मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
एशिया कप (2)
LPL (2)
TNPL (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : कोहली के लिए सिरदर्द है यह तेज़ गेंदबाज़, कर चुका है सात बार आउट

जानिए आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स बनाम आरसीबी से जुड़े मैच के ज़्यादातार आंकड़े

Virat Kohli, at the start of what is his 200th match for RCB, Kolkata Knight Riders vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2021, Abu Dhabi, September 20, 2021

क्‍या इस गेंदबाज का तोड़ पाएंगे कोहली?  •  BCCI

आईपीएल 2022 का तीसरा मुक़ाबला रविवार को डबल हेडर वाले दिन पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच खेला जाएगा। इस मुक़ाबले में दोनों टीमों के नए नवेले कप्तान अपनी टीम की कमान संभालेंगे। 2022 आईपीएल से पहले बड़ी नीलामी में कई बड़े खिलाड़ी इधर से उधर हुए हैं, ऐसे में पंजाब के पास एक ऐसा बल्लेबाज़ है जो 2019 से ही गज़ब की फ़ॉर्म में हैं और प्रत्येक सीज़न 500 से ज़्यादा रन बना रहा है, जबकि आरसीबी के हीमैन विराट कोहली के लिए एक गेंदबाज़ सिर का दर्द बना हुआ है। इस मैच से जुड़े प्रत्येक आंकड़े को जानिए, क्योंकि आंकड़ें झूठ नहीं बोलते।

शानदार लय में हैं गब्बर

2018 तक आईपीएल में शिखर धवन ने 142 पारियों में 33.3 के औसत से 4058 रन ही बनाए थे, लेकिन जब से 2019 में वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले, तो उनका खेलने का अंदाज़ पूरी तरह से बदल गया। इन ​तीन सालों में उन्होंने 49 पारियों में 39.2 के औसत से 1726 रन बनाए हैं, जिसमें 12 अर्धशतक और दो शतक शामिल हैं। अब शिखर पंजाब की टीम में हैं और टीम प्रबंधन चाहेगा कि वह लाल जर्सी में भी ऐसा ही प्रदर्शन करना ज़ारी रखें। गब्बर ने 2019 सीज़न में 16 पारियों में 521 रन, 2020 में 17 पारियों में 618 रन, 2021 में 16 पारियों में 587 रन बनाए हैं।

वनिंदु हसरंगा बढ़ाएंगे मुश्किलें

पंजाब के सलामी बल्लेबाज़ों शिखर धवन और मयंक अग्रवाल के लिए आरसीबी के प्रमुख स्पिनर वनिंदु हसरंगा को खेलना मुश्किल होगा क्योंकि दोनों का ही प्रदर्शन लेग स्पिन के ख़िलाफ़ कुछ ख़ास नहीं रहा है। दोनों का लेग स्पिनरों के ख़िलाफ़ स्ट्राइक रेट तो 140 का है, लेकिन दोनों ही 50 प्रतिशत मौक़ों पर कलाईयों के स्पिनर से आउट हुए हैं। मयंक 21 पारियों में 11 बार आउट, जबकि शिखर 26 पारियों में 13 बार लेग स्पिनर का शिकार हुए हैं।

कोहली के लिए सिरदर्द यह गेंदबाज़

पंजाब के तेज़ गेंदबाज़ संदीप शर्मा सिर्फ़ विराट कोहली ही नहीं आरसीबी के ​अन्य बल्लेबाज़ों के लिए भी सिरदर्द साबित होते हैं। अपने आईपीएल करियर में संदीप ने सबसे ज़्यादा विकेट इसी टीम के ख़िलाफ़ ही लिए हैं। उन्होंने आरसीबी के ख़िलाफ़ 15 मैचों में 18.2 की औसत से 23 विकेट लिए हैं। आरसीबी के ख़िलाफ़ आईपीएल में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में भी संदीप दूसरे नंबर पर आते हैं। उनसे आगे इस मामले में केवल जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने 24 विकेट लिए हैं।
आईपीएल में अगर किसी बल्लेबाज़ को किसी गेंदबाज़ ने सबसे ज़्यादा बार आउट किया है, तो उसमें भी संदीप का ही नाम है। उन्होंने विराट कोहली को सबसे ज़्यादा सात बार आउट किया है। ऐसे में संदीप एक और बार विराट का शिकार करना चाहेंगे। विराट ने संदीप के सामने 13 पारियों में मात्र 73 रन बनाए हैं और इस बीच उनका औसत भी 10.4 का रहा है।

आरसीबी के नए कप्तान को पसंद है पंजाब

फ़ाफ़ डुप्लेसी की फ़ॉर्म आईपीएल में शानदार रहती है और यह किसी से ​छुपा नहीं है। यह भी हक़ीक़त है कि उन्होंने सबसे ज़्यादा रन पंजाब के विरूद्ध ही बनाए हैं। उन्होंने पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ 12 पारियों में 61.4 के औसत और 145 के स्ट्राइक रेट से 614 रन बनाए हैं, जिसमें सात अर्धशतक शामिल है। ऐसे में फ़ाफ़ चाहेंगे कि वह एक और बार पंजाब के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ रन बनाए। पिछली बार जब दुबई में फ़ाफ़ पंजाब के ख़िलाफ़ उतरे थे, तो उन्होंने 55 गेंद में 76 रनों की पारी खेली थी।

पिछले कुछ समय से पंजाब हावी

अगर आईपीएल रिकॉर्ड की बात की जाए तो ये दोनों टीम आईपीएल में अब तक 28 बार आमने सामने हुई हैं, जहां पर पंजाब ने 15 मैच तो आरसीबी ने 13 मैच जीते हैं, जबकि 2018 से आठ मैच में पंजाब तीन और आरसीबी पांच मैच जीती है, हालांकि पिछले पांच मैचों की बात करें तो पंजाब यहां पर तीन मैच जीतने में क़ामयाब रही है।

डीवाई पाटिल स्टेडियम

डीवाई पाटिल स्टेडियम में पिछले दो सालों से कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है। यहां पर फुटबॉल के मैच आयोजित किए जाते रहे हैं। इस मैदान पर पांच पिच हैं जो कि लाल मिटटी की हैं और गेंद अधिक टर्न लेती है। हालांकि पिछले कुछ समय से ऐसा देखने को नहीं मिला है।
इस स्टेडियम में आईपीएल के 17 मैच खेले गए हैं, जहां पर टॉस जीतकर 10 बार गेंदबाज़ी करने वाली टीम जीती है, जबकि सात बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को जीत मिला है। यह पिच बल्लेबाज़ी के लिए इतनी मुफ़ीद नहीं है। पहले बल्लेबाज़ी करने के बाद यहां का औसत स्कोर 147 है।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26