मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

मुकेश कुमार: मेरा यह सपना था कि मैं दिल्ली को आख़िरी ओवर में एक मैच जिताऊं

अंतिम ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 13 रनों की ज़रूरत थी लेकिन मुकेश ने सिर्फ़ पांच रन दिए

An elated Mukesh Kumar is mobbed by team-mates after he defended 12 runs in the final over, Sunrisers Hyderabad vs Delhi Capitals, IPL 2023, Hyderabad, April 24, 2023

मुकेश ने अब तक आईपीएल 2023 में कुल पांच विकेट लिए हैं  •  Associated Press

सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स की सनराइज़र्स हैदराबाद पर एक रोमाचंक लो-स्कोरिंग मुकाब़ले में सात रनों की जीत के बाद तेज़ गेंदबाज़ मुकेश कुमार ने बताया कि वह हमेशा दिल्ली को आख़िरी ओवर में मैच जिताने के बारे में "सपना" देखते थे। हैदराबाद को आख़िरी ओवर में 13 रनों की ज़रूरत थी लेकिन मुकेश ने उस ओवर में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए सिर्फ़ पांच रन दिए।
मुकेश को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर दिल्ली की टीम में शामिल किया गया था। इस फ़ैसले को सही साबित करते हुए मुकेश ने कमाल की गेंदबाज़ी की और टीम को जीत दिला दी। अपने इस प्रदर्शन पर बात करते हुए मुकेश ने कहा कि यह सपना साकार होने के जैसा था।
उन्होंने कहा, "मैं हमेशा से ही आख़िरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को जीत दिलाने का सपना देखता था। जब मुझे बताया गया कि मैं आख़िरी ओवर में गेंदबाज़ी करूंगा तो मैं उस मौके़ का पूरा फ़ायदा उठाना चाहता था। मैंने अपना धैर्य बनाए रखा और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया।"
आईपीएल 2023 के शुरुआत से एक मैच को छोड़ कर सभी मैचों में दिल्ली के लिए शिरकत की है। छह मैचों में उन्होंने पांच विकेट भी लिया है। हालांकि हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।
इस बारे में मुकेश ने कहा, "मैं सिर्फ़ दिल्ली कैपिटल्स के लिए मैच जीतना चाह रहा था और अगर मुझे विकेट नहीं मिले तो यह मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता। मैं भविष्य में इस प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करूंगा।"
सोमवार को खेले गए मुक़ाबले के दौरान आठवें ओवर में जब दिल्ली ने 62 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिया था तो पूरी टीम काफ़ी चिंतित थी। हालांकि मनीष पांडे और अक्षर पटेल के बीच हुई 69 रनों की साझेदारी ने टीम को एक सम्मानजनक स्कोर बनाने में मदद की।
इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "हमने जल्दी-जल्दी पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन सरफ़राज और मैंने सोचा कि इस विकेट पर 140-150 रन काफ़ी होंगे। अक्षर और मनीष की साझेदारी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण थी।"
दिल्ली कैपिटल्स अपने अगले मैच में शनिवार को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सनराइज़र्स हैदराबाद से ही भिड़ेगी।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं