मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

डोपिंग के दोषी पाए गए हम्ज़ा

वह आईसीसी का पूरा सहयोग कर रहे हैं

Zubayr Hamza bats in the nets, Centurion, December 24, 2019

एक बयान के अनुसार, "क्रिकेट साउथ अफ़्रीका, साउथ अफ़्रीका क्रिकेटर्स एसोसिएशन और वेस्टर्न प्रॉविंस क्रिकेट एसोसिएशन इस प्रक्रिया में ज़ुबैर का साथ दे रहा है"  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ ज़ुबैर हम्ज़ा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के डोपिंग रोधी कोड के तहत एक प्रतिबंधित पदार्थ के लिए सकारात्मक पाए गए हैं। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, "17 जनवरी 2022 को हुए परिक्षण में वह दोषी पाए गए थे।"
बयान में आगे कहा गया कि हम्ज़ा इस परिक्षण पर कोई विवाद नहीं कर रहे हैं और 'वह आईसीसी का पूरा सहयोग कर रहे हैं'। आईसीसी को लिखित प्रस्तुतियां पेश किए जाने के बीच हम्ज़ा ने स्वैच्छिक निलंबन को स्वीकार कर लिया है।
सीएसए के बयान से पता चला है कि हम्ज़ा के शरीर में फ़्यूरोसेमाइड नामक प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया है। यह प्रदर्शन को बढ़ाने वाला पदार्थ नहीं है और हम्ज़ा को इस बात की जानकारी है कि यह उनके शरीर में कैसे आया होगा।
बोर्ड ने बयान में आगे कहा, "इस प्रक्रिया में आगे सबूत पेश किए जाएंगे कि ज़ुबैर की ओर से कोई ग़लती या लापरवाही नहीं हुई थी। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका, साउथ अफ़्रीका क्रिकेटर्स एसोसिएशन और वेस्टर्न प्रॉविंस क्रिकेट एसोसिएशन इस प्रक्रिया में ज़ुबैर का साथ दे रहा है और इस घटनाक्रम के समाप्त होने तक उनका समर्थन करना जारी रखेगा।"
26 वर्षीय हम्ज़ा ने 2019 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। पिछले साल नवंबर में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ उन्होंने अपना पहला वनडे मैच खेला था। उस सीरीज़ के अगले दो मैच कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे।
कुल मिलाकर हम्ज़ा ने छह टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने पिछले हफ़्ते 'निजी कारणों' की वजह से बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए चुने गए दल से अपना नाम वापस ले लिया था।