मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
ख़बरें

ऐरन फ़िंच की फ़ॉर्म वापसी में कैसे की डेविड वॉर्नर ने मदद

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे मुक़ाबले में मिचेल स्टार्क की जगह किसी और को खिलाना पड़ेगा

Aaron Finch and David Warner are all smiles ahead of the match, Australia vs South Africa, T20 World Cup 2021, Group 1, Abu Dhabi, October 23, 2021

वॉर्नर ने फिंच से कहा था कि वह गेंद की तरफ़ चहलक़दमी ना करके गेंद को हरकत करने दें और फिर उसे खेलें।  •  ICC via Getty

श्रीलंका के दौरे पर आते हुए ऐरन फ़िंच का आईपीएल और पिछले 12 महीनों का ऑस्ट्रेलिया के लिए फ़ॉर्म ख़ासा अच्छा नहीं था। हालांकि उनके सलामी जोड़ीदार डेविड वॉर्नर द्वारा दिए गए सलाह के सहारे उन्होंने इस दौरे की शुरुआत एक अर्धशतक के साथ की।
फ़िंच पर इतना दबाव था कि उनके पूर्व सहयोगी शेन वॉटसन ने भी कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का फ़ॉर्म घरेलू मैदानों पर होने वाले टी20 विश्व कप अभियान में "विघ्न" डाल सकता है। मंगलवार के मैच में तीसरी ही गेंद पर जब फ़िंच को महीश थीक्षना के ख़िलाफ़ पगबाधा आउट दिया गया तो लगा उनका ख़राब फ़ॉर्म जारी रह सकता है। डीआरएस से पता चला कि गेंद ने बल्ले का किनारा चूमा था और आख़िर में फ़िंच ने 40 गेंदों पर 61 नाबाद का स्कोर बनाया।
आईपीएल के दौरान दोनों सलामी बल्लेबाज़ों का फ़ॉर्म विपरीत दिशा में चल रहा था और ऐसे में वॉर्नर को फ़िंच के खेल में एक ग़लती दिखी और उन्होंने अपने साथी को टेक्स्ट किया। वॉर्नर ने बताया, "मैंने उनसे यह कहा कि वह गेंद की तरफ़ चहलक़दमी ना करके गेंद को हरकत करने दें और फिर उसे खेलें। अगर गेंदबाज़ फ़ुल लेंथ डालता है तो आप लेग स्टंप पर स्थिर रहते हुए आसानी से गेंद के साथ संपूर्ण संपर्क कर सकते हैं। मुझे लगा था वह बहुत ज़्यादा चहलक़दमी कर रहे थे और गेंद को खेलते वक़्त भी अस्थिर थे। आपको ऐसा तभी करना चाहिए जब आप आगे बढ़ते हुए गेंद पर प्रहार कर रहे हों। हम एक दूसरे की मदद और समर्थन करने में विश्वास करते हैं और ऐसा अक्सर होता है कि एक संदेश द्वारा ऐसा करते हैं।"
फ़िंच ने अप्रैल में ख़राब स्कोर के लंबे सिलसिले के बाद पाकिस्तान का दौरा एक अर्धशतक के साथ ख़त्म किया था, अत: मंगलवार का स्कोर उनके लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार दूसरा पचासा था। वॉर्नर के साथ 134 रनों की नाबाद साझेदारी इस जोड़ी के लिए इस प्रारूप में चौथी शतकीय साझेदारी थी और इसने उन्हें वॉर्नर और वॉटसन के ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड को तोड़ने में मदद की।
वॉर्नर ने कहा, "फ़िंची के लिए चीज़ों को सरल रखना सबसे अच्छी योजना है। जब गेंद उनके पाले में आ रही थी तो वह गेंद को सीधा मार रहे थे या स्लॉग स्वीप का उपयोग कर रहे थे। उनकी ऊर्जा ही अलग थी और वह विकेट के बीच भी बड़ी तेज़ी से दौड़ रहे थे। यह देखने में अच्छा था।"
फ़िंच और वॉर्नर की जोड़ी ने इस सीरीज़ में अपने इरादे साफ़ करते हुए मेज़बान टीम के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज़ वनिंदू हसरंगा पर निशाना साधा और उनकी पहली ओवर में 19 रन बनाए। हालांकि वॉर्नर ने बाद में बताया कि यह कोई सोची समझी रणनीति होने के बजाय हसरंगा की गेंद में अत्यधिक फ़्लाइट के ख़िलाफ़ दोनों बल्लेबाज़ों की प्रतिक्रिया थी।
ऑस्ट्रेलिया के पास बुधवार को मौक़ा होगा कि 24 घंटों के भीतर इस सीरीज़ में अजेय बढ़त बना लें लेकिन उन्हें ऐसा मिचेल स्टार्क के बिना करना होगा। पहले ही ओवर में गेंदबाज़ी करते हुए उनकी उंगली फ़ॉलो-थ्रू के दौरान उनके जूते के स्पाइक में उलझकर कट गई थी। हालांकि फ़िज़ियो से उपचार पाने के बाद उन्होंने अपने चार ओवर पूरे किए और श्रीलंका के 28 रन पर नौ विकेट खोने के नाटकीय पतन में 26 रन देकर तीन विकेट भी लिए। अगर ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज़ी में मंगलवार जैसा संतुलन बरक़रार रखना चाहते हैं तो उनकी जगह जाय रिचर्डसन को खिलाया जा सकता है।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।