मैच (11)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

केएल राहुल, श्रेयस अय्यर ने एशिया कप सेलेक्शन से पहले शुरू की मैच ट्रेनिंग

चोट के बाद वापसी के लिए यह आख़िरी प्रक्रिया है, एशिया कप टीम का चयन 20 अगस्त को हो सकता है

KL Rahul walks back after a net session, IPL 2023, Jaipur, April 18, 2023

राहुल ने अभ्यास मैच खेलना शुरू कर दिया है  •  NurPhoto via Getty Images

भारतीय टीम में चोट के बाद वापसी करने के लिए केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में मैच ट्रेनिंग शुरू कर दी है। राहुल को जांघ और अय्यर को कमर की चोट के बाद वापसी करने के लिए कुछ अभ्यास मैच खेलने को मिलेंगे।
राहुल और अय्यर के पूरे सप्ताह ट्रेनिंग करने की उम्मीद है जिससे चयनकर्ताओं को एशिया कप टीम चुनने से पहले उनके पूरी तरह से सही होने पर सफ़ाई मिल सकेगी। एशिया कप टीम का चयन 20 अगस्त को हो सकता है।
प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ ने रविवार को वेस्टइंडीज़ के​ ख़िलाफ़ पांचवां और आख़िरी टी20 मैच के बाद कहा था, "कुछ खिलाड़ी हैं जो चोट के बाद वापसी करने वाले हैं। हम उन्हें एशिया कप में मौक़ा देने के बारे में सोच रहे हैं। मैं अभी एशिया कप के बारे में कतई नहीं सोच रहा हूं। हमारा 23 अगस्त से बेंगलुरु में एक सप्ताह का कैंप है। हम वहां वनडे टीम के तौर पर जुटेंगे।"
पिछले महीने बीसीसीआई ने एक मीडिया रिलीज़ में कहा था कि अय्यर और राहुल ने नेट्स पर बल्लेबाज़ी और एक्सरसाइज शुरू कर दी है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि एशिया कप टीम की घोषणा में देरी इन दो खिलाड़ियों की वजह से हो रही है, क्योंकि चयनकर्ता दोनों को कुछ और समय देना चाहते हैं। वे दोनों को एशिया कप में मौक़ा देना चाहते हैं जिससे अक्तूबर--नवंबर में होने वाले विश्व कप की तस्वीर साफ़ हो सके।
भारत की एशिया कप की टीम बेंगलुरु में 23-29 अगस्त तक एक सप्ताह का कैंप करेगी। भारत को एशिया कप में अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान से खेलना है। .

एशिया कप टीम = विश्व कप टीम?

चयनकर्ता एशिया कप को लेकर गंभीर हैं, क्योंकि इससे ही विश्व कप टीम की तस्वीर साफ़ हो सकेगी, लेकिन एक या दो बदलाव हो सकते हैं। इसके बाद भारत को घर में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीन वनडे भी खेलने हैं। जैसा कि हालात हैं, बीसीसीआई को 5 सितंबर तक प्रारंभिक विश्व कप टीम की घोषणा करनी होगी, लेकिन 27 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीसरे और अंतिम वनडे के दिन तक टीम में बदलाव किया जा सकता है।
राहुल और अय्यर उन चार खिलाड़ियों में से हैं जो वापसी की कगार पर हैं। अन्य दो खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा हैं जो 18 से 23 अगस्त तक आयरलैंड के ख़िलाफ़ तीन टी20 खेलेंगे।
अगर राहुल भारत के वनडे में पहली पसंद के विकेटकीपर होते हैं तो वह अय्यर के साथ मध्य क्रम का हिस्सा होंगे। अय्यर की अनुपस्थिति में भारत ने सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन और अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर आजमाया है।
मार्च में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी का चौथा टेस्ट खेलने के बाद से अय्यर ने किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेला है। उन्होंने इंग्लैंड में कमर की सर्जरी कराई जिसकी वजह से वह पूरे आईपीएल सीज़न में भी नहीं खेले। उनके आयरलैंड के ख़िलाफ़ वापसी की उम्मीद थी लेकिन एनसीए स्टाफ़ को लगा कि उन्हें अभी और रिहैब की ज़रूरत है।
दूसरी ओर राहुल आईपीएल 2023 के मध्य में क्षेत्ररक्षण करते हुए जांघ चोटिल कर बैठे थे। अय्यर की ही तरह राहुल की भी इंग्लैंड में सर्जरी हुई और पिछले दो महीनों से वह एनसीए में रिहैब कर रहे हैं।

आयरलैंड दौरे से वापसी को तैयार प्रसिद्ध और बुमराह

प्रसिद्ध और बुमराह ने पिछले महीने एक्सरसाइज शुरू कर दी थी और यह उनका आयरलैंड के ख़िलाफ़ टीम चुने जाने से पहले आख़िरी कदम था। रविवार को प्रसिद्ध महाराजा टी20 कप में मैसुरु वॉरियर्स के लिए खेले थे जो उनका एक साल में पहला शीर्ष स्तर का मैच था।
दोनों ही खिलाड़ी अब आयरलैंड के लिए रवाना हो गए हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर ​निखिल शर्मा ने किया है।