मैच (5)
IPL (1)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

वॉटसन ने टी20 के सर्वश्रेष्ठ पांच खिलाड़ियों में सूर्यकुमार का नाम लिया

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के अनुसार सूर्यकुमार सहित चार और खिलाड़ी इस साल के विश्व कप में बेहतरीन खेल दिखाएंगे

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने सूर्या की तुलना एबी डीविलियर्स से की थी  •  Getty Images

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने सूर्या की तुलना एबी डीविलियर्स से की थी  •  Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने अपनी काल्पनिक टी20 के वर्ल्ड XI के लिए पहले पांच नामों में पाकिस्तान कप्तान बाबर आज़म और भारत के सूर्यकुमार यादव को शामिल किया है। इन नामों में इन दोनों के अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, इंग्लैंड के जॉस बटलर और पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी को चुना है।
'आईसीसी रिव्यू' से बात करते हुए आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच रह चुके वॉटसन ने कहा, "मेरे पहले पिक बाबर आज़म होंगे। वह विश्व में नंबर 1 बल्लेबाज़ हैं और गेंदबाज़ी पर हावी होना जानते हैं। उनका लेना कोई जोख़िम भी नहीं क्योंकि वह तेज़ रन बनाते हैं। वह ऑस्ट्रेलिया में (विश्व कप के दौरान) अच्छा खेलेंगे क्योंकि उनका गेम वहां की परिस्थितियों के लिए अनुकूल है।"
सूर्यकुमार हाल ही में भारत के लिए शानदार फ़ॉर्म में रहे है। इंग्लैंड में उन्होंने आख़िरी टी20 में इस प्रारूप में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक भी मारा। वेस्टइंडीज़ में उन्हें बतौर ओपनर इस्तेमाल किया गया और उन्होंने तीसरे मुक़ाबले में 76 रनों की पारी खेली। इस फ़ॉर्म के चलते पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने सूर्यकुमार के चारों तरफ़ शॉट मारने की क्षमता की तुलना पूर्व साउथ अफ़्रीकी दिग्गज एबी डीविलियर्स के साथ भी की।
फ़िलहाल वह आईसीसी रैंकिंग्स में केवल बाबर के पीछे दूसरे स्थान पर हैं और वॉटसन ने कहा, "सूर्यकुमार अविश्वसनीय बल्लेबाज़ी कर रहे हैं और इसलिए मैं उन्हें दूसरे नंबर पर रखूंगा। हालांकि मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर (उनके भारतीय टीम के साथी) केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में विस्फोटक बल्लेबाज़ी करें। क्योंकि राहुल का गेम उन्हें ऑस्ट्रेलिया में हावी होने देगा।"
वॉर्नर को तीसरे स्थान पर चुनते हुए वॉटसन ने कहा, "वह पिछले टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट थे और उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी कुछ कारगर पारियां खेली थी। वह घरेलू विश्व कप में कुछ बड़ा करने को बेताब होंगे।"
चौथे नंबर में वॉटसन ने इंग्लैंड के नए सीमित-ओवर कप्तान बटलर को रखा। उन्होंने कहा, "आईपीएल में कई बार ऐसा लगा कोई उन्हें आउट नहीं कर पाएगा। जब वह फ़ॉर्म में रहते हैं तो ऐसा लगता है वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों को किसी भी कोने में मारने की क्षमता रखते हैं। वह बिग बैश में मेरे साथ खेलते हुए सिडनी थंडर के लिए अच्छा खेल चुके हैं और वह ऑस्ट्रेलिया में आक्रामक खेल दिखाएंगे।"
अपने पांचवें और आख़िरी नाम के बारे में वॉटसन ने कहा, "और आख़िर में हैं शाहीन अफ़रीदी जिनकी विकेट लेने की क्षमता अद्वितीय है। मेरी एक ही चिंता है कि अगर उन्हें नई गेंद से विकेट नहीं मिलते तो वह फिर कैसी गेंदबाज़ी करेंगे।"

देबायन सेन ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड हैं।