ख़बरें

शास्त्री : विराट कोहली को टीम के हित में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करनी चाहिए

पूर्व भारतीय कोच का मानना है कि भारतीय वनडे टीम में युवा खिलाड़ियों को शीर्ष क्रम में रखते हुए रोहित और विराट स्थान बदल सकते हैं

T20 tactics - Virat Kohli and Ravi Shastri are shaking things up, India v Sri Lanka, 3rd T20I, Pune, January 10, 2020

नंबर चार की गुत्थी से भारत पिछले विश्व से ही परेशान है  •  BCCI

पूर्व भारतीय कोच और 1983 विश्व कप विजेता रवि शास्त्री ने कहा है कि 2023 वनडे विश्व कप में नंबर 4 की गुत्थी को सुलझाने के लिए विराट कोहली को उस स्थान में बल्लेबाज़ी करने के लिए अपनी सहमति देनी चाहिए। साथ ही शास्त्री ने यह भी कहा कि अपने अनुभव के चलते कप्तान रोहित शर्मा भी अपने परिचित ओपनिंग से हटकर तीसरे या चौथे स्थान पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।

'स्टार स्पोर्ट्स' पर 'सिलेक्शन डे' कार्यक्रम के दौरान पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और अपने 1983 के सहयोगी संदीप पाटिल के साथ पैनल चर्चा के दौरान शास्त्री ने कहा, "बतौर कप्तान रोहित सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में एक हैं। वह आसानी से नंबर 3 या नंबर 4 पर भी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। वह ओपन भी कर सकते हैं। आप को यहां पर खिलाड़ी की मानसिक स्थिति को समझने की ज़रूरत है। अगर आप शुभमन गिल को ओपन करने के बजाय नंबर 3 या 4 पर खेलने को कहते हैं, तो उन्हें कैसा लगेगा?"

श्रेयस अय्यर और के एल राहुल के चोटिल होने के बाद से भारत के लिए नंबर 4 के बल्लेबाज़ को लेकर चिंताएं बढ़ीं हैं। श्रेयस और राहुल दोनों रिहैब के बाद अभ्यास मैच में भी खेलने लगे हैं। हालांकि दोनों के लिए इस साल मार्च 2023 के बाद भारत के लिए कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच ना खेल पाने के चलते उनकी मैच फ़िटनेस को लेकर कई सवाल है। ख़ुद कप्तान रोहित ने हाल ही में माना था कि भारत अभी भी इस स्थान को लेकर संघर्ष कर रहा है। इन दोनों खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को भी मौक़े मिले हैं लेकिन उन्होंने इन्हें नहीं भुनाया है।

शास्त्री ने कहा कि वह 2015 और 2019 के विश्व कप में भी शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों के ऊपर अति निर्भरता को लेकर चिंतित थे। भारत के लिए नंबर 4 का सिरदर्द 2019 में ख़ास तौर पर उभरा था, जब टूर्नामेंट की तैयारी के आख़िरी पड़ाव में अंबाती रायुडू को हटाकर टीम ने विजय शंकर को ऑलराउंडर के रूप में खिलाना चाहा। शंकर के चोटिल होने के बाद भारत को सेमीफ़ाइनल में युवा ऋषभ पंत को सिर्फ़ पांच के स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर उतारना पड़ा। उनके आते ही भारत ने राहुल का विकेट भी गंवाया और आख़िर में भारत मैच 18 रन से हारा

शास्त्री ने कहा, "जैसा मैंने कहा कोई नंबर 4 पर नहीं खेलना चाहता। अगर टीम के हित के लिए विराट को नंबर 4 पर खिलाने की आवश्यकता है, तो वह भी करना चाहिए। मैंने ऐसा [विराट को 4 पर खिलाना] पिछले दो विश्व कप में भी सोचा था। मैंने शायद एमएसके से भी यह बात की थी। उनके 4 पर खेलने से ऊपरी क्रम पर अति निर्भरता को तोड़ा जा सकता था। अगर आप शुरू में दो या तीन विकेट जल्दी गंवा देते हैं तो आप के लिए वापसी का मौक़ा नहीं होता। और ठीक ऐसा ही हुआ। उनके अनुभव का फ़ायदा मिल सकता है और विराट ने नंबर 4 पर भी ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी की है।"

कोहली 39 पारियों में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी कर चुके हैं और उन्होंने इस स्थान पर रहते हुए 55.2 के औसत से सात शतक और आठ अर्धशतकों की सहायता से 1767 रन बनाए हैं। हालांकि उन्होंने जनवरी 2020 के बाद से किसी वनडे अंतर्राष्ट्रीय में इस स्थान पर बल्लेबाज़ी नहीं की है।

देबायन सेन ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड हैं