मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
फ़ीचर्स

156...155...और हारिस रउफ़ की तेज़ी से इंग्लैंड हुआ पस्त

एक तेज़ गेंदबाज़ के लिए मूल प्रवृत्ति है हर गेंद पर गति में वृद्धि, और इसके सहारे पाकिस्तान ने इंग्लैंड को एक रोमांचक मैच में हराया

Haris Rauf roars in celebration, Pakistan vs England, 2nd T20I, Karachi, September 22, 2022

अपनी गति से बल्‍लेबाज़ों को परेशान करते दिखे रउफ़  •  Getty Images

मोहम्मद हसनैन के पास पाकिस्तान की परंपरा में एक महान तेज़ गेंदबाज़ बनने के लगभग सारे गुण मौजूद हैं। बस एक चीज़ में वह थोड़े अलग हैं जहां पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ क्रिकेट की कोक से ही असीम आत्मविश्वास लेकर पैदा होता है, वहीं हसनैन के चरित्र में एक सौम्य भेद्यता मौजूद है।
एक छोटे स्कोर के बचाव में हसनैन ने पाकिस्तान को मैच में बनाए रखने के लिए ग़ज़ब की गेंदबाज़ी की थी, लेकिन डेथ ओवर के दबाव में वह बिखरते दिखे। उनके ओवर में लियम डॉसन ने इस कमज़ोरी को जल्दी भांप लिया था और वह इस युवा गेंदबाज़ पर चढ़कर बरसे। क्रिकेट में कभी कभी एक खिलाड़ी के पतन से उसके विरोधी में आत्मविश्वास की वृद्धि लगभग एक साथ होती है और कराची के नेशनल स्टेडियम में इन दो प्रतिद्वंद्वियों में ठीक ऐसा ही हुआ।
जब तक हसनैन का ओवर समाप्त हुआ, वह मुंह लटकाए मिडविकेट बाउंड्री की तरफ़ चलने लगे। उसी दिन उन्होंने पावरप्ले में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को बहुत सताया था। और 16वें ओवर में डॉसन के ही ख़िलाफ़ उनमें लगातार छह यॉर्कर डालने का आत्मविश्वास भी था। लेकिन अब उनका रोल ख़त्म था, और एक और गेंदबाज़ अपनी रन-अप को मार्क कर रहा था।
जब हारिस रउफ़ का जन्म हुआ होगा, तब तेज़ गेंदबाज़ी के किसी गुण में मिलावट नहीं आई होगी। ऐसा भी हो सकता है कि हसनैन के हिस्से का विश्वास भी ग़लती से उनके पास चला गया हो। एक ओवर में ही इंग्लैंड मैच में पूरी तरह बाहर रहने के बावजूद अब फ़ेवरिट है (ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के आंकड़ों के मुताबिक़ हसनैन के ओवर के बाद अगले दो गेंदों में इंग्लैंड की जीत की संभावना 97.39 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी) और पाकिस्तान का हर समर्थक शिखर से शून्य का सफ़र तय कर चुका है।
बाबर आज़म ने अपना सिर दोनों हाथों से पकड़ रखा है। हारिस की तरफ़ नज़र डालें तो या तो वह इतने आत्मविश्वासी हैं कि या तो उन्हें पता है यहां से क्या घटने वाला है, या यह काम उनके लिए इतना कठिन है कि वह इस पल से कोई भावना नहीं जोड़ना चाहते हैं। यह चीज़ अक्सर हारिस के साथ कठिन परिस्थितियों में देखने को मिलती है। उनके करियर में यह आलोचना भी रही है कि ऐसे मुश्किल हालात में वह चुनौती से मुकर जाते हैं। वास्तव में यहां पर उन्हें 'मिशन इम्पॉसिबल' जैसा काम मिला है, जहां असफल होने के ही आसार सबसे ज़्यादा हैं।
वह आसार और भी बढ़ते दिखे जब डॉसन ने एक धीमी शॉर्ट गेंद को मिडविकेट के पास से लताड़ा और चार और रन बटोर लिए। 10 गेंदों पर पांच रन। यह मैच पाकिस्तान का 200वां टी20आई है, किसी और देश से अधिक, लेकिन ऐसे दिनों पर लगता है कि इस टीम को इस प्रारूप की समझ भी शायद सबसे कम हो।
इस चौके के बाद हारिस दौड़ते हुए आए और ठीक उसी दिशा और लंबाई पर गेंद डाली, लेकिन इस बार उन्होंने गति परिवार्तन जैसे किसी तिकड़म की कोशिश नहीं की। हारिस ने शायद बचपन में रावलपिंडी की गलियों में अपने क्रिकेट के दिनों को याद किया, या जब वह लाहौर क़लंदर्स के तेज़ गेंदबाज़ी विकास कार्यक्रम के द्वारा पहली बार सुर्ख़ियों में आए थे। जब आप तेज़ गेंदबाज़ हैं तो आपकी मूल प्रवृत्ति बेधड़क तेज़ गेंदबाज़ी की ही होती है।
इस बार गति से पराजय मिली डॉसन को, और उन्होंने मिडविकेट के फ़ील्डर को एक आसान कैच थमाया। अभी भी समीकरण इंग्लैंड के ही पक्ष में है लेकिन कम से कम डॉसन के आउट होने से पाकिस्तान की उम्मीदों को फिर से जागने का मौक़ा मिला है। नए बल्लेबाज़ ऑली स्टोन डेब्यू पर हैं। अगर यह स्थिति उनके लिए बहुत नई है तो उसी तरह हारिस के पास इसकी बादशाहत सी है।
यह गेंद इतनी तेज़ है कि स्टोन के बैकलिफ़्ट पूरा होने तक गेंद ऑफ़ स्टंप से टकराकर डीप थर्ड की तरफ़ के सफ़र पर निकल चुकी है। हारिस आत्मविश्वास के साथ शॉर्ट कवर पर खड़े अपने कप्तान की तरफ़ चले जाते हैं। भई उनके दिमाग़ में इस गेंद का और कोई परिणाम संभव भी नहीं था। अब उनकी निगाहें 11वें नंबर पर आ रहे रीस टॉप्‍ली पर ही टिकी हैं।
ऐसा लग रहा है डॉसन के बाउंड्री को लगे अरसा हो गया है, लेकिन इंग्लैंड अभी भी लक्ष्य से पांच रन दूर हैं। हारिस की हैट्रिक गेंद 156 किमी प्रति घंटे से आती है और सीधे टॉप्‍ली के टखने पर लगती है। पहली नज़र में स्पष्ट है कि गेंद लेग स्टंप मिस करती, लेकिन इस मूड में कोई हारिस को रिव्यू करने से कैसे रोक सकता है? हॉक-आई भी इस बात की पुष्टि करता है और ऐसे में आदिल रशीद के पास आख़िरी गेंद खेलने की ज़िम्मेदारी है। वह इस पर बल्ला लगाकर स्ट्राइक रखने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन 155 किमी की गेंद को अगर पुछल्ला बल्लेबाज़ मिस कर जाए तो इसमें भला उसकी क्या ग़लती है?
दो गेंद बाद, एक सिंगल चुराने के चक्कर में आख़िरी इंग्लैंड बल्लेबाज़ रन आउट हो जाता है। हारिस के ओवर ने उनका पूरा संतुलन बिगाड़ दिया है और उन्हें इस ग़लती पर मजबूर कर दिया है।
हसनैन बाउंड्री से दौड़ते हुए आते हैं और अपने साथियों से मिलते हैं। अब उनके चहरे पर मुस्कान लौट आई है। वैसे अगर हसनैन की शुरुआत गेंदबाज़ी के बग़ैर हारिस के इस करिश्मे की कोई संभावना नहीं बचती। लेकिन फ़िलहाल वह हारिस को दर्शकों का अभिवादन स्वीकारने की पूरी छूट दे रहे हैं। और हारिस को ऐसा करने में कोई संकोच नहीं है।

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।