुए राणा  •  BCCI

मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ कोलकाता नाइट राइडर्स को एक धीमी पिच पर मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए देखने के बाद दिनेश कार्तिक ने नितीश राणा की जमकर तारीफ़ की। शीर्ष क्रम में वेंकटेश अय्यर के आने के बाद राणा नाइट राइडर्स के लिए मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। वह कैपिटल्स के ख़िलाफ़ चौथे नंबर पर ओएन मॉर्गन से पहले बल्लेबाज़ी करने उतरे और विजयी रन बनाए। इस जीत के बाद नाइट राइडर्स चौथे स्थान पर पहुंच गया है।
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कार्तिक ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि राणा इस तरह की पारी खेलता रहे क्योंकि उसके पास ऐसा करने की क्षमता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर वह राष्ट्रीय टीम में शामिल होना चाहते हैं और अपने लिए एक नाम बनाना चाहते हैं तो उसे ऐसी पारियां खेलते रहना होगा। उसमें निश्चित रूप से ऐसा करने की प्रतिभा है।"
सत्ताईस वर्षीय राणा आईपीएल में निरंतर बढ़िया प्रदर्शन करने वाले अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उन्होंने 2015 में मुंबई इंडियंस के साथ शुरुआत की थी और इसी साल जुलाई में श्रीलंका में भारतीय टीम लिए एकदिवसीय और टी 20 मैचों में पदार्पण किया था।
मंगलवार को राणा की पारी ब्रेंडन मैकुलम की अपनी टीम से निडर क्रिकेट की मांग के अनुरूप थी। यह 14 वें ओवर के दौरान विशेष रूप से स्पष्ट था, जब उन्हें 42 गेंद पर 52 रन चाहिए थे। राणा ने ललित यादव के पहले 3 गेंदों में 14 रन बनाए और उस ओवर से कुल 20 रन आए।
उस समय राणा के साथ बल्लेबाजी कर रहे कार्तिक ने कहा, "यह नितीश के लिए काफ़ी सहज था क्योंकि उन्हें पता था कि वह ललित यादव का सामना बख़ूबी कर सकते हैं। इसी कारण से उन्होंने उन शॉट्स को हिट करने के लिए खुद पर भरोसा जताया। उस समय हम जिस बात पर चर्चा कर रहे थे, वह यह है कि हमें खेल को थोड़ा और आगे ले जाने की ज़रूरत है, हमें सही इरादे की ज़रूरत है। इस पिच पर स्पिनर्स को हिट करना आसान नहीं था।"
यूएई में आईपीएल फिर से शुरू होने के बाद से नाइट राइडर्स ने चार में से तीन मैच जीते हैं। इस मैच में मिली जीत के बाद उनकी नेट रन रेट में भी इज़ाफा हुआ है। जब आईपीएल का दूसरा हाफ़ शुरू हुआ तब केकेआर सातवें स्थान पर था।
कार्तिक ने टीम कोलकाता की टीम के इस नए रूप के बारे में कहा , "मुझे लगता है कि वेंकटेश अय्यर ने ओपनिंग में बहुत अच्छा इरादा दिखाया है। शुभमन गिल भी बड़े शॉट्स खेलने के लिए खुद का समर्थन करने में सक्षम हैं। " "हमारे पास लॉकी फ़र्ग्युसन की अच्छी गेंदबाज़ी है। बहुत सी छोटी-छोटी सार्थक चीज़ें हमारे टीम में आई हैं। सभी खिलाड़ियों के पास खुद के खेल का आंकलन करने की जरूरत थी और उन्हें इससे पता चला कि क्या अलग करने की ज़रूरत है। "

वरूण शेट्टी ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।