ख़बरें

डोपिंग टेस्ट में फ़ेल होने पर बांग्लादेश के शोहिदुल इस्लाम पर लगा दस महीने का प्रतिबंध

शोहिदुल द्वारा दिए गए यूरिन के सैंपल में क्लोमीफ़ीन था, जो वाडा की वर्जित सूची में है

Shohidul Islam celebrates one of his seven wickets against Rajshahi Division, Rajshahi Division vs Dhaka Metropolis, National Cricket League 2021-22, Tier 2, Savar (4), 1st day, November 7, 2021

फ़ैसला लेने में आईसीसी ने माना कि शोहिदुल ने कोई महत्वपूर्ण दोष या लापरवाही नहीं दिखाई थी  •  Walton

आईसीसी ने इस साल मार्च में डोप टेस्ट में फ़ेल होने पर बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ शोहिदुल इस्लाम पर दस महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। शोहिदुल ने स्वीकार किया कि उन्होंने आईसीसी के डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 का उल्लंघन किया था। उन्होंने निलंबन भी स्वीकार कर लिया है। उनकी सज़ा अगले साल 28 मार्च को ख़त्म होगी। 28 मई को उन्होंने स्वैच्छिक अस्थायी निलंबन को स्वीकार किया था।
आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, शोहिदुल ने चार मार्च को ढाका में यूरिन (मूत्र) का सैंपल दिया था। सैंपल में क्लोमीफ़ीन था, जो गवर्निंग बॉडी के अनुसार वाडा की वर्जित सूची के तहत एक निर्दिष्ट पदार्थ के रूप में वर्गीकृत एक पदार्थ है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि शोहिदुल ने इस साल की शुरुआत में जो दवा ली थी, उसमें प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया था, जिसे उनके अपने डॉक्टर ने बताया था।
"फ़ैसला लेने में आईसीसी ने माना कि शोहिदुल ने कोई महत्वपूर्ण दोष या लापरवाही नहीं दिखाई थी, अनजाने में वर्जित पदार्थ को निगल लिया था जो एक दवा में निहित था, जिसे वैध रूप से चिकित्सीय कारणों के लिए निर्धारित किया गया था।"
आईसीसी ने कहा, "शोहिदुल, आईसीसी को विश्वास कराने में सक्षम रहा कि उसका वर्जित पदार्थों का उपयोग करके अपने खेल के प्रदर्शन को बढ़ाने का कोई इरादा नहीं था। हालांकि, शोहिदुल ने स्वीकार किया कि वह डोपिंग रोधी नियमों के अधीन एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में उन पर उच्च स्तर की व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी को पूरा करने में विफल रहे।"
शोहिदुल ने पिछले साल ढाका में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना एकमात्र टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था, पिछले 18 महीनों में वह बांग्लादेश की अलग-अलग प्रकार की टीमों का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 93 विकेट लिए हैं और 35 प्रथम श्रेणी मैचों में एक शतक बनाया है, इसके अलावा उन्होंने 46 टी20 में 69 विकेट लिए हैं। इस साल की शुरुआत में कोमिला विक्टोरियंस को उनका तीसरे बीपीएल ख़िताब जिताने के बाद शोहिदुल के गेंदबाज़ी की ख़ूब तारीफ़ की गई थी। शोहिदुल को बांग्लादेश में एक अच्छी तेज़ गेंदबाज़ी संभावना के रूप में से एक माना जाता है। इसलिए यह निश्चित रूप से 27 वर्षीय खिलाड़ी के करियर के लिए एक बड़ा झटका है।