मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : टी20 विश्व कप में इंग्लैंड को दो बार बड़ा झटका देने वाली नीदरलैंड टीम में हैं कई अच्छे खिलाड़ी

साल 2009 और 2014 में नीदरलैंड ने टी विश्व कप में इंग्लैंड को हराया था

Paul van Meekeren celebrates after Fred Klaassen's catch gave him another wicket, Kenya v Netherlands, T20 World Cup Qualifier, Dubai, October 18, 2019

नीदरलैंड की टीम में डेशकाटे और मर्व जैसे बड़े खिलाड़ी हैं, जो किसी भी वक़्त मैच का रूख़ बदल सकते हैं।  •  Peter Della Penna

नीदरलैंड ने अपना पहला टी20 विश्व कप साल 2009 में खेला था। उस दौरान अपने पहले ही मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा कर नीदरलैंड की टीम ने सबको चौंका दिया था। नीदरलैंड के लिए इस जीत का महत्व इसलिए ज़्यादा बढ़ा जाता है क्योंकि यह जीत उन्हें लॉर्ड्स के मैदान पर मिली थी।
साल 2014 में नीदरलैंड की टीम ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ ग्रुप स्टेज में एक बड़ी और अदभुत जीत दर्ज करने के बाद नेट रन रेट के आधार पर मुख्य दौर के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया था। उस दौरान उन्होंने 13.5 ओवर में 190 रनों को स्कोर चेज़ किया था।
मुख्य दौर में पहुंचने के बाद एकबार फिर से वह इंग्लैंड को हराने में कामयाब रहे और 45 रनों के बड़े मार्जिन के साथ सुपर 10 में इंग्लैंड को हरा कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

मैक्स ओ डॉड
मैक्स ओ डॉड इस साल की शुरुआत में टी20 क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले डच खिलाड़ी बने। यह पारी मलेशिया के ख़िलाफ़ तब आई जब उन्होंने 73 गेंदों में 133* रन बनाए।
बेन कूपर
बेन कूपर नीदरलैंड के लिए लगातार बढ़िया प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 50 से अधिक टी20 मैच खेले हैं। वह टी20 में डच टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और डॉड के साथ 1000 से अधिक टी20 रन बनाने वाले दो खिलाड़ियों में से एक हैं।
रायन टेन डेशकाटे
15 साल से अधिक समय के अंतर्राष्ट्रीय करियर के साथ डेशकाटे के पास काफ़ी बढ़िया अनुभव है।उन्होंने डच टीम के लिए 22 टी20 मैच खेले हैं और 44.4 की औसत से रन बनाए हैं जो कि एक डच खिलाड़ी के लिए न्यूनतम 250 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में उच्चतम औसत है। अपने करियर में उन्होंने 379 टी20 मैच खेले हैं।
पॉल वैन मीकेरन मीकेरन टी20 में नीदरलैंड के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। वह टी विश्व कप के क्वालीफ़़ायर राउंड में सबसे सफल गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने सिर्फ़ 14.1 की औसत से 15 विकेट लिए थे।
रूलौफ़ वान डर मर्व
रूलौफ़ ने नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व करने से पहले साउथ अफ्रीका के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। वह टीम के सबसे कारगर ऑल राउंडर रहे हैं। उन्होंने टीम के लिए लगभग 400 रन बनाए हैं और 40 विकेट लिए हैं। नीदरलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत उन्हीं की है और वह टीम लिए सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ भी रहे हैं।
दल: पीटर सीलार (कप्तान), कॉलिन एकरमैन (उप-कप्तान), फ़िलिपे बोइसेवे, बास डी लीडी, पॉल वैन मीकेरन, बेन कूपर, मैक्स ओ डॉड, स्कॉट एडवर्ड्स, रायन टेन डेशकाटे, टिम वैन डेन गर्टेन, रूलौफ वान डर मर्व, ब्रैंडन ग्लोवर, फ़्रेड क्लासेन, लोगन वान बीक, स्टीफ़न मायबर्ग

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं