मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

फ़्लेमिंग: सूर्या की बल्लेबाज़ी में कमज़ोरी ढूंढना मुश्किल

फ़ाफ़ डुप्लेसी ने भारतीय बल्लेबाज़ के संयम की सराहना की

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ़्लेमिंग ने कहा है कि सूर्यकुमार यादव का टी20 गेम एक ऐसे स्टेज में है, जहां "कमज़ोरी" का पता लगाना मुश्किल है। टी20 विश्व कप में सूर्या की अर्धशतकीय पारी की मदद से साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भारत के 133 रन के स्कोर बनाने के बाद फ़्लेमिंग ने यह बात ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टी20 टाइम आउट शो में कही।
पर्थ की उछालभरी पिच पर सूर्या ने 40 गेंदों में 68 रन बनाए, जहां बाक़ी भारतीय बल्लेबाज़ों ने 80 गेंदों पर 57 रन बनाए। फ़्लेमिंग ने उस तकनीक को बताया, जो सूर्यकुमार को अलग-अलग लेंथ को चालाकी से उपयोग करते हुए मैदान के विभिन्न क्षेत्रों में खेलने की अनुमति देता है।
फ़्लेमिंग ने कहा, "उनकी मानसिकता सकारात्मक है और उनका बहुत ओपेन और आक्रामक स्टांस है जो उन्हें बहुत सारे असामान्य क्षेत्रों में शॉट खेलने की अनुमति देता है। लिहाज़ा उन्होंने एक ऐसी तकनीक बनाई है जिससे गेंदबाज़ों को उनके ख़िलाफ़ सही लेंथ ढूंढने में मुश्किल हो रही है। अगर गेंदबाज़ फुल लेंथ पर गेंद करेंगे तो वह कवर के क्षेत्र में ऊपर से मार देंगे, यदि वे थोड़ी पीछे की लेंथ डालते हैं तो वह थर्डमैन या प्वाइंट के ऊपर से मार देंगे।"
सूर्या छोटी गेंदों को बहुत अच्छा खेलतें हैं। लिहाज़ा उन्होंने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिसमें कमज़ोरी ढूंढना बहुत मुश्किल है।"
इसी शो में साउथ अफ़्रीका के पूर्व कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी ने भी सूर्या के गेम पर बात की, विशेषकर उनके टेम्परामेंट और कैलकुलटेड जोख़िम लेने की उनकी क्षमता पर ध्यान दिलाया।
फ़ाफ़ ने कहा, "उनका कौशल इतना शानदार है कि एक गेंदबाज़ के तौर पर आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप उन्हें कुछ क्षेत्रों में रोक सकते हैं। उनके पास सभी अलग-अलग शॉट हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "मेरे अनुसार जो चीज़ उन्हें सबसे अलग बनाती है, वह है उनका संयम। एक ऐसा खिलाड़ी जिसके पास इतने सारे शॉट्स हैं, मैंने उन्हें कभी भी उत्तेजित और जल्दी में नहीं देखा। वह जानते हैं कि कब उन्हें गियर बदलना है। वह हमेशा शांत दिखते हैं। वह एक शानदार टी20 खिलाड़ी हैं। वह परफ़ेक्ट खिलाड़ी हैं जिसे आप एक युवा खिलाड़ी के रूप में देख सकते हैं कि आप खेल के विभिन्न चरणों में अलग-अलग गियर में कैसे खेलेंगे।"