मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

शाहिद अफ़रीदी : चोट के इलाज के लिए ख़ुद के ख़र्च पर यूके गए हैं शाहीन

इस बयान के बाद पीसीबी ने शाहीन को आश्वस्त किया कि ख़र्चों की प्रतिपूर्ति की जाएगी

इससे पहले भी शाहीन के रिहैब के लिए पीसीबी के द्वारा लिए गए फ़ैसले कारगर नहीं रहे हैं  •  AFP/Getty Images

इससे पहले भी शाहीन के रिहैब के लिए पीसीबी के द्वारा लिए गए फ़ैसले कारगर नहीं रहे हैं  •  AFP/Getty Images

गुरुवार को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफ़रीदी ने पाकिस्तान के समा टीवी पर खुलासा किया कि तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी अपने ख़र्च पर इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) उनकी कोई मदद नहीं कर रहा है।
शाहिद ने कहा, "वह अपने टिकट पर यूके गए हैं। वह वहां अपने पैसे पर रह रहे हैं। मैंने वहां उनके लिए एक डॉक्टर की व्यवस्था की। उन्होंने वहां उनसे संपर्क किया। पीसीबी इन सब में कुछ भी नहीं कर रहा है। जहां तक मुझे पता है वह वहां रहने और डॉक्टरों के साथ समन्वय ख़ुद ही बना रहे हैं।" इस स्थिति से परिचित सूत्रों ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को इस बात की पुष्टि की।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि शाहिद की टिप्पणियों के बाद पीसीबी ने शाहीन से संपर्क करके उन्हें आश्वस्त किया कि ख़र्चों की प्रतिपूर्ति की जाएगी। इस स्थिति ने बोर्ड को गुरुवार को देर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के लिए मजबूर कर दिया, जहां उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट रहा है कि पीसीबी हमेशा से खिलाड़ियों के साथ रहा है। अगर किसी खिलाड़ी को उपचार या रिहैब की आवश्यकता होती है तो उसकी व्यवस्था बोर्ड ही करेगा।"
वहीं फ़ख़र ज़मान भी घुटने में लगी चोट के रिहैब के लिए लंदन रवाना होंगे। एशिया कप फ़ाइनल के दौरान उन्हें चोट लग गई थी। इसके कारण उन्हें टी20 विश्व कप की टीम में रिज़र्व खिलाड़ियों की लिस्ट में रखा गया है।
बोर्ड ने अपने बयान में कहा है, "उनके (ज़मान) लंदन में रहने के दौरान पीसीबी सभी चीज़ों की व्यवस्था करेगा। पीसीबी सलाहकार पैनल इसकी देखरेख करेगा, जिसमें डॉ. इम्तियाज़ अहमद और डॉ ज़फ़र इक़बाल शामिल हैं, जो शाहीन (शाह अफ़रीदी) का भी इलाज कर रहे हैं।"
वहीं शाहीन अपने घुटने की चोट से काफ़ी तेज़ी से उबर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि वह टी20 विश्व कप से पहले पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे।
शाहीन ने हाल ही में जिम में वर्कआउट करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला था। उनकी रिकवरी में अगला क़दम दौड़ना शुरू करना है और योजना यह है कि वह अक्तूबर के पहले सप्ताह के आसपास फिर से गेंदबाज़ी शुरू करेंगे।
शाहीन इस चोट के कारण काफ़ी समय से मैदान से बाहर हैं। वहीं बोर्ड पर यह भी सवाल उठ रहे हैं कि उनके रिहैब के लिए ठीक से योजना नहीं बनाई गई। शाहीन ने अगस्त में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिए टीम के साथ नीदरलैंड्स की यात्रा की, इस उम्मीद में कि वह दौरे पर टीम के साथ रहते हुए ही रिहैब करेंगे और ठीक हो जाएंगे। हालांकि यह उम्मीद के मुताबिक़ नहीं हुआ, क्योंकि नीदरलैंड्स में उनके घुटने में और ज़्यादा सूजन आ गई और पीसीबी ने घोषणा की कि उन्हें ठीक होने में अभी भी चार से छह सप्ताह लगेंगे।
एशिया कप के दौरान भी वह टीम के साथ रहते हुए रिहैब कर रहे थे लेकिन यह फिर से असफल रहा और अंत में यह फ़ैसला लिया गया कि वह यूके जाएंगे।
शाहीन को दाहिने घुटने के लिगामेंट में चोट लगी है। जब पाकिस्तान की टीम श्रीलंका का दौरा कर रही थी, तब पहले टेस्ट में क्षेत्ररक्षण के दौरान उन्हें यह चोट लगी थी। गुरुवार को टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान के टीम की घोषणा हुई और अपेक्षा के अनुरूप शाहीन टीम में थे। हालांकि टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के साथ टी20 सीरीज़ खेलने वाली है और साथ ही विश्व कप के ठीक पहले बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड के साथ एक त्रिकोणीय श्रृंखला खेलेगी। शाहीन उन दोनों सीरीज़ में हिस्सा नहीं लेंगे।

उमर फारूख ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।