मैच (21)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

स्मिथ की बैटिंग पोज़िशन शीर्ष क्रम के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ी क्रम में स्मिथ की अस्थायी बैटिंग पोज़िशन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से उबरने के लिए प्लान की गई है

स्मिथ का मानना है कि इस बार उनका बैटिंग पॉजिशन मैच की परस्थिति के अनुसार तय किया जाएगा।  •  ICC via Getty

स्मिथ का मानना है कि इस बार उनका बैटिंग पॉजिशन मैच की परस्थिति के अनुसार तय किया जाएगा।  •  ICC via Getty

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ का मानना ​​​​है कि टी20 विश्व कप 2021 में उनकी भूमिका इस बार थोड़ी अलग होने वाली है क्योंकि वह मध्य-क्रम की एक नई भूमिका में है जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए महत्वपूर्ण होगी।
सुपर 12 के शुरुआती चरणों में कई तरह के परिणाम देखे गए हैं, जिसमें वेस्टइंडीज़ के 55 रन और स्कॉटलैंड के 60 रन पर ऑल आउट होने से लेकर बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच अपेक्षाकृत उच्च स्कोरिंग मैच के साथ-साथ भारत और पाकिस्तान का भी मैच देखा गया, जहां पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य का पीछा कर लिया।
अबू धाबी में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती मैच में कुछ अलग ही देखने को मिला जहां साउथ अफ़्रीका के द्वारा दिया गया 120 रनों का लक्ष्य भी चुनौतीपूर्ण बन गया। स्मिथ के अनुसार इस दौरान दोनों पारियों में बल्लेबाज़ी चुनौतीपूर्ण रही और उनका मानना है कि इस प्रतियोगिता में आगे भी अक्सर ऐसा देखने को मिलेगा।
उन्होंने कहा, "यहां तक ​​कि पूरे आईपीएल में भी कई ऐसे मैच देखने को मिले जहां टीमों ने ज़्यादा स्कोर नहीं बनाया। इसके कारण इन पिचों पर खेले जाने वाले मैच अब और ज़्यादा दिलचस्प और रोमांचक हो रहे हैं। ये विकेट अन्य टी20 मैचों के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले विकेटों से काफ़ी अलग हैं। इसलिए आपको अपने खेलने के तरीक़े को बदलना होगा और सतह के अनुसार ख़ुद को अनुकूलित करना होगा। ऐसा मत सोचिए कि वह 120 रन वाला पिच था। दोनों टीमों ने वास्तव में अच्छी गेंदबाज़ी और क्षेत्ररक्षण किया और शायद बल्लेबाज़ों ने बढ़िया प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन मुझे लगता है कि हम इस टूर्नामेंट में बहुत सारे ऐसे मैच देखने वाले हैं।"
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ी क्रम में स्मिथ की अस्थायी बैटिंग पोज़िशन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से उबरने के लिए प्लान की गई है। न्यूज़ीलैंड और भारत के ख़िलाफ़ अभ्यास मैचों में और फिर साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ग्रुप मैच में स्मिथ चौथे नंबर पर आए और ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में शुरुआती विकेट गंवाए। अगर डेविड वॉर्नर, ऐरन फ़िंच और मिचेल मार्श शीर्ष क्रम में बढ़िया बल्लेबाज़ी करते हैं तो स्मिथ की जगह ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोयनिस को बल्लेबाज़ी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है।
स्मिथ ने आगे बताया, "मैंने पहले जिन ज़िम्मेदारियों के साथ खेला है, यह उससे थोड़ा अलग है, लेकिन मेरा काम मूल रूप से शीर्ष क्रम के अच्छा प्रदर्शन नहीं करने की भरपाई करना है। यदि हमारा शीर्ष क्रम अच्छा चलता है, तो संभावना है कि मैं थोड़ा नीचे बल्लेबाज़ी करने आऊंगा ताकि कुछ बल्लेबाज़ पिच पर आकर तेज़ी से रन जोड़ सकें।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।