मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

स्मृति: यह मेरी सबसे मुश्किल पारियों में से एक थी

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ ने काफ़ी कठिन परिस्थितियों में आयरलैंड के ख़िलाफ़ 87 रनों की पारी खेली

आयरलैंड के ख़िलाफ़ स्मृति ने 56 गेंदों में 87 रन बनाया  •  ICC via Getty Images

आयरलैंड के ख़िलाफ़ स्मृति ने 56 गेंदों में 87 रन बनाया  •  ICC via Getty Images

महिला टी20 विश्व कप में भारत और आयरलैंड के बीच हुए मैच में स्मृति मांधना ने 87 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी की वजह से भारत 157 रनों के स्कोर तक पहुंचने में क़ामयाब रहा। अपनी इस पारी के संदर्भ में स्मृति ने कहा कि सेंट जॉर्ज पार्क की कठिन परिस्थितियों के कारण, यह पारी उनकी सबसे मुश्किल पारियों में से एक है।
वहीं 157 रनों का पीछा करते हुए आयरलैंड 8.2 ओवर में दो विकेट के नुक़सान पर 54 रन बना चुका था। हालांकि उसके बाद बारिश ने मैच में खलल डाल दी और फिर से मैच शुरू नहीं हो पाया। अंत में भारत को डीएलएस प्रणाली के तहत पांच रनों से जीत दे दी गई।
मैच के बाद स्मृति ने कहा,, "यह मेरे द्वारा खेली जाने वाली सबसे मुश्किल पारियों में से एक है। मैदान पर जिस तरीके से तेज़ हवाएं चल रही थी और वे (विपक्षी टीम) जिस गति से गेंदबाज़ी कर रहे थे, उससे बल्लेबाज़ी काफ़ी मुश्किल हो गई थी।"
अपनी अर्धशतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुनी गईं स्मृति ने कहा, "हम एक दूसरे (सलामी जोड़ीदार शेफ़ाली वर्मा) से कह रहे थे कि अपनी लय बरक़रार रखने की कोशिश करो। मैं ख़राब बल्लेबाज़ी कर रही थी और वह भी गेंद को ठीक से टाइम नहीं कर पा रही थी।"
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि उनकी टीम के लिए यह एक अच्छा मैच था। "मैदान पर काफ़ी तेज़ हवा चल रही थी और हमें उस गति के लिए अभ्यस्त होने की ज़रूरत थी। एक बढ़िया स्कोर बनाते हुए सेमीफ़ाइनल में पहुंचना एक अच्छा अनुभव है।"
हरमनप्रीत ने आगे कहा, "स्मृति का रन बनाना हमारी टीम के लिए एक अच्छी ख़बर है। जब भी वह हमारी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में क़ामयाब होती हैं, तो हम एक बढ़िया स्कोर तक पहुंचने में क़ामयाब हो पाते हैं।"
हरमन ने इस मैच में 13 रनों की पारी खेली। उनसे जब पूछा गया कि वह आज तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने क्यों आईं थी तो उन्होंने कहा, "मैं पिच पर थोड़ा समय बिताना चाह रही थी। पिछले कुछ मैचों में मैं पिच पर ज़्यादा समय बिताने में क़ामयाब नहीं हो पाई हूं।"
"(सेमीफ़ाइनल में पहुंचना) बहुत मायने रखता है। हम बहुत मेहनत कर रहे हैं और जब भी हमें अवसर मिले, हम अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। सेमीफ़ाइनल में पहुंचना अच्छा है और हम अपना 100% देंगे। हम हमेशा उनके (ऑस्ट्रेलिया) ख़िलाफ़ अपने मैच का आनंद लेते हैं। यह 'करो या मरो' वाला मैच होगा होगा और हम अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"
हरमनप्रीत ने आगे कहा, 'इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हमने काफ़ी डॉट गेंदें खेली। इस तरह की चीज़ों पर हम पहले से ही टीम की बैठकों में चर्चा कर रहे हैं। लेकिन कभी-कभी, जब दूसरी टीम बहुत अच्छी गेंदबाज़ी कर रही होती है, तो अंतत: जब आप 150 रन बनाते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा स्कोर होता है।"
"डॉट गेंदें ऐसी समस्या है, जो पहले से ही हमें चिंतित कर रही है। अगले मैच में हम उस क्षेत्र में भी कुछ सुधार देखना पसंद करेंगे।"