मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (1)
TNPL (1)
ख़बरें

अगर ऐसा हुआ तो टी20 विश्व कप से बाहर हो जाएगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जीत हासिल करने के बाद अफ़ग़ानिस्तान भी अब सेमीफ़ाइनल की दौड़ में

अफ़ग़ानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ चौंकाने वाली जीत ने टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण के ग्रुप 1 में सब कुछ उलट-पुलट कर दिया है। अब अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ भी सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का उतरना ही मौक़ा है, जितना ऑस्ट्रेलिया के पास है। आइए देखें कि बचे हुए दो मैचों के परिणामों के आधार पर कौन सी टीमें सेमीफ़ाइनल तक पहुंचने की दौड़ में बनी हुई हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान जीतते हैं

अगर ऐसा हुआ तो तीन टीमों के पास चार-चार अंक होंगे। अगर ऑस्ट्रेलिया एक रन से जीतता है, तो अफ़ग़ानिस्तान को नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने के लिए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 36 रनों की जीत की जरूरत होगी। अगर लक्ष्य का पीछा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया आख़िरी गेंद मैच जीतता है, तो अफ़ग़ानिस्तान को अपना मैच 15.4 ओवर या उससे पहले जीतना होगा (यह मानते हुए कि पहली पारी में 160 बने हैं)।
भारत 2.425 के नेट रन रेट के साथ मजबूत स्थिति में है। उनको सेमीफ़ाइनल की रेस से बाहर करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान दोनों को बड़े अंतर से जीतना होगा। ऑस्ट्रेलिया को भारत से कम से कम 41 रन से मैच जीतना होगा, जबकि अफ़ग़ानिस्तान को बांग्लादेश को कम से कम 83 रन से हराना होगा।

अगर भारत और बांग्लादेश जीतते हैं

ऐसा हुआ तो भारत छह अंकों के साथ ग्रुप ए में शीर्ष पर रहेगा, जबकि अन्य तीन टीमें दो-दो अंकों के साथ बराबरी पर होंगी। उस स्थिति में नेट रन रेट काफ़ी महत्वर्ण हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया 0.223 के नेट रन रेट के साथ वर्तमान में तीनों टीमों में सबसे अच्छी स्थिति में है। अगर अफ़गानिस्तान अपने अगले मैच को एक रन से हारता है तो ऑस्ट्रेलिया को नेट रन रेट के मामले में उनसे नीचे जाने के लिए अपना अगला मैच 31 रनों से हारने की ज़रूरत होगी।
बांग्लादेश को नेट रन रेट में अफ़ग़ानिस्तान से आगे निकलने के लिए 31 रन से जीत की जरूरत होगी, लेकिन सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी किऑस्ट्रेलिया अपना अगला मैच 55 रनों से हार जाए।

अगर ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश जीतते हैं

इस स्थिति में भारत और ऑस्ट्रेलिया चार अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर जाएगा।

अगर भारत और अफ़ग़ानिस्तान जीतते हैं

ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया को वापस ऑस्ट्रेलिया जाना होगा। दोनों टीमों की जीत का मतलब होगा कि भारत और अफ़ग़ानिस्तान क्रमशः छह और चार अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर लेंगे।

S Rajesh is stats editor of ESPNcricinfo. @rajeshstats