मैच (14)
आईपीएल (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

इंग्लैंड सीरीज़ के लिए पाकिस्तान टेस्ट टीम से बाहर हुए हसन अली

शाहीन शाह अफ़रीदी पूरी तरह से फ़िट नहीं हैं और सीरीज़ में हिस्सा नहीं लेंगे

A frustrated Fawad Alam walks back after being dismissed, Sri Lanka vs Pakistan, 2nd Test, Galle, 2nd day, July 25, 2022

फ़वाद आलम ने जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर केवल एक टेस्ट मैच खेला था  •  AFP/Getty Images

अगले महीने घर पर इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए पाकिस्तान ने लेग स्पिनर अबरार अहमद और तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद अली को पहली बार अपने दल में शामिल किया है। ऐसा करते हुए उन्होंने फ़वाद आलम, यासिर शाह और हसन अली को बाहर किया है जो जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर टीम का हिस्सा थे।
सिंध के निवासी 24 वर्षीय अबरार छह मैचों में 21.95 की औसत से 43 विकेट लेकर इस समय क़ायद-ए-आज़म ट्रॉफ़ी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। वह इस सीज़न में अब तक पांच बार एक पारी में पांच विकेट झटक चुके हैं। सेंट्रल पंजाब के मोहम्मद अली पिछले दो सीज़नों में पाकिस्तान के लिए घरेलू क्रिकेट के शीर्ष तेज़ गेंदबाज़ों में से एक रहे हैं। इस सीज़न में उनके नाम छह मैचों में 25.54 की औसत से 24 विकेट हैं जो किसी भी तेज़ गेंदबाज़ के लिए सर्वाधिक है। पिछले सीज़न में भी 32 विकेटों के साथ वह सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ रहे थे।
पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने लाहौर में मीडिया को बताया, "सीरीज़ के लिए एक टीम को इकट्ठा करने के लिए सामान्य कारकों पर विचार किया गया है, जिसमें विपक्ष, हमारी अपनी ताक़त और हम जिस तरह की परिस्थितियों में खेलने जा रहे हैं, उसका आकलन करना शामिल है। चल रहे प्रथम श्रेणी सत्र में हमारे खिलाड़ियों के मौजूदा फ़ॉर्म को भी खिलाड़ियों के चयन में काफ़ी महत्व दिया गया है। जिन खिलाड़ियों का चयन किया गया है वे कई वर्षों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सीरीज़ ने अबरार अहमद, मोहम्मद अली, मोहम्मद वसीम जूनियर और जाहिद महमूद को मौक़ा दिया है।"
उन्होंने आगे कहा, 'हमारा ध्यान खिलाड़ी के मौजूदा फ़ॉर्म पर है और श्रृंखला के लिए हम एक नए खिलाड़ी को मौक़ा देना चाहेंगे जो टीम के साथ यात्रा कर रहा है और घरेलू मैचों में रन बना रहा है। ज़ाहिर है जब आपके वरिष्ठ खिलाड़ी का फ़ॉर्म नीचे है और वह [फ़वाद आलम] रन नहीं बना रहे हैं तो हमने अपने नए युवा लड़कों को मौक़ा देने का फ़ैसला किया। हमारा मुख्य सिद्धांत घरेलू प्रदर्शन को महत्व देना है और यह देखना है कि क्या भरने के लिए जगह उपलब्ध है। यदि एक निश्चित संख्या है जिसमें खिलाड़ी रन बनाता है तो आप उसे हटा नहीं सकते और घरेलू प्रदर्शन करने वालों को इंतज़ार करना होगा। यह एक क्रिकेट चयन का साधारण तरीक़ा है। आप केवल नए खिलाड़ियों को आज़माने के लिए स्थापित खिलाड़ियों को परेशान नहीं कर सकते हैं।"
टी20 विश्व कप फ़ाइनल में चोटिल हुए तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी फ़िट नहीं हैं और उनके अपेंडिक्स का ऑपरेशन भी हुआ है। वह इस सीरीज़ में हिस्सा नहीं लेंगे। नसीम शाह के अलावा पाकिस्तान ने हारिस रउफ़ और वसीम जूनियर को टीम में बरक़रार रखा है और फ़हीम अशरफ़ को टीम में वापस बुलाया है। अली को पिछले दो वर्षों में घरेलू क्रिकेट में की गई मेहनत का फल मिला है।
पाकिस्तान ने पिछले दो वर्षों में शाहीन के बिना अपने गेंदबाज़ी क्रम की कल्पना नहीं की थी और यह समझा जा रहा है कि सफ़ेद गेंद के विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ रउफ़, नसीम के साथ यह जगह भरने के लिए क़दम बढ़ा सकते हैं। इस पर वसीम ने कहा, "फ़िलहाल हमारे पास रेड बॉल क्रिकेट में बहुत बड़े तेज़ गेंदबाज़ी विकल्प नहीं हैं। लेकिन चोटों के साथ-साथ हाल ही में शाहीन के चोटिल होने का भी एक मुद्दा रहा है और किसी और द्वारा भरने के लिए जगह खाली है। ऐसे में हारिस उन तेज़ गेंदबाज़ों में से एक है जो टीम के साथ रहे हैं और हमने पहचान लिया है कि वह टेस्ट क्रिकेट में भी तेज़-तर्रार हो सकता है। हमारे दिमाग़ में जिस तरह की परिस्थितियां हैं, हम नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी प्रभावी हो सकते हैं।"
तीन मैचों की सीरीज़ का पहला टेस्ट 1 दिसंबर से रावलपिंडी में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 9 दिसंबर से मुल्तान जबकि तीसरा टेस्ट 17 दिसंबर से कराची में खेला जाएगा। सीरीज़ का पहला टेस्ट 17 वर्षों में पाकिस्तान की धरती पर इंग्लैंड का पहला टेस्ट मैच होगा और योजना के अनुसार रावलपिंडी में खेला जाएगा। एक राजनीतिक अशांति की संभावना के बाद इसके कराची में स्थानांतरित होने की संभावना बढ़ गई थी।
पाकिस्तान टेस्ट दल : बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), इमाम-उल-हक़, अब्दुल्लाह शफ़ीक़, अज़हर अली, अबरार अहमद, मोहम्मद अली, शान मसूद, फ़हीम अशरफ़, हारिस रउफ़, मोहम्मद नवाज़, नौमान अली, सउद शकील, ज़ाहिद महमूद, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, सरफ़राज़ अहमद (विकेटकीपर), सलमान अली आग़ा